राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन | Rice Wine Recipe / Homemade Fermented Rice Wine Recipe in Hindi

द्वारा Seena Koshy  |  3rd Jan 2016  |  
0 से 0 रिव्यूज़ रेट करें
  • राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन, How to make राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन
राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइनSeena Koshy
  • तैयारी का समय

    0

    मिनट
  • पकाने का समय

    0

    मिनट
  • पर्याप्त

    20

    लोग

308

0

About Rice Wine Recipe / Homemade Fermented Rice Wine Recipe in Hindi

सोचिये अगर आप घर पर राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन परोसेंगे तो सभी कितने अचंभित हो जाएंगे। यूं तो सभी राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन को रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं पर अगर यह घर पर बनी हो तो फिर इसकी बात ही कुछ और होती है। राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन की ख़ास बात यह है की इसे बनाते वक़्त जो सुगंध आती है वह बहुत ही मनमोहक होती है और इसे देखने के बाद भूख और भी ज्यादा बढ़ जाती है। Seena Koshy की ये रेसिपी की तैयारी में कुछ मिनट का वक़्त लगता है और इसे अच्छी तरह से पकाने में कुछ मिनट का वक़्त लगता है। अगर कभी मेहमान घर पे अचानक से आ जाये तो आप खाने में राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन बना सकते हैं और उन्हें खुश कर सकते हैं। बेटर बटर के राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में मिलेगी जिसकी सहायता से आप इसे बड़े ही आसानी से बना सकते हैं। तो जब भी आपको कुछ स्पेशल खाने या बनाने का मन करे तो राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन को ट्राई करना ना भूलें।

राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन recipe

राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन बनाने की सामग्री ( Rice Wine Recipe / Homemade Fermented Rice Wine Recipe Banane Ki Samagri Hindi Me )

  • कप सफेद कच्चा चावल
  • कप काली किशमिश (बीजसहित)
  • 1 किलो चीनी (मैंने ब्राउन शुगर ली)
  • 1 छोटा चम्मच यीस्ट
  • 2 बड़ा चम्मच नींबू रस
  • 2 लीटर पानी(उबाला और ठंडा किया हुआ)

राइस वाइन रेसिपी/ होममेड फर्मेंटेड राइस वाइन बनाने की विधि ( Rice Wine Recipe / Homemade Fermented Rice Wine Recipe Banane Ki Vidhi Hindi Me )

  1. चावल और काली किशमिश को धोकर एक बगल रख दें। एक बड़ा मिट्टी या कांच का जार लें। उसमें चावल, किशमिश, चीनी और पानी मिला दें और लकड़ी के करछुल से चलाएं।
  2. फिर इसमें यीस्ट और नींबू रस डालें और अच्छे से मिलाएं। फिर जार को ढक्कन से ढक दें।
  3. एक दूसरे जार को धोकर अच्छे से सूखा लें। फिर इसमें पहले वाले जार को छननी से छानें और इसका ढक्कन लगा दें। इसे एक हफ्ते तक ऐसे ही छोड़ दें।
  4. आप दूसरे दिन से ही इसका रंग बदलता पाएंगे। एक हफ्ते बाद, इसे साफ किए गए बॉटल्स में भर दें और आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।
  5. आपकी राइस वाइन परोसने के लिए तैयार है।

मेरी टिप:

किटाणु-रहित वातावरण सबसे ज्यादा जरुरी है। इसलिए, ये वाइन बनाते समय हायजीन का ज्यादा ध्यान दें। ये वाइन गुजरते समय के साथ और अच्छा रंग हासिल करती है। इसलिए तुरंत इससे वैसी अपेक्षा ना करें। अगर ये थोड़ा भी भूरा होगा तो समझिए ये बेहतर है। अगर आप सफेद रंग चाहते हैं तो वाइन में सफेद चीनी मिलाएं। वाइन के आस-पास कोई भी खट्टा फल ना रखें नहीं तो इसका स्वाद भी खट्टा हो जाएगा। इस वाइन को पीने के बाद अगर आपको थोड़ा भी नींद जैसा लगे तो तुरंत पानी पीजिए। या फिर वाइन पीने से पहले ढेर सारा पानी पीएं। 21 दिनों तक वाइन मिश्रण को लकड़ी के करछुल से चलाते रहें। वाइन रखे बॉटल की ढक्कन ज्यादा मजबूती से ना बंद करें। इससे इसकी कार्बन डाय ऑक्साइड बाहर नहीं निकल पाती जो इसकी मादकता बढ़ाता है। मैंने इस रेसिपी से 2 लीटर वाइन बनाई और ये काफी स्ट्रॉन्ग है। समय के साथ ये और स्ट्रॉन्ग होती चली जाएगी।

Reviews for Rice Wine Recipe / Homemade Fermented Rice Wine Recipe in hindi (0)

आपने यह रेसिपी बनायी है? फोटो शेयर करें