स्किन केयर के नुस्खे जो हमें दादी नानी ने बताये हैं

Spread the love

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है हमारा चेहरा। चेहरा ही हमारे सारे भाव भी व्यक्त करता है। आजकल बाजार में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो हमें चुटकियों में गोरी और चमकदार त्वचा पाने का विश्वाश देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये प्रोडक्ट्स हमारी त्वचा पर असर करते तो हैं मगर साथ छोड़ जाते हैं कई प्रकार के साइड इफेक्ट्स। क्या आप भी परेशान हैं इन प्रोडक्ट्स से और इनके साइड इफेक्ट्स से, तो अपनाये कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जो हमें हमारी दादी नानी से मिले हैं। हमारी दादी नानी जब बड़ी हुयी थीं तो यह सभी क्रीम्स, लोशन या फेस पैक नहीं हुआ करते थे। वो सिर्फ घर का सामान इस्तेमाल करके ही अपनी त्वचा का खयाल रखती थीं।

आज हम कुछ ऐसे ही नुस्खों कि चर्चा करेंगे जिसे अपना कर आप भी पा सकते हैं गोरी और चमकदार त्वचा बिना किसी साइड इफेक्ट्स के-

1) तुलसी का पत्ता-

तुलसी के कई गुण हैं, ये हमारे चेहरे के मुंहासों का इलाज करते हैं और चेहरे को पोषित करते हैं। तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसमे दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को धो ले। इस पेस्ट के रोज़ाना इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के सारे मुंहासे दूर हो जाएंगे और चेहरा खिल उठेगा।

 

2) संतरे का छिलका-

संतरे के छिलके का उपयोग त्वचा की ज़िद्दी दागों को हटाने के लिए किया जाता है। 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चुटकी हल्दी और 1 बड़ा चम्मच शहद लें और पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 5 से 10 मिनट के लिए इसे चेहरे पर रहने दे और फिर गुलाब के पानी से चेहरे को धो लें।

नोट– मुंहासे वाले चेहरों पर इस पेस्ट को ना लगाएं।

 

3) नीम का पत्ता-

नीम का पत्ता हमारी त्वचा को साफ़ करता है और सौन्दर्य को निखारता है। यह कहीं भी आसानी से मिल जाता है और हम इसका उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। नीम के पत्तों को गरम पानी में उबाल कर, एक सूती कपड़े के बॉल को उसमे डूबोकर रखें और फिर उसे अपने चेहरे पर रगड़ें। नीम के पत्ते में दही या ककड़ी मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर भी चेरे पर लगाया जा सकता है।

4) नारियल का तेल-

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जिसे आप बाजार में बिकने वाले किसी भी मॉइस्चराइजर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हमारी त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है और रूखी त्वचा को मुलायम बनाता है। इसे हम अपने फटे होठों पर भी लगा सकते हैं। ये एंटी एजिंग भी होता है, इसका इस्तेमाल त्वचा से झुर्रियां भी कम करता है।  

 

5) पपीते का फेस पैक-

पपीता हमारी त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ साथ इसे चमकदार भी बनाता है। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं जो हमारी त्वचा से झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। ये आँखों के नीचे से डार्क सर्कल्स को मिटाने में भी उपयोगी है। पपीता त्वचा से पिग्मेंटेशन को हटा कर इसके रंग को एक सामान भी करता है। इसका उपयोग हम पीसकर फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। ये धूप से झुलसी त्वचा को निखार कर इसे ठंडक भी पहुंचाता है।    

चित्र श्रोत: edna.bg, Pixabay, rd.com, nutriman.de, Wikimedia Commons.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *