होम / रेसपीज़ / भरवां तुरई

Photo of Bharva turai by Madhu Mala at BetterButter
1988
5
0.0(0)
0

भरवां तुरई

Mar-29-2018
Madhu Mala
16 मिनट
तैयारी का समय
24 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

भरवां तुरई रेसपी के बारे में

तोरई गर्मियों के मौसम में मिलने वाली बहुत ही पौष्टिक सब्जी हैं ,इसलिए आप अपने खाने में तोरई की सब्जी को जरूर शामिल करें ..........लेकिन बच्चों को तोरई की सब्जी ज्यादा पसंद नही होती हैं , इसलिए आज हम तोरई की भरवाँ सब्जी बनायेंगें जो सभी को खूब ही पसंद आने वाली है |तो आईये आज हम भरवाँ तोरई की सब्जी बनायेंगें |

रेसपी टैग

  • वेज
  • आसान
  • महाराष्ट्र
  • मुख्य डिश
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 5

  1. 300 ग्राम तुरई
  2. भरवा मसाला बनाने के लिए
  3. 25 ग्राम मूंगफली
  4. 2 चम्‍मच तिल
  5. 2 बड़े चम्मच नारियल के लच्छे
  6. 6 लहसुन छिले हुए
  7. 1 बड़ा प्याज़ कटा हुआ
  8. ½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  9. ½ छोटा चम्मच धनिया पाउडर
  10. ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च
  11. नमक स्वादानुसार
  12. 1 चम्मच गोडा मसाला
  13. 1 टमाटर
  14. तेल 4 चम्मच
  15. ¼ छोटा चम्मच हींग
  16. 1 चम्मच हरी धनिया बारीक कटी हुई

निर्देश

  1. पहले एक पैन में मूंगफली को हल्का भूनकर एक अलग बर्तन में निकाल लें. इसी तरह से तिल भी भुन ले . फिर नारियल को हल्का भूनकर एक अलग बर्तन में निकाल लीजिए. अब इस पैन में एक चम्मच तेल डालकर गरम करें. गरम तेल में कटा हुआ प्याज़ और लहसुन डाल के भून लें.जब यह हल्का सुनहरा भुन जाए तब गैस बंद करके इस मिश्रण को ठंडा होने दें.
  2. अब मिक्सर जार में भुने हुए प्याज लहसुन का मिश्रण, मूंगफली, नारियल, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गोडा मसाला , जीरा पाउडर, 1 टमाटर और थोड़ा पानी डालकर मिक्सी में बारीक़ पीस लें.
  3. तोरई मे भरने के लिए मसाला तैयार है.
  4. भरवाँ तोरई की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले तोरई को अच्छी तरह से धोकर छील लें. अब तोरई को दोनों तरफ से डंठल काट कर बीच में से इस तरह से चीरा लगाये कि तोरई एक ओर से जुड़ी रहें. ऐसे ही सभी तोरई को काट कर रख लें.
  5. अब हम तोरई में मसाला भरेंगें. तोरई में मसाला भरने के लिए तोरई के बीच में लगाये हुए चीरे में थोडा सा भरावन का मसाला डालकर भर लें.ऐसे ही सभी तोरई को भरकर तैयार कर लें.
  6. अब हम भरी हुई तोरई को फ्राई करेंगें, तोरई को फ्राई करने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम होने के लिए रखें. जब तेल गरम हो जाए तब अदरक लहसुन का पेस्ट डाले .
  7. अब इसमें भरी हुई तोरई को डालकर 5 मिनट तक ढककर धीमी आंच पर पकाये और बीच बीच में ढक्कन खोलकर कलछी से सावधानी से तोरई को पलटकर फिर से 2-3 मिनट के लिए ढककर धीमी गैस पर पकाये.
  8. -
  9. अब गैस बंद कर दें, भरवाँ तोरई की सब्जी बनकर तैयार हो गयी है. स्वादिष्ट भरवाँ तोरई की सब्जी को रोटी, चावल, पूरी और परांठे के साथ गरमा गर्म सर्व करें.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर