Search

Home / Top Cooking Recipes in Hindi / बच्चों के लिए 12 झटपट और स्वादिष्ट स्नैक

Healthy Snacks For Kids

बच्चों के लिए 12 झटपट और स्वादिष्ट स्नैक

Ankit Kumar | जून 1, 2018

बच्चे खाने को लेकर बहुत मनमौजी होते हैं। वे वही खाते हैं जो उन्हें पसंद है, और कई बार तो बच्चे कुछ खाना ही नहीं चाहते हैं ऐसे में एक माँ के लिए बच्चे को खिलाना और भी ज्यादा कठिन हो जाता है। ऐसे में जब बात आती है शाम के स्नैक की तो उसमे बच्चे को क्या खिलाये ये सोचना एक सबसे बड़ा काम हो जाता है। दिन भर की थकान के बाद शाम के स्नैक के लिए ज्यादा मेहनत करना कोई नहीं चाहता इसलिए स्नैक ऐसा होना चाहिए जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बनाने में आसान भी हो।इसलिए इस आर्टिकल में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ख़ास बच्चों के लिए 7 ऐसे स्वादिष्ट स्नैक्स जो झटपट तैयार हो जायेंगे, आपके बच्चे चाव से खाएंगे और वे उनके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होंगे। आइए जानते हैं विस्तार से।

बच्चों के लिए जल्दी तैयार होने वाले स्नैक्स

जब बात बच्चों के लिए स्नैक्स बनाने की आती है तो आपको स्वाद के साथ-साथ पोषण का भी ध्यान रखना पड़ता है। इस आर्टिकल में बताए गए सभी स्नैक्स हैं पोषण और स्वाद से भरपूर।आइए जानते हैं इन स्नैक्स के बारे में, और साथ ही इन्हें बनाने का तरीका।

Snacks For Kids

1. टेस्टी टोस्ट

यह टोस्ट सैंडविच की तरह ही होता है, जिसमे ब्रेड के टुकड़ों के बीच में प्याज़, टमाटर, धनिया पत्ती, सॉस और नमक का एक मिश्रण भरा होता है। अगर आप इसे और भी ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसमें गाजर, लेटस या खीरे जैसी सब्जियों को कद्दूकस करके डालें। टेस्टी स्नैक टोस्ट को सॉस या मेयोनीज़ के साथ सर्व किया जा सकता है।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

2. चीज़ डोसा

चीज़ डोसा स्नैक चीज़ से भरपूर होता है, इसलिए यह बच्चों को बहुत पसंद आता है। इसमें साधारण डोसा में कद्दूकस किये हुए चीज़, कटे हुए धनिया पत्ती और करी पत्ती की स्टफ़िंग होती है। स्टफ़िंग में कद्दूकस की हुई सब्जी या पनीर डालकर आप इसे एक नया ट्विस्ट दे सकते हैं। इसे सॉस या चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

3. न्युट्रेला सोया एक्सॉटिक स्नैक

ये डीप फ्राइड सोया बॉल्स होते हैं जिनमे पोहा और न्युट्रेला ग्रनुलेस से बने गोले में कटे हुए डेट्स, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नींबू का रस और और नमक से बने मिश्रण को भरा जाता है और तेल में तला जाता है। यह बच्चों को बहुत पसंद आता है और इसे सॉस या चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

4. हेल्दी मफिन्स

यह पिस्ता, नाशपाती, जायफल, गन्ने का जूस, ओलिव आयल और चीनी से बने मफिन्स हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है। इसे आप स्नैक्स के साथ साथ बच्चों के टिफ़िन में भी दे सकते हैं।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

5. पनीर पोहा क्रंचीस

पनीर की यह रेसिपी कुरकुरी और लाजवाब होती है। इसमें पनीर के टुकड़े को सॉस और पोहा में लपेटकर डीप फ्राई किया जाता है। इसे आप सॉस या चटनी किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं।

6. स्पैनिश पोटैटो

बच्चों को आलू बहुत पसंद होता है इसलिए बच्चे इसे बड़े चाव से खाते हैं। स्पैनिश पोटैटो स्नैक में उबले हुए आलू के टुकड़ों को प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और मसालों के साथ फ्राई किया जाता है।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

7. डोरा केक

डोरा केक में केक के बैटर को पैन में पैनकेक की तरह पकाया जाता है। इसमें फ्लेवर देने के लिए आप इसमें किसी फल को कद्दूकस करके या चॉकलेट डाल सकते हैं। यह स्नैक खाने में मीठा और काफ़ी स्वादिष्ट होता है तथा बच्चों को बहुत पसंद आता है। 

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

8. ब्रेड पोहा

ब्रेड पोहा को बनाना बहुत आसान है। घर में मौजूद ब्रेड को टुकड़ों को काटकर और तेल में प्याज़, टमाटर व अन्य मसालों के साथ फ़्राई करके आप बच्चों को स्नैक्स के रूप में परोस सकते हैं। यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही पौष्टिक भी होता है।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

9. भेल पूरी

भेल पूरी एक प्रचलित स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक है। इसे बनाने में चावल के मुरमुरे काम में लाए जाते हैं जिसकी वजह से ये काफ़ी पौष्टिक हो जाता है। भेल पूरी बनाने के लिए चावल के मुरमुरे लेकर उनमें नमकीन, प्याज़, नींबू का रस, टमाटर और हल्का नमक मिर्च मिलाकर बच्चों को खिलाइए। निश्चित तौर पर यह बच्चों को पसंद आएगा।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

10. मैदा की मठरी

आप चाहे तो इस स्नैक को एक बार बनाकर स्टोर कर लीजिए और फिर रोज़ जब भी बच्चे माँगे निकालकर दे दीजिए। इस स्नैक को मैदा में नमक व अजवाइन मिलाकर बनाया जाता है और फिर पतला बेलकर कुरकुरा होने तक तला जाता है। चाय अथवा दूध के साथ खाने में मैदा की मठरी बहुत स्वादिष्ट लगती है।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

11. वेज रोल

वेज रोल एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो आसानी से तैयार हो जाता है। इसे बनाने के लिए गाजर, कटी हुई शिमला मिर्च और पत्तागोभी को हल्का कढ़ाई में फ़्राई कर लीजिए और आटे की पतली रोटी को घी में सेक कर सब्ज़ियों का चटपटा मिश्रण भर दीजिए। बच्चों के लिए वेज रोल बेहतरीन स्नैक है।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

12. फ़्राइड राइस

फ़्राइड राइस एक काफ़ी पौष्टिक और स्वादिष्ट स्नैक होता है। इसे बनाने के लिए उबले चावल में फ़्राइड मटर, गाजर और बीन्स डालिए। ऊपर से इसमें सोया सॉस और स्वाद के हिसाब से नमक व हल्की मिर्च डालिए और स्वादिष्ट फ़्राइड राइस बच्चों को परोसिए।

पूरी रेसिपी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 

बढ़ती उम्र के बच्चों को छोटे-छोटे अंतराल में भूख लगती है। ऐसे में बेहतर है कि उन्हें वो पौष्टिक व्यंजन खिलाएँ जाए जो कि आसानी से तैयार हो सकें। इस आर्टिकल में हमने आपसे बच्चों के लिए झटपट तैयार होने वाले स्नैक्स की जानकारी साझा की। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइए, साथ ही इसे साझा कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी, और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ।

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

 

Ankit Kumar

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *