Search

HOME / 6 चीज़ें जो गर्मियों में हर महिला के पर्स में होनी चाहिए

6 चीज़ें जो गर्मियों में हर महिला के पर्स में होनी चाहिए

Nupur Kumari | May 29, 2018

6 चीज़ें जो गर्मियों में हर महिला के पर्स में होनी चाहिए

गर्मियों का नाम सुनते ही हमें सूरज की चिलचिलाती धूप और गर्मी का ख्याल जाता है। इस मौसम में सबसे बड़ी परेशानी उन महिलाओं के लिए होती है जिन्हें काम के लिए दिन में बाहर जाना पड़ता है। जब हम धूप में घर से बाहर निकलते हैं तो सूरज की किरणें हमारे चेहरे को झुलसा देती है और हमारे काम करने की झमता को ख़त्म कर देती है। ऐसे में जरुरी है की जब भी हम गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलें तो अपने पास कुछ जरुरी चीजें साथ रखें।

तो आइये हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें हम गर्मियों में घर से बाहर निकलते वक़्त अपने पास रखने चाहिए।

1) वेट वाइप्स

गर्मियों में जब आप बाहर निकलते हैं तो सूरज की गर्मी से हमारे चेहरे पर पसीने जाते हैं और जब धूल हमारे चेहरे पर पड़ती है तो ये पसीने से चिपक जाती है और हमारे चेहरे को गन्दा कर देती है। इस धूल और गन्दगी को हटाने के लिए हम वेट वाइप्स का उपयोग कर सकते हैं। आजकल वेट वाइप्स या वेट टिशुस आसानी से बाजार में उपलब्ध है।  

2) फेस मिस्ट

धूप में जाने के बाद हमारे चेहरे की ताजगी पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है। ऐसे में हमें अपने साथ एक फेस मिस्ट जरूर रखना चाहिए। ये एक प्रकार का स्प्रे होता है जिसे अपने चेहरे स्प्रे करते ही हम तारो ताज़ा महसूस करते हैं। इसे उपयोग करने से पहले हमें अपने चेहरे को वेटवाइप्स से अच्छी तरह से साफ़ कर लेना चाहिए।

3) संस्क्रीन

संस्क्रीन गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है। ये हमारे चेहरे को सूरज की नुकसानदेह किरणों से बचाने में मदद करती है। जब भी हम घर से बाहर निकलते हैं तो हमारे बैग में संस्क्रीन जरूर होना चाहिए। हो सके तो आप इसे अपने हाथों, पैरों और गले पर भी लगाएं।

4) सनग्लासेस

sunglasses summer

चेहरे के साथ साथ आँखों की सुरक्षा भी बहुत जरुरी है। जब सूरज की किरणें सीधे हमारे आँखों पर पड़ती है तो यह आखों में जलन और खुजली पैदा कर देती है। इससे बचने के लिए हमें अपने आँखों पर सनग्लासेस जरूर लगा लेना चाहिए। ये हमारी आँखों को सीधी किरणों से बचाती है।  

 

5) स्टोल

आँखों के साथ साथ बालों का भी ध्यान रखना बेहद जरुरी है। सूरज की किरणें हमारे बालों को भी रुखा बना देती है। इसीलिए अपने बालों की सुरक्षा के लिए हमें अपने साथ एक स्टोल जरूर रखना चाहिए और उसे अपने सिर पर ओढ़ लेना चाहिए। ये हमारे बालों को सुरक्षा प्रदान करेगा।

 

6) पानी की बोतल

गर्मियों के मौसम में जरुरी है खुद को हाइड्रेटेड रखने की, इसीलिए अपने साथ अपने बैग में एक पानी की बोतल हमेशा रखें। धूप हमारे शरीर से अतिरिक्त पानी को सोख लेता लेता है जिसकी कमी हम कुछ कुछ समय अंतराल पर पानी पीते रह कर पूरी कर सकते हैं।

वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें:

https://www.facebook.com/dainikbhaskar/videos/10157138592147289/

तो आप भी इस मौसम में जब भी घर से बाहर निकलें तो ये जरुरी सामान लेना भूलें। अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है तो हमारे साथ शेयर जरूर करें।

 

चित्र श्रोत: Youtube.