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खाने की चीज़ें जो आपके शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए सहायक हैं

Team BetterButter | April 25, 2018

खाने की चीज़ें जो आपके शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए सहायक हैं

शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी या परेशानी होने पर आप की दिनचर्या और खानपान सब एक साथ ही बदल जाता है। जब यह परेशानी  शुगर के बढ्ने के रूप में हो तो आपको अपने खाने-पीने में अनेक परिवर्तन लाने ज़रूरी  हो जाते हैं।

आइये जानें वो कौनसी खाने की चीज़ें हैं जो शुगर कण्ट्रोल करने में सहायक हैं-

1. प्रोटीन

Sugar Protin

प्रोटीन युक्त डाइट शुगर लेवल के बढ्ने से मांसपेशियों को होने वाले नुकसान, जिसे ग्लूनोकोजिसिस भी कहा जाता है, को भी पूरा करता है। इसलिए अपनी शुगर के लेवेल को बनाए रखने के लिए प्रोटीन से मिलने वाली सभी खाने की चीजों को अपने हर डाइट में शामिल कर लें । मांसाहारी प्रोटीन डाइट में आप चिकन और फिश आदि का सेवन कर सकते हैं। दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट , दालें, दलिया, बीन्स, अंडे का पीला भाग आदि में प्रोटीन सबसे अधिक होता है।

 

2. कार्बोहाइड्रेट

Sugar Low Carb

शरीर को ताकत और मजबूती के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। लेकिन यदि इसकी मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है तो वजन बढ्ने का अंदेशा रहता है। इसलिए वजन को कम रखने और शुगर लेवेल को मेंटेन करने के लिए लो-कार्ब को अपनी डाइट में शामिल कर लें। इसके लिए साबुत अनाज, ब्राउन राइस, बादाम, राजमा, मूंग दाल, लाल चना और अंकुरित अनाज आदि लिए जा सकते हैं। इनसे न केवल शुगर लेवेल का बैलेंस मेंटेन करके रखा जा सकता है बल्कि वजन कम करने में भी यह सहायक होते हैं।

 

3. हरी पत्तेदार सब्जी

sugar green vegetables

भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से न केवल शुगर लेवेल मेंटेन  किया जा सकता है बल्कि आयरन की कमी भी पूरी होती है । इसके लिए आप पालक, ब्रोकली, मेथी और बथुआ आदि को अपनी डाइट में शामिल कर लें जिससे आपको फाइबर और मैग्निशियम की भी जरूरत पूरी हो सकती है।  

 

4. डेयरी उत्पाद

Sugar Dairy

लो-फैट वाला दूध और उसी दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, चीज़ , दही आदि से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और विभिन्न पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही इनके सेवन से शुगर लेवल भी बेलेन्स रहता है।

 

5. मेवे

sugar dry fruits (1)

लो-फैट वाले भोजन में मेवों का सबसे अधिक योगदान होता है। इसलिए जब आपको अपना शुगर लेवेल मेंटेन करते हुए फैट सहित डाइट लेनी हो तो आप निश्चिंत होकर  बादाम, अखरोट, किशमिश , खजूर आदि का सेवन कर सकते हैं।

टिप:

जब आपको शुगर की परेशानी के बारे में पता चले तो अपनी डाइट को 60:20:20 फार्मूले के आधार पर प्लान कर लें। इसके अनुसार आपको भोजन में 60% कार्बोहाइड्रेट, 20% वसा और 20% प्रोटीन को शामिल करना चाहिए ।