सर्विकल कैंसर के 7 शुरूआती लक्षण

Spread the love

सर्विकल कैंसर गर्भाशय के निचले हिस्से में मौजूद कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। शुरुआत में सर्विकल कैंसर समझ में नहीं आते हैं। इसलिए, डॉक्टर पैप टेस्ट कराने की सलाह देते हैं जिससे गर्भाशय में मौजूद असामान्य कोशिकाओं का पता लगाता है ताकि उन्हें प्रभावी ढंग से हटाया जा सके। विशेषज्ञों का मानना है की 21 साल की उम्र से ही महिलाओं को ये टेस्ट करवाना चाहिए। सर्विकल कैंसर आगे जाकर घातक रूप ले लेता पर अगर शुरू में ही इसका इलाज अच्छे से किया जाये तो आप इस समस्या से बाहर निकल सकते हैं।

जानिये सर्विकल कैंसर के कुछ लक्षण-

1)पेशाब करने में तकलीफ-

आपके पेशाब के रंग से आपके हेल्थ को समझा जा सकता है। पेशाब करते वक़्त अगर जलन महसूस होती है या किसी और तरह की समस्या होती है तो आपको ध्यान रखने की ज़रूरत है। कैंसर वाली कोशिकाओं के शरीर में फैलने की वजह से ऐसी समस्या हो सकती है। मूत्राशय में इन्फेक्शन होने से भी ऐसा हो सकता है इसलिए शुरूआती के दिनों में ही डॉक्टर से मिलने की ज़रूरत है ताकि इसका उपचार अच्छे से हो सके।

2)अत्यधिक थकान-

सर्विकल कैंसर में थकान होना निश्चित है। यदि आपके शरीर से असामान्य रूप से खून बह रहा है तो खून के साथ बहुत सारे ब्लड सेल्स भी निकलेंगे, जिससे आपके शरीर से ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। यह आपको लंबे समय के लिए सुस्त भी कर देगी। ऐसे मामलों में सर्विकल कैंसर की जांच ज़रूर करवानी चाहिए।

3. वेजाइनल (योनि) डिस्चार्ज-

कभी-कभी योनि डिस्चार्ज करना आम बात है लेकिन इसका अक्सर होना और उससे गंध आना खतरे की घंटी होती है। जब डिस्चार्ज पानी की तरह, भूरे रंग के, हल्के खून वाले और खराब गंध वाले होते हैं तो समझ जाना चाहिए की आपके गर्भाशय की कोशिकाओं में इन्फेक्शन हो गया है जो आगे जाकर सर्विकल कैंसर का कारण बन सकते हैं।

 

4.अचानक से वजन का घटना-

सर्विकल कैंसर की वजह से अचानक से वजन में गिरावट आ सकती है, जिसे नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए। भूक ना लगना, बिना खाए ही पेट भरा- भरा सा महसूस होना यह सभी इसके लक्षण हैं। भूख ना लगने की वजह से वजन घटने लगता है जो हमारे सेहत के लिए बहुत बुरा है इसलिए ऐसा होने पर डॉक्टर से जांच ज़रूर करवाएं।

 

5) पीरियड्स में अधिक खून का बहाव –

यदि आपके पीरियड्स के दौरान खून का अधिक बहाव हो रहा है, या यदि यह गर्भाशय में परेशानी उत्पन्न कर रहा है तो इसका कारण सर्विकल कैंसर हो सकता है। यह लीवर सम्बन्धी समस्या या थायरॉइड के वजह से भी हो सकता है। तो आप अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करें ताकि आप जल्द से जल्द इसका समाधान पा सकें।

 

6) पेल्विक में दर्द-

यद्यपि महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पेल्विक दर्द बहुत आम है, लेकिन इसे सामान्य से अधिक लंबे समय तक अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप अपने पीरियड्स के दिनों के अलावा किसी भी समय अक्सर ऐसा दर्द महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से ज़रूर मिलें और इसकी जांच करवाएं।

 

7) उल्टियां आना-

हमेशा उलटी महसूस होती है और शरीर बहुत थका हुआ प्रतीत होता है। यह सर्विकल कैंसर के कारण हो सकता है जिससे आपको असहजता महसूस हो सकती है। इसकी वजह से आपको चक्कर भी आ सकते हैं इसलिए डॉक्टर से चर्चा करने की आवश्यकता है क्योंकि चक्कर आना स्वास्थ्य समस्याओं से भी जुड़ा हो सकता है।

चित्र स्रोत:Pixabay, pxhere, flickr, pexels, wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *