100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । | 100% Whole Wheat Margherita Pizza Recipe in Hindi

द्वारा Deepali Jain  |  12th Oct 2015  |  
4.8 से 11 रिव्यूज़ रेट करें
  • 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा  पिज्जा ।, How to make 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा  पिज्जा ।
100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा ।Deepali Jain
  • तैयारी का समय

    0

    मिनट
  • पकाने का समय

    2

    1 /2घंटे
  • पर्याप्त

    3

    लोग

1787

11





Video for key ingredients

  • How To Make Pizza Dough

About 100% Whole Wheat Margherita Pizza Recipe in Hindi

100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । इटालियन का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो पुरे भारत में बहुत ही लोकप्रिय है। ये स्वाद में बहुत ही उम्दा होता है और आप इसे किसी भी त्योहार या विशेष अवसर पे परोस सकते हैं। लज़्ज़तदार 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । को आप रोज़ाना इस्तेमाल होने वाले बर्तन का नाम में भी बना सकते हैं। 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । के हर एक बाइट में आपको एक अनूठा अनुभव मिलेगा जिसकी तुलना आप दूसरे किसी अन्य डिश से नहीं कर सकते हैं। 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । एक ऐसी डिश है जो आपको लगभग हर रेस्टोरेंट में मिल जाएगी पर सोचिये अगर आप घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । बनाएँगे तो सब कितने अचंभित रह जाएंगे। बेटर बटर के 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप इसे जब चाहे तब बना सकते हैं। 100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । का स्वाद जितना बढ़िया होता है इसे बनाना उतना ही सरल होता है, इसकी तैयारी में केवल कुछ मिनट मिनट का समय लगता है और इसे पकने में केवल 150 मिनट मिनट का समय लगता है।

100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । रेसिपी

100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । बनाने की सामग्री ( 100% Whole Wheat Margherita Pizza Recipe Banane Ki Samagri Hindi Me )

  • 2 और एक 1/2 कप - गेहूं का आटा और थोडा अधिक छिडकाव करने के लिए ।
  • 2 छोटा चम्मच - तत्काल खमीर ।
  • 3/4 छोटा चम्मच नमक ।
  • 1 कप - पानी के कमरे के तापमान पर ।
  • 1 बड़ा चम्मच - जैतून का तेल ।
  • 1 बड़ा चम्मच चीनी ।

100% पूरे गेहूं मार्गरीटा पिज्जा । बनाने की विधि ( 100% Whole Wheat Margherita Pizza Recipe Banane Ki Vidhi Hindi Me )

  1. एक छोटी कटोरी में, खमीर, पानी और चीनी का 1 छोटा चम्मच को मिलाएे । इसे पांच मिनट के लिए बुलबुलेदार होने तक छोड दे ।
  2. एक बड़े कटोरे में 2 कप आटा, नमक और बचे चीनी डालें । बीच में अच्छी तरह से खमीर मिश्रण और जैतून का तेल डालें ।
  3. एक चम्मच का उपयोग करते हुए आटे को अच्छी तरह मिला लें , फिर हाथ से या आटा हुक के साथ, लगभग 5 मिनट (आटा हुक का उपयोग करने पर 3-4 मिनट) के लिए गूंध लें।
  4. बचे हुए आटे का 1 बडा चम्मच डालकर तब तक गूंघे जब तक आटा कटोरे के किनारे से दूर हो जाए और यह चिपचिपा ना रहे , आप सभी आटे का उपयोग नहीं कर सकते ।
  5. आटा को एक गेंद का आकार दे , जैतून के तेल के साथ स्प्रे करें और इस बिंदु पर आप ज़ीप्लॉक बैग में फ्रीजर (1 सप्ताह तक) या रेफ्रिजरेटर (24 घंटे के भीतर का उपयोग) में स्टोर कर सकते हैं।
  6. यदि आप उसी दिन उपयोग करना चाहते हैं तो उपरोक्त चरण को छोड़ दें और आटे को हल्के ग्रीस्ड कटोरे में डाल दें और हल्के ग्रीस्ड प्लास्टिक की चादर में ढककर दोगुना होने के लिए लगभग 45 मिनट से 1 घंटे तक छोड दे ।
  7. फुले हुए आटे को हाथ से नीचे करे , 2 गेंदो में बराबर बाट दे , फिर हल्के ढंग से फ्लैश किए पिज्जा पत्थर पर रखें , इसे एक चक्र में रोल करें और इसके परत को मोटा रहने दे , और लगभग 10 मिनट के लिेए छोड दे , (इस समय आप अपने वांछित टॉपिंग परत पर डाल सकते हैं)
  8. यदि आपने अपना आटा को रेफ्रिजरेटर में धीमी गति से बढ़ा दिया है, तो इसे हटा दें और आटा को दो समान भागों में विभाजित करें और एक गेंद बनाएं। आटा को हल्के ढंग से फ्लोर्ड सतह पर रखें।
  9. इसे थोडे समतल डिस्क में ऱखें और इसे 30-40 मिनट के लिए छोड दे इसे एक चक्र में रोल करें और इसके परत को मोटा रहने दे , और लगभग 10 मिनट के लिेए छोड दे , (इस समय आप अपने वांछित टॉपिंग परत पर डाल सकते हैं)
  10. ओवन को पहले से 260 डिग्री सेल्सियस पर गरम कर लें , ओवन में पिज्जा रखें और लगभग 10-15 मिनट के लिए जब तक पपड़ी सुनहरे भूरे रंग के और टॉपिंग बेक होते हैं पकाएें ,, टुकड़ा करने से पहले पिज्जा को 10 मिनट के लिएछोड दे ।

मेरी टिप:

मैं रेफ्रिजरेटर में तेजी से ठंढे के बजाय धीरे-धीरे ठंडा करना पसंद करती हूँ। मैं आम तौर पर इससे 2 पिज्जा बनाती हूँ, लेकिन आप एक ही बना सकते हैं।

Reviews for 100% Whole Wheat Margherita Pizza Recipe in hindi (11)

Rees Gargi16 days ago

Can u make a video please, i think i wasted a lot of flour on kneading part. Can i use refined oil instead of olive oil?
Reply

Mahika Agarwal3 months ago

Can we make it in microwave??
Reply

Sarita Dhore4 months ago

Reply

pratibha raoa year ago

Oh wow. That's yummy
Reply

Arvind Sharmaa year ago

Nice
Reply

Divyanshu Dasa year ago

Looks Delicious
Reply

Ashish v Kulshreshthaa year ago

Very nice
Reply

Pooja Kalraa year ago

:ok_hand::ok_hand:
Reply

Shilpi Jain2 years ago

Reply

vidya pradeep2 years ago

Reply

Deviyani Srivastava2 years ago

Wow so yummy!
Reply

आपने यह रेसिपी बनायी है? फोटो शेयर करें