Search

HOME / अपने बच्चे को सुरक्षा से जुड़ी ये 7 बातें ज़रूर सिखाएं

अपने बच्चे को सुरक्षा से जुड़ी ये 7 बातें ज़रूर सिखाएं

Ankit Kumar | June 1, 2018

BLOG TAGS

hindi Parenting

अपने बच्चे को सुरक्षा से जुड़ी ये 7 बातें ज़रूर सिखाएं

हम सभी जानते हैं की आज की दुनिया में कोई भी सुरक्षित नहीं है। कोई सपने में भी यह नहीं चाहता कि उनका बच्चा इस दुनिया की कुरूपता से अवगत हो, यह माता-पिता का काम है कि वे अपने बच्चों को किसी भी प्रकार के नुकसान से सुरक्षित रखें। लेकिन आप उन्हें बचाने के लिए हमेशा उनके साथ नहीं रह सकते हैं। आपको  अपने बच्चों को इस तरह प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि वह किसी भी तरह की आपात स्थिति का सामना कर सके।

माता-पिता के रूप में, यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपने बच्चे को बुरी परिस्थितियों से बचना सिखाएं। अपने बच्चों के लिए समय निकाले और उनसे इस विषय पर बातें करें –

1) बच्चे को घर का पता और मोबाइल नंबर याद कराएं

अपने बच्चों के साथ अपना पूरा नाम, फोन नंबर (क्षेत्र कोड सहित), और पता दें और उनके थोड़े बड़े हो जाने पर उन्हें ये चीज़ें याद करा दें। साथ ही साथ उन्हें यह भी सिखाएं कि अगर वे कभी खो जाए तो आपातकालीन फोन कॉल कैसे करें।

 

2) अच्छे और बुरे स्पर्श के बीच का अंतर समझाएं

सबसे महत्वपूर्ण है उन्हें अच्छे और बुरे स्पर्श के बीच का अंतर समझाना। एक अच्छा स्पर्श अच्छा लगता है और प्यार, देखभाल और सहायता दिखाने के लिए प्रयोग किया जाता है। जैसे कि जब मां आपको गले लगाती है या जिस तरह से आप खेलते समय अपने दोस्त के हाथ पकड़ते हैं। उन्हें बुरे स्पर्श के बारे में भी बताएं, अगर कोई आपको गलत जगह पर छूता है और आपको किसी को बताने से मना करता है, तो वह एक बुरा स्पर्श है।

 

3)अजनबियों के द्वारा दिए गए किसी चीज़ का इस्तेमाल ना करें

बच्चों को अजनबियों से दूर रहने को कहें, उन्हें सिखाएं की किसी अनजान व्यक्ति से किसी भी प्रकार की दोस्ती न करें और उन्हें ये भी समझाएं की किसी अनजान व्यक्ति से खाने की चीज़ स्वीकार न करें। अपने बच्चे को एक कोड बताएं और कहें की कभी भी आपकी अनुपस्थिति में कोई उन्हें स्कूल या ट्यूशन से लेने जाए तो उससे वह कोड पूछे और उसके बाद ही उसपर भरोसा करें।

 

4) सभी बातों को आपके साथ शेयर करना सिखाएं

यह सबसे ज़रूरी है की आप अपने बच्चे की दोस्त बन कर रहें ताकि आपका बच्चा किसी भी बात को आपसे बताने से ना झिझके। अगर बच्चे घर पर सब कुछ बताते रहेंगे तो उन्हें कभी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

5). बच्चे को बेसिक फर्स्ट-ऐड सिखाएं

बच्चे को अपनी रक्षा स्वयं करनी आनी चाहिए क्योंकी हर वक़्त आप उनके साथ मौजूद नहीं रह सकते हैं। इसलिए कम उम्र में ही बच्चे को बेसिक फर्स्ट-ऐड सिखाना न भूलें।

 

6) आग लग जाने पर बड़ों को सूचित करके घर से बाहर निकलना सिखाएं

बच्चे को हर समस्या के बारे में समझाना बहुत आवश्यक है वरना कई बार आपातकालीन स्थिति आने पर बच्चे समझ नहीं पाते है की उन्हें क्या करना चाहिए। उन्हें सिखाएं की कभी अगर घर में आग लग जाए तो अपने से बड़ों को उसके बारे में बताएं और जितनी जल्दी हो सके घर से बाहर निकल जाएं।

 

7) हमेशा किसी के साथ बाहर जाने को सिखाएं

बच्चे अगर अकेले रहेंगे तो खतरे का डर ज्यादा होगा इसलिए उन्हें हमेशा आपके साथ या किसी दोस्त के साथ जाने को कहें। उन्हें यह भी समझाएं की स्कूल आने जाने के लिए आपके बताए हुए रास्ते का ही उपयोग करें और किसी भी खाली या सुनसान जगह में जाने से मना करें ।

चित्र श्रोत: robins air force base, imagesbazaar