होम / रेसपीज़ / छिपे हुए दिल केक / आश्चर्य केक / वेलेंटाइन केक

Photo of Hidden Heart Cake /  Surprise Cake  /   Valentine Cake by Bhawya Sankar at BetterButter
14729
186
4.5(0)
0

छिपे हुए दिल केक / आश्चर्य केक / वेलेंटाइन केक

Feb-13-2016
Bhawya Sankar
30 मिनट
तैयारी का समय
120 मिनट
खाना बनाने का समय
7 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

छिपे हुए दिल केक / आश्चर्य केक / वेलेंटाइन केक रेसपी के बारे में

इस केक के हर एक टुकड़े में एक आश्चर्य दिल छिपा है। यह आश्चर्य केक वेलेंटाइन डे के लिए एकदम सही है। इस केक को बना कर आप अपनो को आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

रेसपी टैग

  • वैलेंटाइन्स डे
  • नॉन-वेज
  • सामान्य
  • यूरोपियन
  • बेकिंग
  • मिठाई

सामग्री सर्विंग: 7

  1. लाल केक- के लिए सामग्री-
  2. मैदा -2 कप।
  3. चीनी के टुकड़े - 1 1/4 कप
  4. मीठा सोडा-1 छोटा चम्मच।
  5. अंडे- 4बङे।
  6. मक्खन,कमरे के तापमान पर-1कप।
  7. वेनिला एसेंस-2 छोटा चम्मच।
  8. नमक - 3/4 छोटा चम्मच।
  9. लाल खाने वाला रंग।
  10. चॉकलेट केक के लिए सामग्री-
  11. मैदा - 1 1/2 कप।
  12. कोको पाउडर, मीठा नहीं - 1/2 कप।
  13. चीनी टुकड़े - 1 1/2 कप।
  14. मीठा सोडा-1छोटा चम्मच।
  15. अंडे- 4बङे।
  16. मक्खन,कमरे के तापमान का-1कप।
  17. वेनिला एसेंस-2छोटा चम्मच।
  18. नमक - 3/4 छोटा चम्मच।

निर्देश

  1. लाल केक - ओवन को पहले से 180 सेल्सीयस तक गरम करें । बेकिंग पैन को मक्खन से चिकना करें । बड़े कटोरा में, चीनी और मक्खन लें। हल्के और मुलायम होने तक हाथ मिक्सर से फेंटें।
  2. वेनिला एसेंस,और एक समय में 2 अंडे एक साथ डाले और फेंटे । कटोरा के किनारों को साफ करें, 2 और अंडे इसमे डालें और फिर अच्छी तरह फेंटे। अब इस मलाईदार मिश्रण में सभी सूखी सामग्री को डाल दें। किसी भी गांठ के बने बिना सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं।
  3. खाने वाला रंग डाले, जब तक रंग एक समान मिलता है इसे मिलाते रहें। अपने इच्छित रंग पाने के लिए कुछ बूँदें रंग के और डाल सकते हैं। इस मिश्रण को तैयार पैन मे डालें और 50 मिनट के लिए बेक करें या केक के केंद्र मे डाला टुथ पिक के साफ बाहऱ आनेतक।
  4. इसके पकने बाद, ध्यान से ओवन से हटा दें। 15 मिनट के लिए छोङ दें । फिर रैक को ठंडा करने के लिए केक को हटाएं और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें । जब यह ठंडा हो जाय़, इसे लपेटे और उपयोग करने तक फ्रिज में रखें ।
  5. चॉकलेट केक का मिश्रण: केक पैन मे मक्खन लगाए और अलग रखें । बड़े मिश्रण -कटोरा में, चीनी और मक्खन लें। हाथ मिक्सर के उपयोग से इसके हल्के और मुलायम होने तक फेंटे।
  6. मिश्रण में वेनिला एसेंस डालें, एक बार में 2 अंडे एक साथ डालें और फिर से फेंटें। कटोरा के किनारों को साफ करें,2 अंडे और डालें और इसे फिर से फेंटे। अब इस मलाईदार मिश्रण मे सभी सूखी सामग्री को डाल दें । किसी भी गांठ के बने बिना सभी सामिग्री को अच्छी तरह से मिलाएं।
  7. प्यारा दिल को रखें और बेक करें : फ्रिज से लाल केक को बाहर निकोले और समान रूप से इसके टुकङें करें। एक दिल के आकार कुकी कटर लें और केक के हर टुकड़े में एक दिल के आकार को काटे। दिल को एक तरफ रखें। (आप बचे हुए केक के साथ केक बेस बना सकते हैं)
  8. अब चॉकलेट मिश्रण से तेल लगे पैन का 1/4 वें भाग को भरें और धीरे धीरे समान रूप से फैलाने के लिए काउंटर पर थपथपाएँ । केक पैन के केंद्र में दिलों को एक दूसरे के साथ सजाएं। 2 दिलों के बीच में कोई अंतर नहीं हो इस को सुनिश्चित करें। उन्हें बारीकी से पैक कर लें।
  9. पैक दिल के आसपास कुछ जगह छोड़ दें ताकी आप चॉकलेट मिश्रण को इसमे भर सकते हैं और यह मिश्रण दिल को छुपाता है। अब पैन की चारों तरफ शेष चॉकलेट मिश्रण को डाल दें ।
  10. धीरे -धीरे, काउंटर पर इसे थपथपाए ताकी मिश्रण दिल के आसपास फैल जाय़।इसे जोर से नहीं थपथपाए इससे, दिल अपनी जगह से हट सकते हैं । अब 50 मिनट के लिए बेक करे या केक के केंद्र में टुथ-पिक डालें, यह साफ बाहर आना चाहीए।
  11. इसके बेक होने के बाद ,15 मिनट के लिए पैन में ठंडा करे और फिर रैक को ठंडा करने के लिए इसे हटा दें। छिपे हुए केक तैयार है!
  12. आप अपनी इच्छा के अनुसार केक को सजा सकते हैं । यहाँ फेंटा क्रीम और इंद्रधनुषी रंग का इस्तेमाल किया गया है। टाडा! अपका ... सुपर स्वादिष्ट आश्चर्य केक तैयार है :) इसका आनंद लें ..

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर