एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक | Eggless Butterless Marble Cake / Zebra Cake Recipe in Hindi

द्वारा Poonam Bachhav  |  9th Mar 2017  |  
5 से 1 रिव्यू रेट करें
  • एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक , How to make एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक
एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक Poonam Bachhav
  • तैयारी का समय

    20

    मिनट
  • पकाने का समय

    35

    मिनट
  • पर्याप्त

    6

    लोग

917

1

About Eggless Butterless Marble Cake / Zebra Cake Recipe in Hindi

सोचिये अगर आप घर पर एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक परोसेंगे तो सभी कितने अचंभित हो जाएंगे। यूं तो सभी एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक को रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं पर अगर यह घर पर बनी हो तो फिर इसकी बात ही कुछ और होती है। एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक की ख़ास बात यह है की इसे बनाते वक़्त जो सुगंध आती है वह बहुत ही मनमोहक होती है और इसे देखने के बाद भूख और भी ज्यादा बढ़ जाती है। Poonam Bachhav की ये रेसिपी की तैयारी में 20 मिनट का वक़्त लगता है और इसे अच्छी तरह से पकाने में 35 मिनट का वक़्त लगता है। अगर कभी मेहमान घर पे अचानक से आ जाये तो आप खाने में एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक बना सकते हैं और उन्हें खुश कर सकते हैं। बेटर बटर के एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में मिलेगी जिसकी सहायता से आप इसे बड़े ही आसानी से बना सकते हैं। तो जब भी आपको कुछ स्पेशल खाने या बनाने का मन करे तो एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक को ट्राई करना ना भूलें।

एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक recipe

एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक बनाने की सामग्री ( Eggless Butterless Marble Cake / Zebra Cake Recipe Banane Ki Samagri Hindi Me )

  • पूरे गेंहू का आटा 1 1/2 कप
  • दही 1 कप
  • पीसी हुई शक्कर 3/4 कप
  • तेल 1/4 कप
  • दूध 1-2 टेबल स्पून
  • कोको पाउडर 2 टेबल स्पून
  • वैनिला अर्क 1 टी स्पून
  • बेकिंग पाउडर 1 टी स्पून
  • बेकिंग सोडा 1/2 टी स्पून

एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक बनाने की विधि ( Eggless Butterless Marble Cake / Zebra Cake Recipe Banane Ki Vidhi Hindi Me )

  1. बाऊल मे 1 कप दही लीजिये । इसे फेंटना और उसमे बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाये । इसे अच्छे से हिलाना और 10 मिनट के लिए बाजू मे रखना । इसके बीच ओव्हन को 180 डिग्री या 350 डिग्री फैरनहैट पर 10 मिनट के लिए प्री हीट कीजिये । 8" केक पैन को बटर से ग्रीज करना या पार्चमेंट पेपर से अस्तर करना ।
  2. पूरे गेंहू के आटे को दो बार छानना और बाजू मे रखना ।
  3. दही 10 मिनट मे फुलेगा । उसमे पीसी हुई शक्कर मिलाये । अच्छे से मिक्स कीजिये ।
  4. इस मिश्रण मे वैनिला अर्क और तेल मिलाये । सब कुछ अच्छे से मिक्स होने तक धीरे से हिलाते रहिए ।
  5. उसमे एक समय पर थोड़ा सा छाना हुआ पूरे गेंहू का आटा धीरे-धीरे मिलाये और स्पॅटूला या वायर व्हिस्कर से अच्छे से मिक्स कीजिये । बॅटर ज्यादा न फेंटा जाए इस पर ध्यान देना चाहिए ।
  6. आधा बॅटर दुसरे बाऊल मे डालिये । अब हमारे पास वैनिला बॅटर के दो बाऊल ( हल्का बॅटर ) है । उसमे से एक बॅटर मे छाना हुआ कोको पाउडर मिलाये और अच्छे से मिक्स कीजिये । बॅटर अगर गाढ़ा लगे तो उसमे थोड़ा दूध मिलाये और हमारे हल्के बॅटर से मेल खाने के लिए उसका घनापन ठीक से जमाना ।
  7. 2 टेबल स्पून हल्का बॅटर लेकर उसे ग्रीज किये केक पैन मे डालिये । उससे हल्का सा लेयर फैलाना । अब डार्क बॅटर 2 टी स्पून लेकर उसे हल्के बॅटर के मध्य मे डालिये । उसे हल्के से दबाना और फैलने देना ।
  8. दोनो बॅटर खत्म होने तक यह प्रक्रिया कीजिए ताकि हमे पर्याप्त हल्के और डार्क सर्कल मिले । बॅटर लेयर मे फैलेगा और पैन की परिघि तक पहुंचेगा । हमे वैकल्पिक हल्का और डार्क बॅटर का सुंदर पैटर्न नजर आएगा । यह ज़ेबरा पैटर्न है । इस चरण पर आप केक पैन को प्री हीट किये ओव्हन मे तुरंत रखना और सुंदर ज़ेबरा केक पाने के लिए 30-35 मिनट के लिए बेक करना ।
  9. आप अगर आखिरी इमेज जैसा फूल का पैटर्न केक पर चाहते है तो इस स्टेप इस्तेमाल कीजिये । एक टूथपिक लेकर केक पैन के मध्य से शुरू करके छोर तक सरल रेखा खिंचना। लगभग 8 समान अंतर की आकृति मे दिखाए जैसी रेखा बनाना ।
  10. वैसी ही रेखा इन रेखा के बीच, छोर से शुरू करके पैन केक के मध्य तक बनाना । ( टूथपिक उल्टी दिशा मे घूमेगा ) । इससे खुबसूरत फूल का पैटर्न मिलेगा ।
  11. केक पैन को प्री हीट किये ओव्हन मे रखना और केक को 180 डिग्री सेल्सियस या 350 डिग्री फैरनहैट पर 30-35 मिनट के लिए बेक करना ।
  12. 28 मिनट के बाद केक को देखना क्योंकि ओव्हन के तापमान मे फर्क हो सकता है । ( मैंने इस केक को मायक्रोवेव्ह मे कनव्हेक्शन मोड पर बेक किया है ।तापमान सेट करने के लिए कनव्हेक्शन मोड बटन दबाये । हमको तापमान 110 से नजर आए आएगा । उसे बार बार पढ़ने से आप को इच्छित तापमान मिलेगा । अब स्टार्ट बटन दबाना है और समय सेट करना । तापमान या समय सेट करने आप को अगर कोई शंका है तो आप मायक्रोवेव्ह ओव्हन बुकलेट मे देखिये ) । केक को बाहर निकालने से पहले 5 मिनट के लिए ओव्हन मे रहने दिजिये । केक हुआ है या नही यह देखने के लिए केक मध्य मे टूथपिक डालकर देखिये । वह अगर साफ बाहर आई तो केक सही तरीके से बेक हो गया है । उस पर अगर बॅटर नजर आए आए तो केक को और 4-5 मिनट तक बेक कीजिये ।
  13. केक को निकालने से पहले उसे पूरी तरह से ठंडा होने दिजिये । छुरी का इस्तेमाल करके केक को केक पैन के छोर से खुला करे । केक को सावधानी से निकालना , बटर पेपर छालना और केक को आप की इच्छा के अनुसार काटना ।
  14. अपने प्रियजनो के साथ इस रमणीय केक का आनंद सिधा या चाय एवं काॅफी के साथ लीजिये । बच्चे दूध के ग्लास के साथ इसे खा सकते है ।

मेरी टिप:

केक बॅटर को ज्यादा फेंटना नही । अगर केक बनने के बाद थोड़ा बॅटर रह जाता है तो आप उसे मफिन होल्डर डालिये और बेक कीजिये । आप अगर कोको पाउडर नही मिला सकते है तो हल्के बॅटर से वैनिला स्पिंज केक बना सकते है ।

Reviews for Eggless Butterless Marble Cake / Zebra Cake Recipe in hindi (1)

Madhuri Jaina month ago

शानदार
Reply

आपने यह रेसिपी बनायी है? फोटो शेयर करें