पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के 10 घरेलु उपचार

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पेट की चर्बी महिलाओं की सबसे आम समस्याओं में से एक है। लेकिन चिंता ना करें! बेटर बटर आज आपको 10 घरेलू उपचार बताएगा जिससे आप इस जिद्दी वसा से छुटकारा पा सकते हैं।

 

1) अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें

सुबह उठते साथ ही एक गिलास नींबू पानी पीने की आदत डालें। गर्म पानी में नींबू का रस और नमक मिलाकर पी लें। यह पेट की अतिरिक्त वसा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

 

2) ब्राउन राइस खाएं

सफेद चावल के बजाय, ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा, अपने दैनिक आहार में साबुत अनाज और जई जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

 

3) मीठे खाद्य पदार्थों से बचें

सभी को डेसर्ट पसंद है, लेकिन अगर आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको मीठे खाद्य पदार्थों और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहना होगा।

 

4) ज्यादा से ज्यादा पानी पियें

हर रोज कम से कम 6-8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। यह न केवल आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखेगा, बल्कि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा, जो बदले में आपको पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

 

5) कच्चे लहसुन खाएं

सुबह-सुबह नींबू के पानी के साथ, कच्चे लहसुन की 2-3 कलियाँ खाएं। यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा और आपके शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा।

 

6) शाकाहारी बनें

मांसाहारी भोजन में बहुत अधिक वसा होती है। यह वसा आपके शरीर में जमा हो जाती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। यदि आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शाकाहारी भोजन करें।

 

7) ज्यादा फल और सब्जियां लें

अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करने से आपको वजन कम करने और पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। फल और सब्जियां लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखती हैं और शरीर के लिए खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत होती हैं।

 

8) खाना पकाने का तरीका बदलें

भोजन पकाते समय, ऐसे मसाले डालें जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकें। अदरक, दालचीनी और काली मिर्च कुछ मसाले हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, इसलिए उन्हें अपने दैनिक भोजन में शामिल करें।

 

9) क्रैनबेरी जूस पिएं

क्रैनबेरी के रस में कार्बनिक एसिड होते हैं जो शरीर में पाचन एंजाइमों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। क्रैनबेरी का रस इन एंजाइमों को शरीर से अतिरिक्त वसा को खत्म करने में मदद करता है।

 

10) बादाम खाएं

बादाम प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है। ये ड्राई फ्रूट्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जो आपको भोजन के बीच अनावश्यक और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स लेने से रोकते हैं।

अपनी जीवन शैली और आहार में ये बदलाव लाएं, और फिर अंतर देखें!

स्रोत: American Heart Association, Ayurveda Magazine, BBC Good Food, Betty Crocker, Buckinghamshire Adult Learning,  Food Network, GQ India, Juicing for Health, Medical News Today, NDTV Food, Onlymyhealth, UltraWellness Centre.

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