सिरदर्द से छुटकारा पाने के असरदार घरेलु उपचार

Spread the love

भाग दौड़ से भरी इस ज़िन्दगी में लगभग हर अगला इंसान सिर दर्द से पीड़ित है। घर हो या बाहर हर जगह की चिंता और तनाव हमारे दिमाग में घूमती रहती है जो आगे चल कर सिर दर्द का कारण बन जाती है। और जब बात महिलाओं की हो तो उनमे ये समस्या पुरुषों की तुलना में ज्यादा पायी जाती है। कई बार तो एस्पिरिन या डिस्प्रिन जैसी दवाइयों का भी कोई असर नहीं होता!

आइये जानते हैं कुछ ऐसे अनोखे उपचार जिससे आप आसानी से सिरदर्द से छुटकारा पा  सकते हैं-

1. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स आठ ऐसे विटामिनों का समूह है जो पानी में अच्छी तरह घुल जाते हैं। और ये 8  विटामिन हैं थायामिन, रिबोफ्लाविन, नियासिन, विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन बी 12, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड। अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन बी 2 सिरदर्द को कम करता है, जबकि विटामिन बी 3 रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए रक्त वाहिकाओं को खोलकर सिरदर्द से राहत दिलाता है। एक दिन में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की एक टैबलेट लेने से दिन भर के लिए सिर दर्द से छुटकारा मिलता है।

 

2.एक्यूपंक्चर

एक्यूपंक्चर सिरदर्द से राहत दिलाने के साथ-साथ  विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज कर सकता है। एक्यूपंक्चर शरीर पर विशेष तंत्रिका बिंदुओं को उत्तेजित करके आपके शरीर की ऊर्जा को संतुलित करने का प्रयास करता है। एक्यूपंक्चर के उपयोग से लम्बे समय से हो रहे सिर दर्द से भी राहत मिलती है।

 

3.सेब का सिरका

प्राकृतिक इलाज में लम्बे समय से इसका उपयोग किया जा रहा है। यदि आप सिर में दर्द महसूस करते है तो अपने खाने के साथ थोड़ी मात्रा में सेब के सिरके का सेवन करें। यह शरीर में एसिड और एल्कलाइन की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है।

एक बड़े कटोरे में आधा कप सेब का सिरका डालें, इसमें डेढ़ कटोरा उबला पानी भरें और इसे ढक दें। अपने सिर पर एक तौलिया रखें, कटोरे के ऊपर अपना चेहरा रखें और भाप लें। 5-10 मिनट के लिए ऐसा करें, यह आपको सिरदर्द से तत्काल राहत प्रदान करेगा।

नोट -सिर दर्द से लम्बे राहत के लिए शहद के साथ एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और दिन में 2 से 3 बार पीएं।

 

4.गर्म या ठंडा सेंक

जब भी सेक की बात आती है तो हम कन्फुज़ हो जाते है की गर्म सेक लें या ठंडा। पर सिरदर्द के इलाज में गर्म और ठंडा दोनों ही सेक मददगार होता है। माथे पर या दर्द वाले हिस्से में ठंडा सेक लें, इससे हमारे माथे में बर्फ का प्रभाव पड़ता है जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करता  है। सिरदर्द के साथ-साथ किसी अन्य दर्द में में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. पुदीने का तेल

पुदीने का तेल सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारे दिमाग को लम्बे समय के लिए शांत और ठंडा कर देता है। इसकी ताज़ा सुगंध के साथ, पुदीना सिरदर्द का कारण बनने वाली रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि पुदीने का तेल माथे की त्वचा पर रक्त प्रवाह को तेज करता है और सिरदर्द को कम करता है।

सिर दर्द बढ़ाने वाली पदार्थ जैसे एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट), कैफीन, अल्कोहल इत्यादि से बचें। साथ ही साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से भी दूरी बनाये रखने की कोशिश करें।  और सिर दर्द की समस्या से बचे रहने के लिए हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखें।

 

चित्र श्रोत – Public Domain Pictures, Pixabay, Istockphoto, Jbbardot.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *