बच्चों के दिमागी विकास के लिए 10 टिप्स

Spread the love

ऐसे तो सभी जानते हैं कि इंटेलिजेंस हेरीडेटरी है पर फिर भी ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने बच्चे के इंटेलिजेंस को बढ़ा सकते हैं।

कुछ ऐसे आसान तरीके जिनसे आप अपने बच्चों के दिमाग को तेज कर सकते हैं:

 

1)  बच्चे के साथ ब्रेन चैलेंजिंग गेम खेलें

brain-games

अपने बच्चे को ज्यादा से ज्यादा दिमाग लगाने वाले गेम्स जैसे मेज़, पज़ल, क्रॉसवर्ड खेलने दें और जब वो बोर होने लगें तो उनके उत्साह को बढ़ाने के लिए खुद भी उनके साथ खेलने लगें।

 

2) म्यूज़िक क्लास भेजें

music-lessons

म्यूज़िक इंटेलिजेंस को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए अपने बच्चे को किसी म्यूजिक क्लास में भेजें और कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रुमेंट बजाना सिखाएं।

 

3) बच्चे को पौष्टिक खाना खिलाएं

nutritious-diet

हेल्थी और पौष्टिक खाना खाने से दिमाग और शरीर भी हेल्थी रहते हैं। अपने बच्चों को जंक फूड्स से दूर रखें और पौष्टिक खाना खिलाएं।

 

4) वीडियो गेम खेलने का वक़्त दें

video-games

सप्ताह में कुछ घंटों के लिए अपने बच्चों को वीडियो गेम खेलने दें। गेम आप खुद पसंद करें और खेलने का वक़्त भी खुद ही तय करें। कुछ अच्छे गेम्स आपके बच्चे के दिमाग को तेज करने में मदद करेंगे।

 

5) छोटी उम्र से ही बच्चों को किताबें पढ़कर सुनाएं

read-to-your-child

कम उम्र से ही अपने बच्चे के लिए किताबें पढ़ें जिससे बड़े होने पर उनमे पढ़ने की रूचि आएगी। किताबें पढ़ने से बच्चे के दिमाग में बहुत सारे सवाल आएंगे और बहुत सी चीज़ें सिखने को भी मिलेंगी।

 

6) बच्चे को बताएं कि मशीनें कैसे काम करती हैं

how-things-work

बच्चे को बताये कि अलग-अलग तरह कि मशीनें कैसे काम करती हैं और उनकी अंदर चीज़ों को जानने कि चाहत को बढ़ाएं। जब बच्चे सवाल करें तो उन्हें धीरे-धीरे और समझदारी के साथ जवाब दें।

 

7) एक अच्छी रोल मॉडल बनें

role-model

बच्चे बड़ों से बहुत सारी चीज़ें सीखते हैं इसलिए उनके सामने एक अच्छी रोल मॉडल बनें। हमेशा हेल्थी खाना खाएं और काउच पर बैठे रहने कि बजाय टहलें। बच्चे के सामने किताबें पढ़ें ताकि आपको देख कर वो भी ऐसा करने कि कोशिश करें।

 

8) अपने बच्चे से बातें करें

talk-to-your-child

बच्चे से बड़ों कि तरह बातें करें और उन्हें ध्यान से सुनें। अगर आपके बच्चे किसी चीज़ के बारे में जानना चाहते हैं तो उन्हें समझदारी के साथ जवाब दें।

 

9) किसी भी चीज़ का जवाब पॉसिटिव तरीके से दें

positive-response

हर चीज़ का जवाब आसान और पॉसिटिव तरीके से दें, बच्चा कोई गलती करे तो भी उससे दूर ना रहें। अगर आपको अपने बच्चे को किसी ऐसे चीज़ के बारे में समझाना है जो सामाजिक रूप से गलत है तो नम्रतापूर्वक उसे उसके फायदे और नुक्सान बताएं।

 

10) ज्यादा से ज्यादा प्यार दें

love

बच्चे को ज्यादा से ज्यादा प्यार करें। उसे आपके प्यार और सलाह की ज़रूरत है, प्यार ना मिलने पर बच्चा स्ट्रेस में रहेगा और किसी भी काम में ध्यान नहीं लगा पाएगा।

इन टिप्स को अपनाएं और अगर आप बच्चों के दिमाग को तेज करने के कुछ और तरीके जानते हैं तो उन्हें हमारे साथ शेयर करें।

चित्र स्त्रोत: idiva, scholastic, the organized mom, KSL 360, relaxing cafe, hindustan times, shuttershock, gigglemagazine, sheknows

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *