बालों से डैंड्रफ हटाने के कुछ घरेलु नुस्खे

Spread the love

आजकल बालों में डैंड्रफ हो जाना बहुत आम समस्या हो गयी है। डैंड्रफ दो प्रकार के होते हैं – एक स्कैल्प के सूखेपन के कारण होता है, जबकि दूसरा स्कैल्प पर तेल के अत्यधिक उत्पादन के कारण होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जिनमे से कुछ है:

  1. बालों की गलत और अनियमित तरीके से ब्रशिंग
  2. कम शैम्पू करना
  3. अनुचित आहार
  4. तनाव और कुछ बीमारियां जैसे पार्किंसंस रोग, एक्जिमा, और सेबरेरिक डार्माटाइटिस

इसे दूर करने के कई घरेलु नुस्खे होते है, आज हम उन्ही की चर्चा करेंगे-

 

1) एस्प्रिन

एस्पिरिन में एक प्रकार का सक्रिय घटक (सैलिसिलिक एसिड) होता है जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं। ये डैंड्रफ को हटाने में मदद करता है। दो एस्पिरिन को पीस कर पाउडर बना लें और उसे अपने शैम्पू में मिला लें और बालों में लगा लें। 1-2 मिनट के लिए अपने बालों पर मिश्रण छोड़ दें, फिर अच्छी तरह से रगड़ कर सामान्य शैम्पू से धो लें।

 

2) बेकिंग सोडा

किचन की कुछ सामग्रियों का उपयोग आप रोजाना प्रभावी डैंड्रफ़ उपचार के रूप में करते हैं जैसे कि बेकिंग सोडा। अपने बालों को गीला करें और उसके बाद अपने स्कैल्प में बेकिंग सोडा रगड़ें। अब बालों को शैम्पू से धो लें।

 

3) माउथवाश

माउथवाश में अल्कोहल होता है जो कि एंटी डैंड्रफ गुण रखता है। यह कंडीशनर की तरह काम करता है। इसमें एंटी फंगल गुण भी होते हैं जो कि पैदा होने वाले खमीर को रोकता है।   

 

4) नारियल का तेल

स्नान करने से पहले, अपने स्कैल्प में नारियल के तेल के 3-5 चम्मच से मालिश करें और लगभग एक घंटे तक बैठें। और फिर शैम्पू से धोल लें। आप इसके लिए ऐसे शैम्पू का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमे नारियल का तेल होता है।

 

5) नीम्बू

अगर आपके रेफ्रिजिटर में नीम्बू है तो समझिये आपका काम हो गया। 2 चम्मच नींबू का रस लें और अपने स्कैल्प पर मालिश करें और पानी से धो लें। फिर 1 चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिला दें और इसके साथ अपने बालों को धो लें। जब तक आपका डैंड्रफ़ गायब न हो जाए तब तक इसे दोहराएं।

 

6) एलो वेरा

बालों में शैम्पू करने से पहले अपने स्कैल्प पर एलो वेरा के जेल से मालिश करें। एलो वेरा के शीतलन प्रभाव खुजली को शांत करते हैं और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं।

 

7) ओलिव आयल

ओलिव आयल डैंड्रफ हटाने के लिए एक लोकप्रिय उपाय है। रात में अपने स्कैल्प में 10 बूंद ओलिव आयल कि डालें और मालिश करें। सुबह शैम्पू से अपने बालों को धो लें। जब तक डैंड्रफ पूरी तरह से ख़त्म न हो जाये तब तक इस विधि को अपनाये।

 

8) दही

दही का उपयोग डैंड्रफ के उपचार में बहुत ही प्रचलित है। इसमें उपस्थित बैक्टीरिया शरीर के भीतर बनने वाले खमीर को कम करता है। इसके उपयोग के लिए अपने बालों को शैम्पू से धो लें। फिर दही को अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें। अब अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

 

9) अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में रिकिनोलिक एसिड उपस्थिति होते है जिसमें एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं जो डैंड्रफ़ और सेबरेरिक डार्माटाइटिस का इलाज करते हैं। इसके उपयोग के लिए इस तेल को हल्का गरम करें और अपने स्कैल्प पर तब तक मालिश करें जब तक आपका स्कैल्प इसे पूरी तरह से सोख न ले। इसे रात भर के लिए छोड़ दें फिर सुबह इसे शैम्पू से धो लें।

 

10) जोजोबा आयल

जोजोबा आयल में विटामिन ई होता है जो आपके स्कैल्प पर सूखी त्वचा को पोषण देता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है। यह बाल के विकास को भी बढ़ावा देता है। इस तेल को हल्का गरम करें और अपने स्कैल्प पर तब तक मालिश करें जब तक आपका स्कैल्प इसे पूरी तरह से सोख न ले। 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें फिर इसे शैम्पू से धो लें

चित्र श्रोत: Medscape, lifealth, Beyond Beauty, Dreamstine, PodhigaiExport, Brand Eating, MJA-Tchinda Trading SA, Lanka Export.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *