विभिन्न प्रकार के सूप, वजन कम करने के लिए

Spread the love

डाईटिंग को क्यों चुनना, जब आपके पास स्वस्थ विकल्प हो ? यद्यपि डाईटिंग वजन कम करने के लिए बहुत सहायक हैं , पर हम जो भोजन ग्रहण करते हैं, उसकी मात्रा कम हो जाती हैं । हालाँकि, हमारे शरीर को अपने उचित कार्य के लिए स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है और यदि हम स्वस्थ भोजन खाना बंद कर देते हैं, तो हमारा शरीर कमजोर हो जाएगा और गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

सूप सबसे अच्छे गुप्त हथियारों में से एक है जो स्वस्थ हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। बाजार में, आपको विभिन्न सूप के डिब्बे या रेडी-टू-मेक सूप पाउडर मिल सकते हैं, लेकिन आपको घर पर बने सूप के लिए जाना चाहिए। जब सूप घर पर तैयार किए जाते हैं, तो आप इसमें सभी स्वास्थयवर्धक सब्ज़ियाँ और सामग्री मिला सकते हैं। वजन कम करने के लिए कुछ उत्कृष्ट सूप की सूची यहां दी गई है:

*  भुना हुआ टमाटर व तुलसी का सूप

भुना हुआ टमाटर तुलसी का सूप वजन कम करने के साथ  एक मलाईदार, स्वादिष्ट सूप के लिए आपकी

भूख. को संतृप्त करेगा , इसके लिए आपको बस तुलसी के पत्तों और टमाटर जैसी जादुई सामग्री को मिलाया होगा।

* राजमा सूप

हर किसी का मनपसंद राजमा वजन कम करनें को लिए  संभवतया उपयोग में लिया जाता हैं । इस सूप में

लौ फैट मिल्क का उपयोग करते हैं, इसे अधिकतर क्रीमी व स्वास्थयवर्धक बनाने के लिए । राजमा का

सूप आपके स्वाद को बढ़ाएगा और आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेगा। और भी बेहतर स्वाद

के लिए, आप एक चुटकी चाट मसाला डालें, व धनिया से गार्निश कर सकते हैं।

* चिकन टॉर्टिया लेस सूप

आप शाकाहारी नहीं हैं , तो यह सूप आपके लिए उत्तम हैं । यह एक स्वादिष्ट सूप हैं, जो कि वजन कम करनें में आपकी मदद करेगा । नींबू, जैलेपिनो और धनिया , इसके महत्वपूर्ण घटक हैं ।

* मिक्स वेजीटेबल सूप

सब्जियां हमारे शरीर को फायबर व शक्ति प्रदान करके , पाचन क्रियाओं को बढाने का काम करती हैं ।और यह वजन कम करनें को भी प्रेरित करती हैं ।आप सभी पौष्टिक सब्जियों को एक साथ मिला सकते हैं, और ऐसा  सूप पिए जो सुस्वाद है और यहां तक ​​कि वजन घटाने में भी मदद करता है। एक चुटकी काली मिर्च पाउडर या नींबू की कुछ बूंदों से यह सूप अधिक रसीला और स्वादिष्ट हो जाता हैं ।

* नींबू धनिया सूप

आपने इस सूप को रेस्टोरेंट्स में चखा होगा,  लेकिन अब आप इसे अपने घर पर बना सकते हैं। नींबू आपके सूप को एक तीखा स्वाद देता है और धनिया पत्ती सूप की सुगंध बढ़ा सकती है। भूख को संतृप्त करनें को साथ ही, आपके वजन को भी कम करनें में यह सूप मदद करता हैं ।  आप इसके स्वाद का आनंद शरद ऋतु या सर्दियों के मौसम में ले सकते हैं

* क्रीमी चिकन नूडल सूप

मांसाहारी के लिए, चिकन सूप सबसे अच्छा सूप है जिसे मेज पर परोसा जा सकता है । अगर आप स्वास्थय के प्रति सचेत हैं, तो भी आप इसमें  क्रीम के साथ चिकन नूडल सूप का विकल्प चुन सकते हैं । हालांकि इसमें क्रीम शामिल है, पर आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि क्रीम वाला भाग आपके वजन में नहीं बढ़ेगा।

Photo credits: Pexels

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *