गर्मी के खाद्य पदार्थो के टिप्स

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गर्मी ने दस्तक दे दी हैं ,तपते सूरज और उंचे तापमान के साथ  जो कि हमारे सांसारिक कार्यों के प्रदर्शन मे बैचेनी पैदा करते हैं । यह हमारे स्वास्थय को काफी हद तक प्रभावित करता हैं । जिससे हम सरदर्द , बेहोशी ,निर्जलीकरण (पानी की कमी या डिहाईड्रेशन ) , गर्मी की अकड़न , सूर्यदाह ( सनबर्न ) और अत्याधिक पसीना से पीडित हो सकते हैं । ऐसे में उचित भोजन  व सही स्वास्थय देखभाल की व्यवस्था से इन समस्याओ से बच सकते हैं, व खुद को इस गर्मी में भी तरोताजा रख सकते है

तो यहां हैं सूची कुछ उत्कृष्ट भोजन के टिप्स की , जो आप भी अपना सकते हैं ।

किसका सेवन करें ?

* द्रव्य पदार्थ ( लिक्विड )

गर्मी में खुद को जलयोजित या हाईड्रेटेड रखनें का सबसे उच्चतम उपाय हैं द्रव्य पदार्थों की  प्रचुरता , अर्थात प्रचुर मात्रा में लिक्विड का सेवन करना । इसलिए आपको अपनी डाईट में लिक्विड पेय   शामिल करना चाहिए ।

– 3-4 लीटर पानी प्रतिदिन आपको अपनी डाईट में शामिल करना चाहिए ।

– नींबू पानी , छाछ , नारियल पानी  व प्राकृतिक जूस का सेवन करना चाहिए । गर्मी से उत्पन्न समस्याओं के लिए नारियल पानी उच्चतम उपाय हैं ।

– सामान्य चाय की तुलना में आइस्ड टी का सेवन करें, यह आपके दिन की तरोताजा शुरूआत देता हैं ।

– आप नींबू पानी , आम पन्ना व कोकम शरबत जैसे पारंपरिक पेय का भी सेवन कर सकते हैं ।

 

*टमाटर

गर्मी में टमाटर का सेवन आपको दोहरे फायदे पंहुचाता हैं । यह शरीर में पानी की आपूर्ति के साथ  त्वचा को भी सूर्यदाह से रक्षा करता हैं । टमाटर में उपस्थित लाईकोपीन इसे लाल रंग प्रदान करता हैं , और सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से भी रक्षा प्रदान करता हैं । इसलिए गर्मियों में आपको प्रचुर मात्रा में टमाटर का सेवन करना चाहिए

*खरबूजा

 

खरबूजे में पानी की अत्याधिक मात्रा पायी जाती हैं । तो आप खुद को जलयोजित या हाइड्रेटेड रखनें के लिए प्रचुर मात्रा में इसका सेवन करें ।इस तरह से आप सक्रिय रह सकते हैं । और आपकी याद्दाश्त भी तेज रहेगी

* बेरीज

बेरीज में खनिज लवण व एमटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । तो आप गर्मियों में सक्रिय रहनें के लिए प्रचुर मात्रा में बेरीज और चेरी का सेवन कर सकते हैं ।

* क्या खाने से बचें

गर्मी ऐसा मौसम हैं जहां हमें अपनी खानें की कई आदतों पर नियंत्रण करना होता हैं । यहां हैं कुछ ऐसी चीजे जिससे आपको बचना चाहिए

*तीखा भोजन

हर कोई शौकीन होता हैं मसालों का , जो कि भोजन में स्वाद प्रदान करता हैं । हालांकि हमें गर्मियों में अधिक मसालों के सेवन से बचना चाहिए , अधिकतर लाल व काली मिर्च जैसे  मसालों से ।

* मांसाहारी भोजन

मांसाहारी खाद्य पदार्थ जैसे कि प्रॉन या झींगा , लाल मांस , अंडा इत्यादि हमारे शरीर में अत्याधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं । और इसके  अलावा भी ये पेट को भी प्रभावित करतें हैं ,जिसके कारण डायरिया भी हे सकता हैं । तो आपको गर्मियों में कुछ महीने इन मांसाहारी खाने से बचना चाहिए ।

 

* तेलिय और जंक फूड

जंक फूड जैसे बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़, पिज्जा, और अत्यधिक तैलीय भोजन पेट को परेशान कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं और वे खाद्य विषाक्तता का कारण भी बन सकते हैं।

* मेवे

हालांकि सूखे मेवों को स्वस्थ खाद्य पदार्थों के रूप में माना जाता है, लेकिन ये शरीर को जल्दी गर्म करते हैं। तो, आपको गर्मी के मौसम में सूखे मेवों का सेवन कम से कम करना चाहिए।

बासी भोजन

गर्मियों के दौरान हमेशा ताजा पका हुआ खाना खाएं। आपको बासी भोजन खाने से बचना चाहिए क्योंकि ग्रीष्मकाल के दौरान बैक्टीरिया तेजी से बनता है जिससे खाद्य जनित रोग हो सकते हैं।

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