5 ऐसे बॉलीवुड कपल्स जिन्होंने सेरोगेसी करवाया है

Spread the love

सेरोगेसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कोई महिला किसी अन्य व्यक्ति या जोड़े के लिए बच्चे को अपने गर्भ में लाती है और जन्म के बाद वो अन्य जोड़ा उस बच्चे के मातापिता बन जाते हैं। जब कोई जोड़ा प्राकृतिक रूप से बच्चे को जन्म नहीं दे सकता हैं तो वो सेरोगेसी का सहारा ले सकता है। सेरोगेसी आज भी हमारे देश में इतना सामान्य नहीं हैं इसके बावजूद लोग सेरोगेसी का सहारा लेते हैं। सेरोगेसी के पश्चात् भी बच्चे में मातापिता के अनुवांशिक गुण आते हैं।

सेरोगेसी दो प्रकार की होती हैं एक अनुवांशिक सेरोगेसी और दूसरी पारम्परिक सेरोगेसी। पारम्परिक सेरोगेसी में कृत्रिम गर्भादान का प्रयोग किया जाता हैं। इस विधि से जन्म लिए हुए बच्चे में पिता के अनुवांशिक गुण आते हैं। अनुवांशिक सेरोगेसी को मेजबान या पूर्ण सेरोगेसी भी कहा जाता हैं इसमें आईवीएफ प्रौद्योगिकी द्वारा निषेचन कराया जाता है। ये कई प्रकार से कराया जाता है- किसी विधि में बच्चे में मातापिता के अनुवांशिक गुण आते हैं तो किसी में नहीं।

बॉलीवुड के कुछ स्टार जोड़ों ने भी बच्चे को जन्म देने के लिए सेरोगेसी का सहारा लिया है। आइये जानते हैं ऐसे कुछ जोड़ों के बारे में।

1) शाहरुख़ खान और गौरी खान

बॉलीवुड में किंग खान के नाम से जाने जाने वाले अभिनेता शाहरुख़ खान और उनकी पत्नी गौरी खान पहले से दो बच्चों आर्यन और सुहाना के माता पिता थे। पर उन्होंने वर्ष 2013 में आईवीएफ द्वारा तीसरे बच्चे को जन्म देने के बारे में सोचा। उनके बेटे अबराम का जन्म इसी प्रक्रिया द्वारा हुआ हैं।

 

2) आमिर खान और किरण राव

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले अभिनेता आमिर खान ने अपनी दूसरी पत्नी किरण राव के साथ बच्चे की चाह में कई परिशानियों का सामना किया। हम आपको यह भी बता दें की किरण राव का कई बार गर्भपात भी हो गया जिसने इस जोड़े को बहुत दुखी कर दिया। फिर अंततः 2011 में इस जोड़े ने सेरोगेसी के माध्यम से बच्चे को जन्म देने के बारे में सोचा और इस विधि द्वारा अपने पुत्र आज़ाद राव खान को जन्म दिया।

 

3) करन जोहर

करन जोहर बॉलीवुड का एक बहुत ही जाना माना चेहरा है। इन्हे हम एक एक्टर, डायरेक्टर, प्रोडूसर, और स्क्रीन राइटर, कुछ भी कह सकते हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कुछ कुछ होता है से की थी जिसकी सफलता ने उन्हें फिल्फेयर, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीन प्ले का अवार्ड दिलाया। 2017 में करन जोहर सेरोगेसी के माध्यम से दो जुड़वाँ बच्चों के पिता बनें।

 

4) तुषार कपूर

तुषार कपूर, एक बेहतरीन अभिनेता जीतेन्द्र के पुत्र होने के साथ साथ बालाजी टेलीफिल्म्स के कोफाउंडर भी हैं। तुषार कपूर बॉलीवुड के पहले सिंगल पिता हैं। उन्होंने पिता बनने की इच्छा जताते हुए एक बच्चे को गोद लेने के बारे में सोचा तो फिल्म निर्देशक प्रकाश झा ने उन्हें सेरोगेसी कराने की सलाह दी और 2016 में इस माध्यम से वो पिता बने।

 

5) फराह खान और शिरीष कुंदर

फराह खान एक मशहूर कोरिओग्राफर होने के साथ साथ फिल्म निर्देशक, फिल्म निर्माता, और अभिनेत्री भी हैं। उन्होंने अपने करियर में बहुत से प्रसिद्ध गानों के लिए कोरिओग्राफी की है। उन्होंने 2004 में शिरीष कुंदर से शादी की मगर बच्चे को जन्म देने में असमर्थ रहीं। इसीलिए उन्होंने 2008 में सेरोगेसी के माध्यम से बच्चों का सुख प्राप्त किया। फराह खान इस विधि द्वारा बच्चों को प्राप्त कर के इतनी खुश हैं की वो अन्य ऐसे जोड़ों को भी इसकी सलाह दे रही हैं।

 

चित्र श्रोत: youtube, cinestaan, timesofindia. indiatimes, indianexpress.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *