गर्मियों के लिए जावेद हबीब की हेयर केयर टिप्स

Spread the love

सभी अपने बालों को सुन्दर और मजबूत बनाना चाहते है क्योंकि अच्छे बाल हमारी सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं। बालों को मुलायम और अच्छा बनाने के लिए यूं तो हम कई कॉस्टमेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं पर गर्मियों में कई बार वो महंगे कॉस्टमेटिक भी अपना काम नहीं कर पाते हैं। गर्मियों के मौसम में हमारे बालों की चमक चली जाती है और हमारे बाल रूखे हो जाते है जिसकी वजह से हमारे स्कैल्प में खुजली भी होने लगती है। हमारे स्कैल्प से निकल रहा पसीना बालों को चिपचिपा कर देता है जिससे बाल ड्राई और रफ़ हो जाते हैं। गर्मियों में सूरज की हानिकारक यूवी किरणें हमारे बालों को कमजोर करती हैं और वो झड़ने लगते हैं। अपने रूखे बालों से परेशान होकर तो हम बाहर जाने से भी कतराने लगते हैं।

इन समस्याओं से बचने के लिए हमें गर्मी के दिनों में अपने बालों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। यूं तो हर कोई आपको इससे निजात पाने के लिए कोई न कोई उपाय ज़रूर बताएगा पर आपको ज़रूरत है किसी प्रोफेशनल से सलाह लेने की। आइये जानते हैं जावेद हबीब द्वारा ख़ास गर्मियों के लिए दिए गए कुछ हेयर एंड केयर टिप्स।

 

हर रोज़ शैम्पू करें

hair care-shampoo

गर्मियों में बालों को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है बालों को साफ़ रखना। बालों के एक्सपर्ट जावेद हबीब का कहना है की गर्मी के मौसम में हर रोज़ अपने बालों को शैम्पू करें क्योंकि गर्मियों में स्कैल्प में ज्यादा पसीना आता है जिससे बालों में डैंड्रफ भी आ जाते हैं और बाल टूटने लगते हैं। साथ ही साथ बालों में ज्यादा देर तक तेल लगाए रखने से परहेज करना चाहिए क्योंकि गर्मियों में ये तेल पसीने से मिल जाते है जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है।  फिर डैंड्रफ से निजात पाने के लिए हम एंटीडैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जिससे हमारे बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

 

विस्तार में जानने के लिए जावेद हबीब के इस वीडियो को देखें-

चाय पत्ती के पानी से बालों को धोएं

सभी जानते हैं की चाय पत्ती हमारे बालों के लिए बहुत लाभदायक है, ये बालों को मुलायम बनाने के साथ- साथ मजबूत भी करती है। यह एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करती है। यूं तो चाय पत्ती का इस्तेमाल बालों में अच्छे रंग लाने और बालों को मजबूत करने के लिए किया जाता है। पर क्या आप ये जानते हैं की चाय पत्ती इस चिलचिलाती गर्मी में हमारे बालों को सुरक्षित रखने में भी मददगार है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

गुनगुने पानी में टी बैग डाल कर उसे ठंडा होने के लिए रख दें। 

अब बालों को अच्छी तरह शैम्पू करके, धोकर तोलिये से पोंछ लें।

फिर चाय पत्ती वाले पानी से अपने बालों को धोएं और 2 मिनट के लिए छोड़ दें।

अब बालों को अच्छी तरह पानी से धो लें।

पूरी प्रक्रिया को देखने के लिए निचे दिए गए जावेद हबीब के वीडियो को देखें-

चित्र श्रोत:  istockphpto, imagesbazaar, ircassociate

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *