केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। | Kerala Rice Flour Iddiyappams Recipe in Hindi

द्वारा Sandhya Soni  |  1st Sep 2015  |  
5.0 से 3 रिव्यूज़ रेट करें
  •  केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams।, How to make  केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams।
केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams।Sandhya Soni
  • तैयारी का समय

    0

    मिनट
  • पकाने का समय

    20

    मिनट
  • पर्याप्त

    5

    लोग

653

3





Video for key ingredients

  • How to make Idli/Dosa Batter

About Kerala Rice Flour Iddiyappams Recipe in Hindi

केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। केरल का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो पुरे भारत में बहुत ही लोकप्रिय है। ये स्वाद में बहुत ही उम्दा होता है और आप इसे किसी भी त्योहार या विशेष अवसर पे परोस सकते हैं। लज़्ज़तदार केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। को आप रोज़ाना इस्तेमाल होने वाले बर्तन का नाम में भी बना सकते हैं। केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। के हर एक बाइट में आपको एक अनूठा अनुभव मिलेगा जिसकी तुलना आप दूसरे किसी अन्य डिश से नहीं कर सकते हैं। केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। एक ऐसी डिश है जो आपको लगभग हर रेस्टोरेंट में मिल जाएगी पर सोचिये अगर आप घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। बनाएँगे तो सब कितने अचंभित रह जाएंगे। बेटर बटर के केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप इसे जब चाहे तब बना सकते हैं। केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। का स्वाद जितना बढ़िया होता है इसे बनाना उतना ही सरल होता है, इसकी तैयारी में केवल कुछ मिनट मिनट का समय लगता है और इसे पकने में केवल 20 मिनट मिनट का समय लगता है।

केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। रेसिपी

केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। बनाने की सामग्री ( Kerala Rice Flour Iddiyappams Recipe Banane Ki Samagri Hindi Me )

  • 4 कप अच्छी तरह भुना और छाना चावल का आटा।
  • 1 लीटर पानी और दूध का मिश्रण।
  • 1/2 कप कसा हुआ नारियल।
  • 1 छोटा चम्मच नमक।

केरल का चावल के आटे से बना Iddiyappams। बनाने की विधि ( Kerala Rice Flour Iddiyappams Recipe Banane Ki Vidhi Hindi Me )

  1. 4 कप अच्छी तरह भुना और छना चावल का आटा ले । उस में एक चम्मच नमक डालें ।1 लीटर दूध और पानी को मिश्रण को उबाल लें। एक बार उबलने के बाद , जब बहुत गर्म हो, धीरे-धीरे इस मिश्रण को एक चम्मच की मदद से चावल के आटे में डालें ।
  2. सभी सूखे चावल का आटा गीला होने के बाद अपनी हथेली से आटा गूंधं ले। आटा को और मुलायम करने के लिए तेल की कुछ बूँदें इसमे डालें धीरे से इसे फिर से गूंधें। यह व्यंजन इडली स्टैंड में तैयार किया जाता है।
  3. idiyappams बनाने के लिए हम सबसे छोटा छेद वाले चकली मेकर का उपयोग करते हैं । यह एक भाप से पकने वाला व्यंजन है जिसे हम इडली बनाने की प्रक्रिया के अनुसार ही बना सकते हैं।
  4. इसे सिर्फ 10 मिनट तक स्टीम करें क्योंकी यह पहले से ही आधा पका होता है जब हम इसे गर्म पानी के साथ मिलाते हैं।iddiyappams के नीचे और ऊपर कुछ कसा हुआ नारियल डालें । एक बार पकने के बाद इसे अंडा करी, सब्जी स्टू, या चना करी के साथ परोसें ।

मेरी टिप:

नारियल के दूध के साथ आटा गूंधें। यह स्वाद को और भी बेहतर बनाता है।

Reviews for Kerala Rice Flour Iddiyappams Recipe in hindi (3)

Mrs.Zahoor Ahmed7 days ago

Reply

Hema Shiva Kumara year ago

Reply

bhavna kurania year ago

Wow, it looks yummy.
Reply

आपने यह रेसिपी बनायी है? फोटो शेयर करें