Search

HOME / गर्मी को लिए ठंडे पेय

गर्मी को लिए ठंडे पेय

Team BetterButter | मई 21, 2019

BLOG TAGS

Benefits food Nutrition

गर्मी को लिए ठंडे पेय

गर्मी के गर्म दिनों में  एक ठंडे पेय का आनंद लेना बहुत मंत्रमुग्ध और तृप्त करने वाला होगा! आपने लोगों को गर्मी को मात देने के लिए स्टोर से जूस और कोल्ड ड्रिंक खरीदते देखा होगा। हालांकि, आज उपलब्ध अधिकांश पेय में चीनी और संरक्षक शामिल हैं। तो, वे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। आपको ऐसे पेय पदार्थों की तलाश करनी चाहिए जिनमें कम चीनी और अधिक प्राकृतिक स्वाद शामिल हों।

जैसे-जैसे गर्मियां आती हैं, उच्च तापमान को साथ आती हैं,  जिससे बहुत असुविधाएँ होती हैं। और अपनें आप को कमज़ोर होनें से बचानें को लिए हाइड्रेटेड रहने के लिए आवश्यक हो जाता है क्योंकि पसीना आपके शरीर से पानी के स्तर को कम करता है। पेय न केवल आपको ठंडक का एहसास कराते हैं बल्कि शरीर में हाइड्रेशन का उचित स्तर भी बनाए रखते हैं। यहाँ हैं, कुछ ठंडे गर्मियों के पेय गर्मी में आनंद लेनें के लिए :

*आम पन्ना

आम सभी को पसंद होते हैं, विशेष तौर पर जब ये एक पेय के रूप में लिया जाए, महाराष्ट्र का प्रसिद्ध पेय आम पन्ना बनाया जाता हैं आम के गूदे को पुदीनें की पत्तियों , और जीरे के साथ मिलाकर ।यह एक शानदार पेय हैं जो आपको पूरे दिन ताजा रख सकता  हैं ।

*पीच अदरक आइस टी

बर्फ की चाय गर्मियों में सबसे पसंदीदा पेय में से एक है। जब ग्रीन आइस टी को आड़ू के साथ मिलाया  जाता है, तो यह एक स्फूर्तिदायक पेय बनाती है। चाय में अदरक और शहद का स्वाद इसकी सुगंध और ताजगी देने वाले गुणों को जोड़ता है।

* छाछ

छाछ के बारें में तो आपनें सुना ही होगा , भारत के पसंदीदा पेय में से एक ,छाछ को एक घर के बनें  बेहतरीन पेय के रूप में परोसा जाता हैं, जिसे दही व जीरे के साथ बनाया जाता हैं , यह आपको निश्चित ही तरोताजा कर देगा  इन गर्म दिनों में ।

* तरबूज का जूस

रस दार फलों में से एक, तरबूज एक ताज़ा पेय बनाता है जो शरीर को गर्मी  का सामना करने के लिए चार्ज करता है। इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं और यह आपके शरीर को लंबे समय तक तरोताजा रखेगा।

* वर्जित केले के डाईक्विरिस

वर्जिन केले के डाईक्विरिस “गर्मी को हराने के लिए सबसे आश्चर्यजनक मॉकटेल में से एक है। यह एक गैर-मादक पेय है जो केले के साथ बनाया जाता है। यह पूरी तरह से चीनी मुक्त है और असली सामग्री के साथ बनाया गया है। तो, हर कोई इस मॉकटेल का स्वाद चखने का हकदार है।

* तरबूज लेमोनेड

तरबूज उन रसदार फलों में से एक है जो विभिन्न उर्जा प्रदान करने वाले व्यंजनों की मुख्य सामग्री है। तरबूज लेमोनेड एक ठंडा गर्मियों का पेय है जो तरबूज और खट्टे नींबू के एक समृद्ध मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है। यह  तीखा और स्फूर्तिदायक पेय आपके परिवार के लिए एकदम सही पेय का काम करता है।

*  गन्ने का रस

भारत के पसंदीदा रसों में से एक, गन्ने का रस स्वास्थ्यप्रद रस है जो आपके शरीर के तरल पदार्थों का  निर्माण करता है और निर्जलीकरण से बचाता है। जब यह पुदीनें की पत्तियों के साथ मिलता हैं, तो यह निश्चित रूप से  एक ताज़ा स्वाद और शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा देगा।
Photo Credits: Google, yummykitchen, pexels