होम / रेसपीज़ / एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक

Photo of Eggless Butterless Marble Cake / Zebra Cake by Poonam Bachhav at BetterButter
20763
158
4.5(1)
7

एग-लेस बटर-लेस मार्बल केक / ज़ेबरा केक

Mar-09-2017
Poonam Bachhav
20 मिनट
तैयारी का समय
35 मिनट
खाना बनाने का समय
6 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • बिना अंडे का
  • सामान्य
  • बच्चों के लिए रेसिपीज़
  • भारतीय
  • बेकिंग
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 6

  1. पूरे गेंहू का आटा 1 1/2 कप
  2. दही 1 कप
  3. पीसी हुई शक्कर 3/4 कप
  4. तेल 1/4 कप
  5. दूध 1-2 टेबल स्पून
  6. कोको पाउडर 2 टेबल स्पून
  7. वैनिला अर्क 1 टी स्पून
  8. बेकिंग पाउडर 1 टी स्पून
  9. बेकिंग सोडा 1/2 टी स्पून

निर्देश

  1. बाऊल मे 1 कप दही लीजिये । इसे फेंटना और उसमे बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाये । इसे अच्छे से हिलाना और 10 मिनट के लिए बाजू मे रखना । इसके बीच ओव्हन को 180 डिग्री या 350 डिग्री फैरनहैट पर 10 मिनट के लिए प्री हीट कीजिये । 8" केक पैन को बटर से ग्रीज करना या पार्चमेंट पेपर से अस्तर करना ।
  2. पूरे गेंहू के आटे को दो बार छानना और बाजू मे रखना ।
  3. दही 10 मिनट मे फुलेगा । उसमे पीसी हुई शक्कर मिलाये । अच्छे से मिक्स कीजिये ।
  4. इस मिश्रण मे वैनिला अर्क और तेल मिलाये । सब कुछ अच्छे से मिक्स होने तक धीरे से हिलाते रहिए ।
  5. उसमे एक समय पर थोड़ा सा छाना हुआ पूरे गेंहू का आटा धीरे-धीरे मिलाये और स्पॅटूला या वायर व्हिस्कर से अच्छे से मिक्स कीजिये । बॅटर ज्यादा न फेंटा जाए इस पर ध्यान देना चाहिए ।
  6. आधा बॅटर दुसरे बाऊल मे डालिये । अब हमारे पास वैनिला बॅटर के दो बाऊल ( हल्का बॅटर ) है । उसमे से एक बॅटर मे छाना हुआ कोको पाउडर मिलाये और अच्छे से मिक्स कीजिये । बॅटर अगर गाढ़ा लगे तो उसमे थोड़ा दूध मिलाये और हमारे हल्के बॅटर से मेल खाने के लिए उसका घनापन ठीक से जमाना ।
  7. 2 टेबल स्पून हल्का बॅटर लेकर उसे ग्रीज किये केक पैन मे डालिये । उससे हल्का सा लेयर फैलाना । अब डार्क बॅटर 2 टी स्पून लेकर उसे हल्के बॅटर के मध्य मे डालिये । उसे हल्के से दबाना और फैलने देना ।
  8. दोनो बॅटर खत्म होने तक यह प्रक्रिया कीजिए ताकि हमे पर्याप्त हल्के और डार्क सर्कल मिले । बॅटर लेयर मे फैलेगा और पैन की परिघि तक पहुंचेगा । हमे वैकल्पिक हल्का और डार्क बॅटर का सुंदर पैटर्न नजर आएगा । यह ज़ेबरा पैटर्न है । इस चरण पर आप केक पैन को प्री हीट किये ओव्हन मे तुरंत रखना और सुंदर ज़ेबरा केक पाने के लिए 30-35 मिनट के लिए बेक करना ।
  9. आप अगर आखिरी इमेज जैसा फूल का पैटर्न केक पर चाहते है तो इस स्टेप इस्तेमाल कीजिये । एक टूथपिक लेकर केक पैन के मध्य से शुरू करके छोर तक सरल रेखा खिंचना। लगभग 8 समान अंतर की आकृति मे दिखाए जैसी रेखा बनाना ।
  10. वैसी ही रेखा इन रेखा के बीच, छोर से शुरू करके पैन केक के मध्य तक बनाना । ( टूथपिक उल्टी दिशा मे घूमेगा ) । इससे खुबसूरत फूल का पैटर्न मिलेगा ।
  11. केक पैन को प्री हीट किये ओव्हन मे रखना और केक को 180 डिग्री सेल्सियस या 350 डिग्री फैरनहैट पर 30-35 मिनट के लिए बेक करना ।
  12. 28 मिनट के बाद केक को देखना क्योंकि ओव्हन के तापमान मे फर्क हो सकता है । ( मैंने इस केक को मायक्रोवेव्ह मे कनव्हेक्शन मोड पर बेक किया है ।तापमान सेट करने के लिए कनव्हेक्शन मोड बटन दबाये । हमको तापमान 110 से नजर आए आएगा । उसे बार बार पढ़ने से आप को इच्छित तापमान मिलेगा । अब स्टार्ट बटन दबाना है और समय सेट करना । तापमान या समय सेट करने आप को अगर कोई शंका है तो आप मायक्रोवेव्ह ओव्हन बुकलेट मे देखिये ) । केक को बाहर निकालने से पहले 5 मिनट के लिए ओव्हन मे रहने दिजिये । केक हुआ है या नही यह देखने के लिए केक मध्य मे टूथपिक डालकर देखिये । वह अगर साफ बाहर आई तो केक सही तरीके से बेक हो गया है । उस पर अगर बॅटर नजर आए आए तो केक को और 4-5 मिनट तक बेक कीजिये ।
  13. केक को निकालने से पहले उसे पूरी तरह से ठंडा होने दिजिये । छुरी का इस्तेमाल करके केक को केक पैन के छोर से खुला करे । केक को सावधानी से निकालना , बटर पेपर छालना और केक को आप की इच्छा के अनुसार काटना ।
  14. अपने प्रियजनो के साथ इस रमणीय केक का आनंद सिधा या चाय एवं काॅफी के साथ लीजिये । बच्चे दूध के ग्लास के साथ इसे खा सकते है ।

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Madhuri Jain (Home chef)
Jun-18-2018
Madhuri Jain (Home chef)   Jun-18-2018

शानदार

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर