गुलाब जामुन | Gulab jamun Recipe in Hindi

द्वारा Neha Sharma  |  23rd Apr 2017  |  
0 से 0 रिव्यूज़ रेट करें
  • गुलाब जामुन, How to make गुलाब जामुन
गुलाब जामुनNeha Sharma
  • तैयारी का समय

    20

    मिनट
  • पकाने का समय

    40

    मिनट
  • पर्याप्त

    10

    लोग

24

0

About Gulab jamun Recipe in Hindi

सोचिये अगर आप घर पर गुलाब जामुन परोसेंगे तो सभी कितने अचंभित हो जाएंगे। यूं तो सभी गुलाब जामुन को रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं पर अगर यह घर पर बनी हो तो फिर इसकी बात ही कुछ और होती है। गुलाब जामुन की ख़ास बात यह है की इसे बनाते वक़्त जो सुगंध आती है वह बहुत ही मनमोहक होती है और इसे देखने के बाद भूख और भी ज्यादा बढ़ जाती है। Neha Sharma की ये रेसिपी की तैयारी में 20 मिनट का वक़्त लगता है और इसे अच्छी तरह से पकाने में 40 मिनट का वक़्त लगता है। अगर कभी मेहमान घर पे अचानक से आ जाये तो आप खाने में गुलाब जामुन बना सकते हैं और उन्हें खुश कर सकते हैं। बेटर बटर के गुलाब जामुन इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में मिलेगी जिसकी सहायता से आप इसे बड़े ही आसानी से बना सकते हैं। तो जब भी आपको कुछ स्पेशल खाने या बनाने का मन करे तो गुलाब जामुन को ट्राई करना ना भूलें।

गुलाब जामुन recipe

गुलाब जामुन बनाने की सामग्री ( Gulab jamun Recipe Banane Ki Samagri Hindi Me )

  • मैदा 1/2कप
  • मावा 1 कप
  • 1/8 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा
  • घी तलने के लिए
  • 1/4 इलाइची पाउडर
  • 15-20 चिरोंजी
  • 11/2 कप शक्कर
  • 21/2कप पानी
  • दूध 2 चम्मच छोटी

गुलाब जामुन बनाने की विधि ( Gulab jamun Recipe Banane Ki Vidhi Hindi Me )

  1. मैदे को हाथ से मसल लें उसमे बेकिंग सोडा मावा डालें
  2. अच्छे से गूंथे दूध डालकर
  3. इनसे छोटे गोले बनाएं बीच मे चिरोंजी भरें
  4. घी को गरम करें गुलाब जामुन तलें
  5. शक्कर की चाशनी बनाएं 10-15 मिनट तक पकाएं इलाइची पाउडर डालें
  6. गुलाबजामुन डाल दें जब चाशनी थोड़ी ठंडी हो जाए 4-6 घंटे बाद तैयार

मेरी टिप:

गरम करके या ठंडे करके खाये

गुलाब जामुन एक बहुत ही लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जिसे सभी बड़े चाव से खाते हैं। मीठे के बिना कोई भी भोजन अधूरा रहता है। यूं तो मीठे व्यंजन कई प्रकार के होते हैं पर ज्यादातर पारम्परिक भारतीय मिठाइयां डीप फ्राई की हुई और चीनी की चाशनी में भिंगोयी हुई होती है। ये ख़ास तौर पर घी, चीनी, दूध, छेने और मेवों से मिलकर बने होते हैं। बेटर बटर में पाइये एक ऐसी मिठाई की रेसिपी जिसका नाम सुनते ही हमारे मुँह में मिठास आ जाती है और हम खुद को उसे खाने से रोक नहीं पाते हैं। गुलाब जामुन सभी की पसंदीदा मिठाई है जिसे मैदे, चीनी और खोए से बनाया जाता है । आजकल अलग- अलग तरह के गुलाब जामुन बनाये जाते है जैसे आलू के गुलाब जामुन , ब्रेड के गुलाब जामुन, पनीर के गुलाब जामुन इत्यादि। पर ख़ास तौर पर इन्हे २ प्रकार से बनाया जाता है, एक मावा में मैदा मिला कर और दूसरी मावा में पनीर मिला कर। यह भारत की पुरानी मिठाइयों में से एक है जिसमे मावा के बॉल्स को पहले घी में डीप फ्राई किया जाता है और फिर उन्हें चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है। गुलाब जामुन को किसी भी विशेष अवसर जैसे शादी या त्योहारों में बनाया जा सकता है।


गुलाब जामुन स्वाद में बहुत ही उम्दा होती है और दूध के उत्पादों से बने होने की वजह से इनमे ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पायी जाती है। अगर आपके शरीर को कार्बोहाईड्रेट की आवश्यकता है या आपका शुगर लेवल घट गया है तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक है। यूं तो गुलाब जामुन को आप किसी भी मिठाई के दूकान से खरीद सकते हैं या किसी रेस्टोरेंट में इसका लुफ्त उठा सकते हैं। पर इन्हे घर पर बनाना भी बहुत आसान है।


आप कम समय में बड़ी ही आसानी से घर पर गुलाब जामुन बना सकते हैं। बेटर बटर के होम शेफ नेहा शर्मा ने गुलाब जामुन की रेसिपी हिंदी में शेयर की है जिसमे इसे बनाने की विधि क्रमशः दी गयी है। इसकी तैयारी में केवल २० मिनट का समय लगता है और इसे बनाने में ४० मिनट का समय लगता है। गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिलाएंगे। फिर इसमें बेकिंग सोडा और मावा डालकर अच्छी तरह मिलाएंगे। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर इसे अच्छी तरह गूंथ लेंगे। फिर इसके छोटे-छोटे गोले बनाएँगे और उन बॉल्स के बिच में चिरोंजी भरेंगे। अब इन बॉल्स को गर्म घी में डीप फ्राई करेंगे और चीनी की चाशनी में भीगोएंगे। जब इन बॉल्स में चाशनी अच्छी तरह भीन जाये तब उसे गरमा-गरम सर्व कर सकते हैं। गुलाब जामुन को रबड़ी या आइस क्रीम के साथ परोसने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।
तो देर किस बात का है? बेटर बटर की इस रेसिपी की सहायता से आप भी अपने घर पर बनाइये गरमा- गरम गुलाब जामुन।

View More

Reviews for Gulab jamun Recipe in hindi (0)