पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम

Spread the love

हर महिला एक परफेक्ट फिगर का सपना देखती है। विशेष रूप से, एक फ्लैट पेट प्राप्त करना कई लोगों द्वारा हासिल किया जाने वाला एक सपना है।यदि आप उस सही आकार वाले लोगों में शामिल होना चाहती हैं तो ऐसे में कोर व्यायाम जो आपके शरीर के प्रत्येक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आपकी अतिरिक्त मांसपेशियों को कम करने के लिए बहुत प्रभावी काम करते हैं। अपने लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता के लिए, यहां हमारे पास पांच सरल अभ्यास हैं जो निश्चित रूप से आपकी पेट कि चर्बी को कम कर देंगे और खूबसूरत दिखने कि आपके लक्ष्य को पाने में आपकी मदद करेंगे। आप इन अभ्यासों का हर दिन पालन कर सकतें हैं:

1)  क्रंचेस

फर्श पर सीधे लेट जाएं। अपने पैर को फर्श पर सपाट रखें। अब अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें, अपने शरीर के ऊपरी भाग को उठाये और वापस झुकाएं। ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस कर सकतें हैं। इसे 3 सेट में 10-15 बार के लिए दोहराएं।

बेहतर समझने के लिए इस वीडियो को देखें-

 

2) लेग स्विंग

अपने हाथों को फर्श पर रखते हुए फ्लैट लेट जाएं और अपना पैर 45 डिग्री तक बढ़ाएं। अब धीरेधीरे अपने पैरों को घुमाएं और अपने घुटनों को अपनी छाती की तरफ लाएं, पेट दबाकर उसे दूर घुमाएं। यह आपके निचले पेट में दबाव पैदा करता है और अतिरिक्त मांसपेशियों को कम करने की दिशा में काम करता है। इसे 10 बार दोहराएं।

बेहतर समझने के लिए इस वीडियो को देखें-

 

3) प्लैंक

एक और प्रभावी व्यायाम जो निस्संदेह आपके पेट की वसा को कम करेगा।, पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं, अपने शरीर को उठाएं और अपने कोहनी का सहारा लें ताकि आपके शरीर को सीधे अपने पैर की उंगलियों पर संतुलित कर दिया जा सके। हर दिन एक या दो मिनट में कम से कम 30 सेकंड तक रहें। अपनी पेट की मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न कराने के लिए प्रतिदिन 3 बार दोहराएं।

अतिरिक्त जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें:

 

4) बाइसिकल क्रंच

फर्श पर अपनी पीठ के बल फ्लैट लेट जाएं। साइकिल चलाने की स्थिति के समान, अपने पैरों और चक्र को वैकल्पिक रूप से जमीन पर जमीन पर रखकर अपने घुटनों को अपनी छाती से दूर ले जाएं। इसके अलावा, अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर रखें और अपने ऊपरी शरीर को मोड़ने के लिए उठाएं और बाएं घुटने पर दाहिने कोहनी को स्पर्श करें और दाएं कोने में दाएं कोहनी को छोड़ दें। यह आपके पेट में मांसपेशियों को अनुबंधित करेगा और पेट के लिए सबसे अच्छा काम करेगा। प्रत्येक सेट में 10-15 बार दोहराएं।

वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें:

 

5) लेग राइज़िंग

यह एक और सरल अभ्यास है जो मुख्य रूप से मांसपेशियों पर केंद्रित है। जमीन पर फ्लैट लेट जाएं, अपने पैर को 45 डिग्री तक बढ़ाएं और अपने हाथों को नीचे रख दें। 15 तक गिनें और इसी अवस्था में बनें रहे। इसके बाद, अपने पैरों को 60 डिग्री तक बढ़ाएं और 15 तक फिर से गिनती करें। आखिरकार, अपने पैरों को अपने घुटनों से झुकाए बिना सीधे किये 90 डिग्री तक बढ़ाएं और 15 गिनने तक के लिए इस स्थिति में बने रहें। 2-3 सेट के लिए इसे दोहराएं।

वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें:

चित्र श्रोत:  pxhere,Nellis Air Force Base,Pixabay,Wikimedia Commons,Wikimedia Commons

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *