ब्रेस्ट का ढीलापन हटाने के 8 घरेलु नुस्खे

Spread the love

ब्रेस्ट महिलाओं के शारीरिक रचना की महत्वपूर्ण विशेषता होती है। महिलाओं के ब्रेस्ट का विकास 8 से 9 साल की उम्र में शुरू हो जाता है। उम्र के साथ ही ब्रेस्ट का भी पूर्ण रूप से विकास हो जाता है। एक विकसित ब्रेस्ट ही महिला को आकर्षित बनाता है। इसीलिए इसे स्वस्थ और सुडोल रखना बहुत जरुरी है। कभी कभी किसी वजह से ब्रेस्ट का सही रूप से विकास नहीं हो पता है जो की हमारी शारीरिक खूबसूरती को कम कर देता है।

आइये आज हम कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जानते हैं जिनकी मदद से हम अपने ढीले ब्रेस्ट को सुन्दर, सुडोल और आकर्षित बना सकते हैं।

1) गाजर और आइस क्यूब्स

2 गाजर लें, इसे कद्दूकस कर लें। इसे 2-3 आइस क्यूब्स के साथ एक कपडे में लपेट लें। अब इसे अपने ब्रेस्ट पर लगाएं। 2 से 4मिनट तक इसे पकड़ कर रखें फिर इस प्रक्रिया को दोहराते रहे। ऐसा करने से ब्रेस्ट में तनाव आएगा और वो आकर्षित बनेंगे।   

2) प्याज का रस

1 प्याज को लेकर पीस कर उसका रस निकल लें। अब इस रस से अपने ब्रेस्ट पर मालिश करें। यह प्रक्रिया आपके ब्रेस्ट को आकर देने के साथ साथ विकसित भी करती है।

 

3) खीरा और अंडे का पीला भाग

खीरे को कद्दूकस कर लें और अंडे के पीले भाग के साथ इसे मिला लें। अब इस मिश्रण को एक पॉलीथिन कवर में डाल लें और इस कवर को अपने ब्रेस्ट के निचले भाग में लगाए और 2 से 4 मिनट पकड़ कर रखें। अब इस प्रक्रिया को दोहराते रहे। इससे ब्रैस्ट का ढीलापन कम हो जायेगा।

 

4) एलोवेरा

एलोवेरा का जेल निकल लें। अब इस जेल से ब्रेस्ट पर मालिश करें। इसे दोहराते रहे, ये आपके ब्रेस्ट को सुन्दर और आकर्षित बनाता है।

 

5) ओलिव आयल

ओलिव आयल को अपने हथेली में लेकर अपने ब्रेस्ट पर हल्के हाथों से मालिश करें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करते रहने से आपके ब्रेस्ट स्वस्थ और सुडोल रहेंगे।

 

6) सही साइज के ब्रा का चुनाव

ब्रेस्ट के आकार के सही नहीं होने का एक बहुत ही मुख्य कारण है, गलत साइज के ब्रा का चुनाव। इसीलिए ब्रा का चुनाव हमेशा अपने ब्रेस्ट के आकार के अनुसार करना चाहिए।

 

7) वजन कम करना

वजन के अधिक बढ़ जाने से भी ब्रेस्ट में ढीलापन जाता है। ब्रेस्ट के दोनों तरफ फैट इकट्ठा होने लग जाता है जिससे कि यह नीचे की ओर झुक जाता है। इसीलिए ब्रेस्ट को सही आकार में रखने के लिए वजन को कम रखना चाहिए।

 

8) अनार

अनार को एक अद्भुत एंटीएजिंग एजेंट माना जाता है। अनार के बीज का तेल फाइटोपोषक तत्वों से समृद्ध है जो ब्रेस्ट को सुडोल बनाने का कारण बन सकता है। अनार के बीज का तेल निकालें और इससे अपने ब्रेस्ट पर मालिश करें। इस मालिश को दिन में 2 से 3 बार दोहराये।

 

ब्रैस्ट को सुडोल बनाने के घरेलु नुस्खे देखने के लिए क्लिक कीजिये


ऊपर दिए हुए नुस्खों की मदद से आप भी अपने ब्रेस्ट को सुन्दर, सुडोल और आकर्षित बनाएं। अगर आपके पास भी ऐसे कोई नुस्खें हैं, तो हमारे साथ शेयर जरूर करें।

चित्र श्रोत: Azernews, Anchorage Daily News, The Sun, Healthy Lifestyle Zone, Bleu Tabby, Mirch Masala TV, Wholesome Ayurveda, Ruchiskitchen, Live it beautiful.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *