5 ऐसे व्यंजन जो हम बचे हुए खाने से बना सकते हैं

Spread the love

कई बार ऐसा होता है कि जब हम खाना बनाते है तो वो जरुरत से ज्यादा बन जाता है। ऐसे में अगले दिन हमें उसे फेकने के सिवा कोई और विकल्प नहीं दिखाई देता है। इस परिस्थिति में अगर हमें कुछ ऐसे झटपट और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में पता चले जिसे हम बचे हुए खाने से बना सकते हैं तो सोचिये कितना अच्छा होगा।

तो आइये आज हम कुछ ऐसे ही व्यंजनों के बारे में चर्चा करेंगे।

1) रोटी चिड़वा

roti chidwa leftover

चिड़वा एक राजस्थानी व्यंजन है। यह एक पौष्टिक आहार है जिसमें मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं। अगर आपके पास रोटी बची हुई है, तो उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और बताये हुए मसालों और सूखे फलों को मिला कर आप इससे स्वादिष्ट चिड़वा बना सकतें हैं। आप चाय या कॉफ़ी के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।

विधि जानने के लिए क्लिक करें

 

2) हांडवो

handvo leftover

हांडवो एक गुजरती व्यंजन है जिसे हम वेजिटेबल केक भी कह सकतें हैं। अगर आपके पास इडली का बचा हुए घोल है तो आप इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियों और नीचे बताये हुए मसालों को मिला कर इससे हांडवो बना सकतें हैं। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

विधि जानने के लिए क्लिक करें

 

3) टैको

tacco leftover

टैको बच्चों का बहुत ही पसंदीदा व्यंजन होता है। अगर आपके पास परांठे बचे हुए है तो आप इससे टैको बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए पराठों को करारे करें और मनचाही सब्जियों को भर लें। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप चीज का भी उपयोग कर सकते हैं।

विधि जानने के लिए क्लिक करें

 

4) इंडो चाइनीस फ्राइड चपाती

fried chapati leftover

यह एक इंडो चाइनीस व्यंजन है जो बची हुई रोटियों कि सहायता से बनाया जा सकता है। इसमें बहुत सारी    सब्जियां होती है। यह व्यंजन बच्चो को बहुत ही पसंद आता है और यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहतमंद भी होता है।

विधि जानने के लिए क्लिक करें

 

5) रवादार केक

ravadar cake leftover

आलू बच्चों का बहुत ही पसंदीदा व्यंजन होता है। अगर आपके पास एक कटोरी बचे हुए उबले आलू हैं तो उसे फेकने के बजाये उसे हाथों से मसल लें और बताये हुए तत्वों के साथ मिला कर केक का आकर दे दें। इसके बाद उसे तेल में फ्राई कर के गरमा गरम परोसें। यह सेहत और स्वाद दोनों से भरपूर है।

विधि जानने के लिए क्लिक करें

तो आज से आप भी अपने घर में बचे हुए खाने को फेकने के बजाये उससे कुछ और स्वादिष्ट व्यंजन बना सकतें है जो कि स्वाद में बेहतर होने के साथ साथ हेल्दी भी है।

चित्र श्रोत: Betterbutter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *