खाद्य पदार्थ जो आपके बच्चे की लंबाई बढानें में सहायता करे

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विश्व भर में माता पिता के बीच प्रमुख चिंता का विषय हैं उनके बच्चों की लंबाई,  बहुत से लोग मानते हैं कि लंबाई मनुष्य के समग्र व्यक्तित्व में योगदान करती है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो बढती हुई उम्र में  बच्चों में लंबाई बढ़ाने में योगदान करते हैं। निम्नलिखित कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो बच्चों में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं:

             लंबाई बढानें वाले खाद्य पदार्थ

 

  • अंडे : अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत हैं , जो कि लंबाई बढ़ानें के आहार मे आवश्यक तत्व हैं प्रोटीन के संतुलित सेवन के बिना, बच्चों में वृद्धि को अवरुद्ध किया जा सकता है और आहार में अंडे को शामिल करके न केवल आहार में प्रोटीन प्रदान किया जाता है, बल्कि राइबोफ्लेविन भी प्रदान किया जाता है जो बच्चों में लंबाई में वृद्धि में सहायता करने वाला एक आवश्यक विटामिन है।

 

  • मीट: प्रोटीन से भरपूर आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना जरूरी है जो शरीर में ताकत और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं। चिकन और गोमांस बच्चों में बढ़ती  लंबाई में शरीर के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

  • दूध: बच्चों में वृद्धि के लिए आवश्यक एक और पोषक तत्व कैल्शियम है जो दूध और दूध उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बच्चों को दूध पसंद नहीं है लेकिन उन्हें चॉकलेट मिल्क पिलाना या किसी तरह से डाइट में दूध शामिल करना बच्चों में लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।

  • सोयाबीन: एक शाकाहारी विकल्प जो आहार में प्रोटीन सामग्री को बढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प है सोयाबीन। यह एक बच्चे में वृद्धि के साथ मदद करता है और हड्डी, मांसपेशियों और ऊतक द्रव्यमान में भी सुधार करता है जो बच्चों में लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।
  • सब्जियां और फल: प्रोटीन से भरपूर फल और सब्जियां और विटामिन ए बच्चों में हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, और स्टार्च वाली सब्जियां और फल बच्चों में विकास हार्मोन की सहायता के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

बच्चों के पहले और किशोर वर्ष महत्वपूर्ण बढ़ते वर्ष हैं और उन्हें सही उम्र में अपनी लंबाई बढ़ाने में सहायता के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। उपर्युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें , ताकि वे सही उम्र में बच्चों में लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकें।
Image Sources: Pexels, Pixabay, freepik

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