बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

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बचपन वह अवस्था होती हैं  जहां शरीर को कई तरह के संक्रमण व बीमारियों से बचानें के लिए विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं ।सर्वोत्तम प्रतिरक्षा प्रणाली एक बच्चे के शरीर को इस तरह से विकसित करती है कि फ्लू के मौसम में भी उसे कोई बीमारी नहीं होती है। इसीलिए माता पिता को अपनें बच्चों का प्रतिरक्षा तंत्र को निर्मित करनें के लिए विभिन्न विटामिनों, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों के सर्वोत्तम संयोजन का चयन करना चाहिए

1. मशरूम

बढ़ते हुए बच्चों के लिए मशरूम बहुत ही फायदेमंद हैं ।इसमें प्रचुर मात्रा में  जीवाणुरोधी व अबुर्द्ररोधी क्षमता के गुण पाए जाते हैं , जो कि शरीर को किसी भी प्रकार के फ्लू , सर्दी ,व अन्य संक्रमणों से बचाती हैं । मुख्य रूप से यह  कान में होनें वाली किसी भी प्रकार की क्षति को होनें से रोकता हैं ।मशरूम का सेवन प्रतिदिन चाहे सब्जी या फिर सैंडविच ,जिसमें भी चाहें किया जा सकता हैं ।

2 .बेरीज

बेरीज बच्चों का सर्वाधिक पसंद किया जानें वाला फल हैं । अधिकांश बच्चों को स्ट्रॉबेरी , काले अंगूर , ब्लूबेरीज और अनार पसंद आते हैं ।इन फलों में रोग प्रतिरोधधक क्षमता के साथ साथ पानी की भी प्रचुरता पाई जाती हैं , जो कि गर्मियों के दौरान निर्जलीकरण से शरीर को बचाती हैं । और इसी के साथ यह विटामिन C” भी प्रदान करती हैं ।

 

3. शकरकंद

जो बच्चे अधिक सक्रिय नहीं होते, उनमें उनकी उपापचयी क्रियाओं की दर कम होती हैं । जिससे वे मोटे होनें के साथ साथ उनका पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता हैं ।इसलिए इन बच्चों को उर्जा पानें के लिए शकरकंद खाना चाहिए ।शकरकंद में अत्याधिक मात्रा में विटामिन “A ” पाया जाता हैं । इस प्रकार यह शरीर को हानिकारक  विषाणुओं से बचानें के साथ उपापचयी दर को भी बढ़ाने का काम करता हैं ।

 

4. लहसुन

लहसुन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय खाद्य पदार्थों में से एक है। यह शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं को उत्पन्न करता है जिसमें विषाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। लहसुन सर्दी और फ्लू को पकड़ने से शरीर की रक्षा करता है। हो सकता हैं इसकी तीखी गंध और स्वाद के कारण बच्चे लहसुन को पसंद नहीं करें , लेकिन इसे सूप, सब्जियों के साथ-साथ सलाद में भी मिलाकर बच्चों को दिया  जा सकता है ।

5. दही

बच्चों में दही सर्वाधिक प्रिय हैं  ।इसे किसी भी खानें के साथ या ऐसे ही चीनी मिलाकर भी खाया जा सकता हैं ।यह शरीर को जठरातंत्रिय समस्याओं से बचाकर आंतो को मजबूत बनाता हैं । दही प्रतिरोधी तंत्र को बढ़ानें के साथ साथ कैसर के जीवाणुओं से भी शरीर की रक्षा करता हैं ।

6.ओट्स और जौ

 

बेटाग्लूकन की प्रचुरता वाले अनाज बच्चों को उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए देना चाहिए चाहिए। ओट्स और जौ सबसे स्वादिष्ट अनाज हैं और वे एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी में समृद्ध हैं।

तो, ये कुछ अद्भुत खाद्य पदार्थ हैं जो बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। बच्चों को बीमारियों से दूर रखने के लिए आपको उनके  प्रतिदिन आहार में शामिल करना चाहिए। हालाँकि, हे सकता हैं कि बच्चों को इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ पसंद नहीं हो। तो यह आपके ऊपर है कि आप अपने बच्चों के इन खाद्य पदार्थों की शुरूआत कैसे करें ।

Image Source:Pixabay

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