एगलेस चॉकलेट मूस | Eggless Chocolate Mousse Recipe in Hindi

द्वारा Chandrima Sarkar  |  14th Sep 2015  |  
0 से 0 रिव्यूज़ रेट करें
  • एगलेस चॉकलेट मूस, How to make एगलेस चॉकलेट मूस
एगलेस चॉकलेट मूसChandrima Sarkar
  • तैयारी का समय

    0

    मिनट
  • पकाने का समय

    20

    मिनट
  • पर्याप्त

    4

    लोग

1750

0

About Eggless Chocolate Mousse Recipe in Hindi

एगलेस चॉकलेट मूस एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है जो पुरे भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है। इसका अनूठा स्वाद ही इसे अन्य खानो से अनोखा बनाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है, इसकी तैयारी में केवल कुछ मिनट मिनट का समय लगता है और इसे पकाने में 20 मिनट का समय लगता है। बेटर बटर में आपको एगलेस चॉकलेट मूस इन हिंदी में इसे बनाने की सरल विधि मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप कभी भी बहुत ही आसानी से इसे बना सकते है। Chandrima Sarkar की एगलेस चॉकलेट मूस को आप डाउनलोड कर सकते हैं जो 4 लोगों को सर्व करने के लिए पर्याप्त है। अब जब भी आपके घर में कोई पार्टी हो तो इस रेसिपी को अवश्य बनाये और अपने मेहमानों को खिलाये।

एगलेस चॉकलेट मूस recipe

एगलेस चॉकलेट मूस बनाने की सामग्री ( Eggless Chocolate Mousse Recipe Banane Ki Samagri Hindi Me )

  • विप्ड क्रीम(ट्रोपोलाइट) 2 कप
  • डार्क चॉकलेट 120 ग्राम
  • पीसी हुई शक्कर 1 कप(अगर आप मीठे क्रीम का इस्तेमाल ना कर रहे हों तो)

एगलेस चॉकलेट मूस बनाने की विधि ( Eggless Chocolate Mousse Recipe Banane Ki Vidhi Hindi Me )

  1. एक बड़ा कटोरा लें, उसमें डार्क चॉकलेट को छोटे-छोटे टुकड़ोें में बांट दें। डबल बॉयलर तरीके से इस चॉकलेट को पिघला लें।
  2. पिघली हुई चॉकलेट थोड़ी गर्म होगी, इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।
  3. विस्क अटैचमेंट्स(This part is not clear) और मिश्रण वाले कटोरे को फ्रीजर में 30 मिनट के लिए रखें। बाद में इसे बाहर निकालकर बर्फ बाथ कराएं। (This part is not clear) (इसके लिए एक बड़े कटोरे में बर्फ का पानी और बर्फ के कुछ क्यूब्स डालें)
  4. इलेक्ट्रॉनिक हैंड मिक्सर से क्रीम को मध्यम गति से 2 मिनट तक फेंटे, और फिर तेज गति से 3 मिनट तक फेंटे। इसके बाद आपको क्रीम में सॉफ्ट पीक्स दिखने लगेंगे।
  5. अब विप्ड क्रीम में पिघली चॉकलेट डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। मैंने इसके लिए चम्मच का इस्तेमाल किया। अगर चाहें तो आप हैंड मिक्सर की मदद भी ले सकते हैं।
  6. आपके मूस अब तैयार होने के अंतिम चरण में हैं। मूस को चम्मच से परोसे जाने वाले कटोरियों या ग्लासेस में भरें। इन ग्लासेस को ऊपर से अल्युमिनियम फॉयल या क्लिंग फिल्म से सील कर दें। इन्हें फ्रीज मेे 5-6 घंटे के लिए रख दें। फिर ठंडा-ठंडा परोसें।
  7. आप मूस को सजाने के लिए ऊपर से चॉकलेट छिड़क सकते हैं। (जैसा मैंने किया) या आप चॉकलेट के मुड़े हुए टुकड़ों, ताजे फल या विप्ड क्रीम के बड़े टुकड़ों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं

मेरी टिप:

Tropolite cream has sugar in it, so I didn't add any sugar. If you are using sugar free cream, then add icing sugar as per your taste after whipping the cream. For dark chocolate I have used 1½ big bar of Bournville’s dark chocolate

Reviews for Eggless Chocolate Mousse Recipe in hindi (0)

आपने यह रेसिपी बनायी है? फोटो शेयर करें