पैरों के दर्द से रहत पाने के 5 असरदार घरेलु नुस्खे

Spread the love

आपको पाकीज़ा फिल्म का वह सीन तो याद होगा, जब राजकुमार ने मीना कुमारी के खूबसूरत पैरों को देखकर उन्हें ज़मीन पर न रखने की सलाह दी थी। आज के दौर में अधिकतर महिलाएं राजकुमार की इस सलाह को मानने के लिए मजबूर है। इसका कारण पैरों की खूबसूरती नहीं है बल्कि पैरों में उठने वाला दर्द होता है।

तो क्यूँ न इन जानलेवा पैरों के दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे देखे जाएँ और अपने मन की डांस करने की इच्छा को पूरा किया जाये:

1. सरसों के दाने

Foot Mustard

भारतीय संस्कृति में  सरसों का बहुत महत्व है। स्वाद और पोषण के कारण सरसों का सेवन हमेशा से महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा सरसों के दानों में एंटी इन्फ़्लामेटरी गुण के कारण इनका उपयोग सूजे हुए और दुखते पैरों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़े कप में आधा कप सरसों के दाने भिगो कर इनका पेस्ट बना लें। अब अपने दुखते पैरों को 10-15 मिनट के लिए इस पेस्ट के पानी में भिगो कर रखें। आपको तुरंत आराम आ जाएगा।

 

2. विटामिन

Foot Vitamin

यह तो तथ्य सिद्ध हो चुका है की शरीर में विटामिन की कमी से अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। विटामिन बी की कमी से पैरों में दर्द और विटामिन डी की कमी से दर्द के साथ थकान भी होती है। इसलिए ऐसे भोजन जिनमें विटामिन बी और डी जैसे मांस, दूध, संतरा, सोया दूध आदि का नियमित सेवन पैरों के दर्द में आराम दे सकते हैं।

 

3. तिल का तेल

Foot Til

तिल के बीजों में फाइबर और लौह(iron) की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसका तेल शरीर की सूजन को उतारने का बहुत अच्छा काम करता है। जब आपको लगे की आपके पैर में सूजन और दर्द है तो एक या दो बड़े चम्मच तिल का तेल ले लें। अब इसे अपने हाथों में लेकर हल्के हाथों से पैरों में मालिश करें। पैरों की नसों में नरमाहट आ जाएगी और दर्द भी कम हो जाएगा।

 

4. लाल मिर्च

Foot Pepper

लाल मिर्च का प्रयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त इसका प्रयोग पैरों के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। लाल मिर्च में कैप्सिकन नाम का एक तत्व होता है जो दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इस उपचार में आप एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी लें और उसमें ½ चम्मच लाल मिर्च डाल दें। अब अपने दुखते पैर मिर्च वाले पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। पैरों का दर्द तुरंत चला जाएगा।

 

5. सेंधा नमक

Foot Salt

सेंधे नमक में मेंग्नेशियम की काफी अधिक मात्रा होती है। इससे शरीर में होने वाले दर्द और सूजन में आराम आता है। इसलिए सेंधे नमक का अधिकतर मांसपेशियों की सूजन को उतारने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप एक बड़े कटोरे में गर्म पानी लेकर एक चम्मच सेंधा नमक मिला लें। अब 10-15 मिनट के लिए अपने पैर इस नमक वाले पानी में डुबो दें। आपके पैरों को तुरंत आराम आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *