होम / रेसपीज़ / पालक पनीर परांठा नॉन फ्राईड लोैकी और ओट्स कोफ्ता संग

Photo of Palak panir parantha with non fried louki oats kofta by Leena Sangoi at BetterButter
769
3
0.0(0)
0

पालक पनीर परांठा नॉन फ्राईड लोैकी और ओट्स कोफ्ता संग

Apr-01-2018
Leena Sangoi
20 मिनट
तैयारी का समय
45 मिनट
खाना बनाने का समय
4 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

पालक पनीर परांठा नॉन फ्राईड लोैकी और ओट्स कोफ्ता संग रेसपी के बारे में

ओट्स, जब बेसन और भूरे रंग के ब्रेड के टुकड़ों के साथ मिलाया जाता है तो लॉकी और ओट्स कोफ्टा के लिए एक अच्छा खस्ता बनावट प्रदान करता है।ये कोफ्ता सुपर स्वादिष्ट हैं और आप अपने मेहमानों के लिए पार्टियों में भी सेवा कर सकते हैं। मेरे पूरे परिवार को यह पसंद आया और वे इस बात पर विश्वास नहीं कर सकते थे कि कुछ नुस्खा में जई भी बहुत अच्छे लगते हैं कल के रात्रिभोज के लिए यह कोशिश करें यहाँ इस कोफ्ता करी के लिए नुस्खा है

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • रोज़ के लिए
  • पंजाबी
  • शैलो फ्राई
  • भूनना
  • मुख्य डिश
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 4

  1. आटा गूंथने के लिए गेहूं का आटा- कप
  2. पालक का पेस्ट- ¾ कप (250 ग्राम पालक के पत्तों, 1 हरी मिर्च, ½ इंच अदरक के टुकड़े का)
  3. तेल- 1 टेबल
  4. नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  5. स्टफिंग के लिए पनीर- 1.5 कप (क्रम्बल किया हुआ)
  6. हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून
  7. जीरा पाउडर- ½ छोटी चम्मच
  8. हरी मिर्च- 1 से 2 (बारीक कटी हुई)
  9. लाल मिर्च- ¼ छोटी चम्मच से कम
  10. नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  11. तेल- 3 से 4 टेबल स्पून (परांठे सेकने के लिए)
  12. लोकी भूनी: 2 कप
  13. जई चूर्ण - ¾ कप
  14. बेसन - आधा कप
  15. ब्राउन रोटी के टुकड़ों - ¼ कप
  16. अजवाईन - ½ टीस्पून
  17. जीरा - 1 चम्मच
  18. 1 चम्मच हरा मिर्च काट
  19. 2प्याज कटा हुआ
  20. 1 कप टमाटर प्यूरी
  21. 1 कप अदरक लहसुन का पेस्ट -
  22. 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर
  23. ½ चम्मच धनिया पाउडर
  24. 2 चम्मच गरम मसाला
  25. 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  26. 3 चम्मच जीरा पाउडर -
  27. 1 टीस्पून सौंफ़ पाउडर -
  28. ½ चम्मच अफीम के बीज भिगोए गए
  29. 1 बड़ा चम्मच नमक स्वादानुसार
  30. चीनी - एक चुटकी
  31. धनिया कटा हुआ पत्ते -
  32. 1 बड़ा चम्मच तेल

निर्देश

  1. पालक पनीर का परांठा बनाने की शुरूआत कीजिए, पालक का पेस्ट तैयार करने से. इसके लिए, पालक लीजिए और इसकी डंडियां तोड़कर हटा दीजिए. फिर, पालक के पत्तों को पानी से अच्छे से 2 बार धो लीजिए और एक छलनी में रखकर पत्तों से पानी सुखा लीजिए. इसके बाद, मिक्सर जार में पालक के पत्ते, 1 हरी मिर्च और ½ इंच अदरक का टुकड़ा डाल दीजिए और सभी को पीसकर पेस्ट बना लीजिए.
  2. आटा गूंथिए इसके लिए, आटे में तेल, नमक और पालक का पेस्ट डालकर सभी सामग्री को मिक्स कर लीजिए. इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए एकदम नरम आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए. इतना आटा तैयार करने में सिर्फ ¼ कप पानी लगता है. आटे को ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि आटा फूलकर सैट हो जाए.
  3. स्टफिंग तैयार कीजिए जब तक आटा सैट हो, तब तक स्टफिंग तैयार कर लीजिए. इसके लिए, क्रम्बल किए हुए पनीर में जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी मसालों को पनीर में अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए, स्टफिंग तैयार है.
  4. 20 मिनिट में आटा भी तैयार हो गया है. आटे को थोड़ा सा और मसल लीजिए. हाथों में थोड़ा सा सूखा आटा लगाइए और गुंथे आटे से मध्यमाकार के अमरूद के बराबर आटा तोड़ लीजिए. फिर, आटे की गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिए.
  5. परांठा बेलिए और स्टफ कीजिए लोई को सूखे आटे में लपेटिए और चकले पर रखकर बेलन से 4 से 5 इंच व्यास का बेल लीजिए. बेले हुए परांठे पर थोड़ा सा तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. साथ में तवा भी गैस जलाकर गरम कर लीजिए.
  6. परांठे में लोई के बराबर ही भरांवन भर लीजिए. आटे को चारों तरफ से उठाकर भरांवन को बंद कर दीजिए. उंगलियों से दबाकर फिलिंग को चारों ओर फैला लीजिए और लोई को थोड़ा सा बढ़ा लीजिए. इसके बाद, इसे सूखे आटे में लपेटिए और 6 से 7 इंच व्यास का थोड़ा सा मोटा परांठा बेलकर तैयार कर लीजिए. परांठे को बहुत ही हल्का दबाव देते हुए किनारे से ही बेलिए.
  7. परांठा सेकिए तवा गरम होते ही, इस पर थोड़ा सा तेल डालकर सभी तरफ फैला लीजिए और परांठे को तवे पर डाल दीजिए. दूसरा परांठा भी बिल्कुल इसी तरह बेलकर तैयार कर लीजिए. परांठे के ऊपर का रंग थोड़ा सा गहरा होते ही परांठा निचली सतह से सिक गया है, इसे पलट दीजिए. पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. फिर, परांठे को पलट दीजिए और इस तरफ भी थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को हल्का-हल्का सा दबाव देते हुए दोनों तरफ अच्छी ब्राउन चित्ती आने तक धीमी आंच पर ही सेक लीजिए.
  8. परांठे के दोनों ओर अच्छी ब्राउन चित्ती आते ही परांठा सिककर तैयार है. परांठे को तवे से उतारकर किसी भी प्लेट में रखी हुई प्याली या नैपकिन पेपर या फोइल बिछाकर रख दीजिए या फिर सीधे खाने वाले की थाली में परोस दीजिए. सभी परांठों को इसी तरीके से बेलकर व सेककर तैयार कर लीजिए.
  9. स्वादिष्ट और पौष्टिक पालक के परांठों को लॉकी और ओट्स कोफ्ता. के साथ -गर्मगर्म परोसें
  10. कुछ नमक को लहनी में डालकर 5 मिनट के लिए रख दें।लाकी से अधिक पानी निचोड़ें और ओट, बेसन, ब्रेड के टुकड़ों, 1 टीटीपी लाल मिर्च पाउडर, नमक और अजवाइन जोड़ें।
  11. इसे गेंदों में बनाकर अपम पेन में सुनहरा होने तक शेंके.
  12. ेंग्रेवी के लिए, एक पैन में गर्म तेलजीरा जोड़ें कटी हुई प्याज, अदरक लहसुन पेस्ट और हरी मिर्च जोड़ेंप्याज तक ब्राउन होने पर तलना।टमाटर प्यूरी, नमक, चीनी और बाकी सभी मसालों को लाल मिर्च पाउडर के साथ जोड़ें।
  13. जब तक तेल अलग करने के लिए शुरू होता है, कुछ पानी के साथ अफीम की एक पेस्ट ग्रेवी बनाने के लिए पर्याप्त पानी डालें , और इसे एक उबाल आने दें
  14. खसखस बीज पेस्ट जोड़ें अच्छी तरह मिक्स और पैन को कवर करें और जब तक ग्रेवी गाढ़ी होने तक पकाएं।कोफ्ता को ग्रेवी में जोड़ें धनिया पत्ते जोड़ेंगर्म - गर्म परोसें

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर