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बच्चों का वज़न बढ़ाने के 10 आसान तरीके

Priyanka Verma | February 9, 2018

बच्चे अक्सर खाने पीने के मामले में लापरवाह होते हैं। माँ बाप को ही उनके आहार का ध्यान रखना पड़ता है। पौष्टिक आहार न खाने पर बच्चे कमज़ोर हो जाते हैं।

बच्चों का वज़न बढ़ाने के लिए निम्नलिखित खाने उनके आहार में शामिल कीजिये –

1. घी

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कई वर्षों से हमारे बुज़ुर्ग घी के फायदों के बारे में बताते आ रहे हैं। घी गांय के दूध से तैयार किया जाता है।

 

2. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

छे महीने के बाद से बच्चे को हरी सब्ज़ियां खाने की आदत डालनी चाहिए ताकि वे स्वस्थ रहे और उनका वज़न भी बढ़ता रहे।

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3. ड्राई फ्रूट

सूखे मेवों को पीस कर दूध में मिलकर पिलाने से बच्चों का वज़न बढ़ाया जा सकता है।

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4. शकरकंदी

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आप इसे बच्चों को अलग अलग व्यंजन में डाल कर दे सकती हैं।

5. अंडे

1 साल के पूर्व बच्चे को अलग अलग व्यंजन में अंडे दाल कर खिलाएं।

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6. रागी

रागी या नाचनी बच्चों का वज़न बढ़ाने का एक बहुत ही आसान और पौष्टिक तरीका है।

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7. मॉस मछली

8 महीने के पूर्व बच्चे को मॉस मछली खिलाया जा सकता है।

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8. खजूर

यह पूरे साल उपलब्ध होते हैं और बच्चों के पसंदीदा होते हैं।

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9. केला

केले को दूध में मिलकर पिलाने से वज़न बढ़ता है।

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10. दालें

बच्चों के आहार में दालें अवश्य शामिल करें, उन्हें दाल का पानी पिलाएं। इससे वज़न बढ़ाने में मदद मिलेगी।

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हमें उम्मीद है की यह सामग्री रोज़ के खाने में देने से आपका बच्चा स्वस्थ और दुरुस्त हो जायेगा।

चित्र स्त्रोत: blog.bulletproof, nuffoods spectrum, dailyasianage, greenhands, bbc good food, egygrowers, once upon a chef,  salebhai, koyawebb,  ingredients network

Priyanka Verma

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Kids Health

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