होम / रेसपीज़ / मीठी मठरी

Photo of Mithi mathari by Pooja Jain at BetterButter
989
6
0.0(0)
0

मीठी मठरी

Feb-23-2018
Pooja Jain
15 मिनट
तैयारी का समय
40 मिनट
खाना बनाने का समय
6 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

मीठी मठरी रेसपी के बारे में

सुबह शाम बच्चों को कुछ स्नेैक्स और बिस्किट्स खाने को चाहिये होते हैं. मैदा के बिस्किट्स और मठरी के बजाय बच्चों के लिये आटे की मठरी कहीं अधिक अच्छी होतीं हैं.

रेसपी टैग

  • आसान
  • बच्चों के लिए रेसिपीज़
  • तलना
  • मिठाई

सामग्री सर्विंग: 6

  1. आटा - 1.5 कप (200 ग्राम)
  2. सूजी - ¼ कप
  3. घी - ¼ कप ( 60 ग्राम)
  4. चीनी - ¼ कप
  5. घी - मठरी तलने के लिए

निर्देश

  1. कड़ाई में 1/4 कप पानी और चीनी डालकर गरम कीजिए . चीनी के पानी में घुलने पर गैस बंद कर दीजिए और पानी को थोडा़ सा ठंडा होने दीजिए.
  2.  किसी बड़े प्याले में आटा निकाल लीजिए, अब इसमें सूजी, घी डाल दीजिए. अच्छी तरह से मिला लीजिए. अब आटे में चीनी का पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए, इस गूंथे हुए आटे को ढककर के 15 -20 मिनिट के लिए रख दीजिए आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.
  3. अब गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए. इस तैयार किए हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर, इन्हें हथेली पर रखकर दूसरी हाथ से दबाते हुए, बढ़ाकर मठरी तैयार कर लीजिए मठरी को बेलन से बेल ले एक गिलास के किनारे से उसे गोल गोल काट ले इस गूंथे हुए आटे की लगभग 20-22 मठरियां बनकर तैयार हो जायेंगी.
  4. कढ़ाई में घी डालकर गरम होने के लिए रख दीजिए, घी के गरम होने पर इन मठरियों को घी में डाल दीजिए तथा इनको पलट-पलट कर सुनहरा होने तक तल लीजिए. इन मठरियों को धीमी मीडियम आंच पर ही तलें. तली गई मठरियों को प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इसी तरह बाकी की बची हुई सारी मठरियां तलकर निकाल लीजिए
  5. आटे की मीठी मटरी बनकर तैयार है. मठरियों के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद इन्हें कंटेनर में भरकर रख दीजिए और जब आपका मन करे, मठरी निकालें और खाएं. यह मठरी 2 महिने तक उपयोग में लाई जा सकती है.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर