होम / रेसपीज़ / बालूशाही

Photo of Balushahi by Geeta Sachdev at BetterButter
1812
3
0.0(0)
0

बालूशाही

Apr-22-2017
Geeta Sachdev
30 मिनट
तैयारी का समय
40 मिनट
खाना बनाने का समय
6 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

बालूशाही रेसपी के बारे में

बालूशाही ( Balushahi in Hindi ) भारत की लोकप्रिय मिठाइयों में से एक है जो भारत के हर छेत्र में आपको इसका स्वाद मिलेगा। बालूशाही का नाम सुनते ही सबका मुँह पानी से भर जाता है, सभी उम्र के लोग इसे बहुत पसंद से खाते हैं। कुछ छेत्रों में लोग इसे खुरमी भी कहते हैं। बालूशाही मैदा से बानी हुई एक ऐसी मिठाई है जो बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होती है। बालूशाही बाहर से सख्त और अंदर से इतनी मुलायम होती है की मुँह में ही पिघल जाती है। मिठास में डूबी हुई बालूशाही को आप किसी भी त्योहार या अन्य विशेष अवसर पर बना सकते हैं। बालूशाही की ख़ास बात यह है की आप इसे ४-५ दिन तक डब्बे में बंद करके रख सकते हैं। यूं तो बालूशाही किसी भी मिठाई दुकान में मिल जाएगी पर आप इसे अपने घर पर भी बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है, बेटर बटर के बालूशाही इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में ( Balushahi Banane Ki Vidhi Hindi Me ) मिलेगी जिसकी सहायता से आप इसे कभी भी आसानी से बना सकते हैं। इस सप्ताहांत में बालूशाही बनाये और तारीफें बंटोरे। प्रसिद्ध भारतीय मिठाई ।

रेसपी टैग

  • बिना अंडे का
  • कठिन
  • त्योहारी
  • भारतीय
  • पैन फ्राई
  • मिठाई
  • बिना अंडे के

सामग्री सर्विंग: 6

  1. २५० ग्राम मैदा
  2. १/३ कप घी
  3. १/४कप दही
  4. १/४चम्मच बेकिंग सोडा
  5. तलने के लिए घी
  6. चाशनी के लिए
  7. १+१/२ कप चीनी
  8. ३/४ कप पानी

निर्देश

  1. मैदा में बेकिंग सोडा, दही और घी डालकर मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से नरम नरम गूंथ लीजिये. आटा को ज्यादा मलिये मत, बस आटा इकठ्ठा कीजिये और आटे को सैट होने के लिये 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.
  2. आटे को सैट होने के बाद थोड़ा सा मल कर ठीक कीजिये, गुथे आटे से छोटे नींबू के साइज की लोइयां तोड़िये. इसे दोनों हथेलियों से एकदम गोल गोल कीजिये. पेड़े की तरह से दबाईये एवं दोंनो ओर अंगूठे से दबा कर गड्डा बना दीजिये. सारे आटे से इसी तरह सारी बालूशाही तैयार कर लीजिये.
  3. तलने के लिये कढ़ाई में घी डालकर गरम दीजिये. जब घी गर्म हो जाये तो तैयार बालूशाही को गरम घी में डालिये,  धीमी और मीडियम आग पर बालूशाही को दोंनो ओर अच्छा ब्राउन होने तक तक तल लीजिये, तेज आग पर तली बालूशाही अन्दर से अच्छी तरह से नहीं सिक पायेंगी. सुनहरी तली हुई बालूशाही कड़ाही से निकाल कर थाली या प्लेट में रख लीजिये. सारी बालूशाही तल कर निकाल लीजिये.
  4. चीनी में पानी मिलाकर एक तार की चाशनी बना लीजिये. गैस बन्द कर दीजिये और हल्की गरम चाशनी में बालूशाही डाल दीजिये. बालूशाही (Baloo Shahi) को 4-5 मिनिट तक डूबा रहने के बाद इन्हें चिमटे की सहायता से एक एक करके निकाल कर थाली या प्लेट में रखिये, ठंडा कर लीजिये ताकि बालूशाही पर चड़ी चाशनी सूख जाये.
  5. स्वादिष्ट बालूशाही (BalooShahi) तैयार हैं, आप इन्हैं किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये,  20 दिनों तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से बालूशाही निकालिये और खाइये. Courtesy Nisha Madhulika Ji

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर