इन 5 फेस मास्क से छिपाएं अपनी सही उम्र

Spread the love

क्या आप झुर्री, काले धब्बे, पिग्मेंटेशन, डार्क सर्कल्स और ढलती हुई उम्र के ऐसे अन्य लक्षणों से परेशान हैं? क्या आप एंटी-एजिंग उपचार के लिए पैसे खर्च कर-कर के थक चुके हैं? कोई बात नहीं! अब समय है उन फैंसी दिखने वाले क्रीम और लोशन पर अत्यधिक पैसा खर्च करने के बजाय सबसे सरल उपाय अपनाने की। नीचे कुछ किफायती प्राकृतिक एंटी-एजिंग फेस मास्क दिए गए हैं जिन्हें आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। ये फेस मास्क निश्चित रूप से आपकी त्वचा को निखार प्रदान करेंगे और ढलती उम्र के लक्षणों से छुटकारा दिलाएंगे।

1) फाइन लाइनों को कम करने के लिए अलसी के बीज

एक मुट्ठी भर अलसी का बीज लें और उसका पाउडर बना लें। अब 2 चम्मच पाउडर को निकालें और उसे 1 बड़े चम्मच दही और 1 बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाएं। चेहरे पर अच्छी तरह इस पेस्ट का मास्क लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर चेहरे को अच्छी तरह धो लें। अलसी के बीज में ओमेगा 3, फैटी एसिड और लिग्निन होते हैं जो कि त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। शहद त्वचा की सूजन को रोकता है और दही में लैक्टिक एसिड होता है जो चेहरे की फाइन लाइनों को कम करता है।

 

2) झुर्रियों से बचने के लिए छाँछ

चार चम्मच दलिया उबालें और ठंडा होने पर उसमे एक कप छाँछ मिलाएं। इस मिश्रण में एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच बादाम के तेल को मिलाएं। अब अपने होंठ और आंखों को छोड़कर चेहरे पर इस पेस्ट को अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से अच्छी तरह से धो कर पोंछ लें। यह आपको झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

 

 3) फाइन लाइनों से बचने के लिए कास्टर तेल

यदि आपकी त्वचा बहुत ड्राई हो रही है तो कास्टर तेल का प्रयोग करें। कॉस्टर ऑयल लगाने से आपकी त्वचा में नमी आएगी और और रूखापन दूर होगा जिससे आपकी त्वचा पूरी तरह नरम हो जाएगी। इसके लिए अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे-धीरे कास्टर तेल की कुछ बूंदे डालकर मालिश करें। फिर इसे एक घंटे के लिए चेहरे पर लगे रहने दें। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इसे हर अगले दिन दोहराएं।

4) अपनी त्वचा को कसने के लिए अंडे

अंडे में ऐसे बहुत से पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा में खिंचाव पैदा करते हैं और हमें ढलती हुई उम्र के लक्षणों से छुटकारा दिलाते हैं। अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड, जस्ता और प्रोटीन होते हैं जो हमारी त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। आधे चम्मच क्रीम और एक चम्मच नींबू के रस में एक अंडे के सफ़ेद भाग को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे तीन दिनों में दो बार दोहराएं।

 

5) आँखों के नीचे की झुर्रियों के लिए बादाम, चंदन, और रोसवुड

1 चम्मच बादाम के तेल में 2 -3 चम्मच रोसवुड और 4 बूंद चंदन मिलाएं। धीरे-धीरे ऊपर की ओर एक गोलाकार गति में अपनी त्वचा पर मिश्रण को मालिश करें। इसे 1 घंटे या पूरी रात के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरे को धो लें। ये मिश्रण आपको झुर्रियों, फाइन लाइन और आँखों के नीचे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करेगा और आपकी त्वचा निखार प्रदान करेगा।

अपनी त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए उपरोक्त मास्क के अलावा आप केले का भी उपयोग कर सकते हैं। केले आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं। बस केले को मैश करें और एक बड़े चम्मच केले के पेस्ट को एक चम्मच शहद और एक चम्मच जई का आटा मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। केले में ज्यादा मात्रा में विटामिन ए और ई पाया जाता है जो फाइन लाइनों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को निखारने में भी मदद करता है।

आशा है कि उपरोक्त मास्क आपको युवा दिखने में मदद करेंगे!

 

चित्र श्रोत: Women health, femina , gourmandize, health benefit times, new york post, indiamart

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *