5 खाने की चीज़े जो बढ़ाये बच्चों की इम्युनिटी

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शुरू के कुछ महीने में एक बच्चे को उसका जरुरी पोषण और शक्ति अपनी माँ के स्तन-पान से मिलती है लेकिन बाद में एक स्वस्थ आहार ही उनकी इम्युनिटी को बढ़ाता है और उनके विकास का एक बड़ा कारण होता है | पोषक तत्वों से भरा खाना खाने से बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होती हैं और साथ ही साथ वें इन्फेक्शन और बीमारियों से कोसो दूर हो जाते हैं |

जानिए 5 ऐसी ही खाने की चीज़े जो बढ़ाये आपके बच्चों की इम्युनिटी –

  • दही

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दही प्रोबिओटिक्स, विटामिन्स और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं | दही एक ऐसा पावरफुल खाद्य पदार्थ हैं जो बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक हैं | इसके साथ साथ दही खाने से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती हैं और बच्चों की हड्डिया भी मजबूत होती हैं |

 

  • अंडे

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अंडे में प्रोटीन और वसा (फैट्स) बहुत अच्छी मात्रा में होता हैं | अंडे का पीला भाग फैट्स और बाहरी सफ़ेद भाग प्रोटीन से भरा हुआ होता हैं | बच्चों के आहार में अंडे शामिल करने से उनके वजन में भी अंतर आता हैं | और ये दोनों ही कारण अंडो को इम्युनिटी बढ़ाने में योगदान देते हैं|

 

  • ओट्स (जई)

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बच्चों को रोज ओट्स खिलाना उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं | आकर्षक रंग और फ्लेवर डालने के लिए सब्जियों और फलों का सहारा लें | कूकीज हो या पैन केक्स, ओट्स हर एक चीज़ को स्वादिष्ठ और हेअल्थी बना सकते हैं |

 

  • मशरुम

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मशरूम से भी आपके बच्चों की इम्म्युंटी बूस्ट होती हैं | मशरूम एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आँख बंद करके किसी भी व्यंजन में डाला जा सकता है | पास्ता, नूडल्स, पिज़्ज़ा, सूप या फिर किसी भी सब्जी में डालो और फिर पाओ एक अनोखा स्वाद |

 

  • ब्रोकली

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लजीज खाना बनाने में और यहाँ तक की बच्चों के विकास में ब्रोकली का जवाब नहीं | पास्ता, रैवियोली,ब्रोकली सूप,लज़ान्या या ना जाने कितने ही नाम इस हेअल्थी फ़ूड के साथ जोड़े जा सकते हैं |

चित्र स्त्रोत- बैटर बटर

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