जैतून के तेल के उपयोग व संग्रहण के सुझाव

Spread the love

जैतून का तेल वह तरल है जो कि जैतूनों से निकालकर प्राप्त किया जाता हैं । जैतून का तेल प्रभावी रूप से भूमध्यसागरीय तेल हैं, जो कि अब पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं । जैतून के तेल के कई स्वास्थय लाभ हैं । और इसे विश्व भर में कई तरीकों से उपयोग मे भी लिया जाता हैं । यहां हैं कुछ तरीके जैतून के तेल को उपयोग करने के और उपयोग करनें से पहले उसके रख-ऱखाव के

जैतून के तेल के उपयोग व रख -रखाव

  • जैतून का तेल विभिन्न व्यंजनों और विभिन्न प्रांत के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। सलाद ड्रेसिंग में जैतून के तेल का उपयोग किया जाता है, मछली और मीट को मैरीनेट करने के लिए उपयोग किया जाता है और विभिन्न व्यंजनों के लिए तेल के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

  •   जैतून के ते का इस्तेमाल खाना बनाने में पास्ता, सब्जियों और विभिन्न दिलकश व्यंजनों के ऊपर    तेल को टपकाने में किया जाता है। ब्रेड के ऊपर फैट फैलाने के लिए बटर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बटर को विभिन्न टोस्ट रेसिपी में ऑलिव ऑइल के साथ डाला जा सकता है।
  • सॉस को पायसीकारी करने के लिए विभिन्न प्रकार के सॉस में जैतून का तेल भी उपयोग किया जाता है। विभिन्न सॉसेज को एक साथ मिश्रित करते समय, जैतून का तेल पायसीकारी करता है और सॉस के पानी वाले तत्वों को एक साथ लाता है।
  • त्वचा को मॉइस्चराइज करने और इसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करने के लिए चेहरे के मास्क और लोशन में भी जैतून का तेल बाहरी रूप से उपयोग किया जाता है। लोग विभिन्न प्रकार के जैतून के तेल का उपयोग करते हैं जैसे कि एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल , वर्जिन ऑलिव ऑयल , रिफाइंड ऑलिव ऑयल और पोमेस तेल विभिन्न प्रकार के जैतून के तेल हैं जो विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

  • जैतून का तेल स्टोर करना बहुत आसान है और इसलिए इस प्रक्रिया में कोई भी परेशानी नहीं है। जैतून का तेल एक सामान्य सील जार या कमरे के तापमान पर बोतल में एक ठंडे स्थान पर रखा जाना चाहिए जैसे कि रसोई कैबिनेट। जैतून के तेल को रेफ्रिजरेट करना एक बुरा विचार है और साथ ही जैतून के तेल को उचित समय पर खत्म करना  सही हैं, क्योंकि जैतून का तेल समय बीतनें के साथ अच्छा नहीं रह जाता

जैतून के तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और कई लोग अपने भोजन को स्वस्थ बनाने के लिए जैतून के तेल के साथ अन्य तेलों और मक्खन को प्रतिस्थापित कर रहे हैं। उपर्युक्त विभिन्न तरीके हैं जिनमें जैतून के तेल का उपयोग आहार में और अन्य उपयोगों के लिए भी किया जा सकता है। यह घर पर स्टोर करने के लिए आसान और सुविधाजनक तेल है इसलिए यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है।

Pic Credits: Pexels

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *