खाद्य पदार्थ जिनको खाकर आपको दिल का दौरा पड़ सकता है

Spread the love

दिल का दौरा तब पड़ता है जब दिल में रक्त प्रवाह प्रतिबंधित होता है या किसी तरह से अवरुद्ध हो जाता  है। रक्त की कमी के कारण, दिल की मासपेशियां धीरे-धीरे मर जाती है और दिल ठीक से काम करने में असमर्थ हो जाता है जिससे इंसान को दिल का दौरा पड़ता है।

रक्त प्रवाह में अवरोधों का प्राथमिक कारण है धमनियों (आर्टरीज़) में फैट्स और कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होना। जब ये ब्रेक ढीला होता है, तो वे रक्त के प्रवाह को रोकते हुए धमनी में खुद को जमा लेते हैं। मोटापे के अलावा, धूम्रपान, एक आसन्न जीवनशैली, मधुमेह, और हाई ब्लड प्रेशर होने के अलावा, आप जो भी खाते हैं, वह भी इस अवस्था के बढ़ने में योगदान दे सकता है। यहां, हम 9 खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध कर रहे हैं जिन्हें खाकर आपका दिल का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

 

1) आइसक्रीम

स्रोत: https://cdn.pixabay.com/photo/2017/06/17/19/16/ice-cream-2413248_960_720.jpg

आइसक्रीम संतृप्त फैट्स से भरे रहते हैं क्योंकि ये फुल क्रीम दूध से बने होते हैं। डेयरी उत्पाद होने के अतिरिक्त, इसमें प्राकृतिक और कृत्रिम चीनी, कैंड फल, नट, कैरेमल, व्हीप्ड क्रीम, और अन्य पदार्थ मौजूद होते है होते हैं जो दिल के दौरे को न्योता दे सकते हैं।

 

2) पिज़्ज़ा

स्रोत: https://pxhere.com/en/photo/907525  

पिज़्ज़ा भी अनहेल्थी खाद्य पदार्थों से भरा रहता है – परिष्कृत (प्रोसेस्ड) मैदे का बेस, संसाधित मांस या सब्ज़ियों की टॉपिंग, चीनी और नमक से भरे सॉस और संतृप्त फैट्स से भरा हुआ चीज़ – ये सभी पदार्थ आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और फैट्स को बढ़ा देते हैं।

 

3) किड्ज़ मील बॉक्सेस

Burger Gourmet Meal Hamburger Beef Food Lettuce

स्रोत: https://www.maxpixel.net/Burger-Gourmet-Meal-Hamburger-Beef-Food-Lettuce-845750

बड़ों के भोजन की तुलना में बच्चों के भोजन में चीनी, नमक और फैट्स की अधिक मात्रा होती है। इनको  खाने का मतलब है की शरीर में और ज़्यादा अनावश्यक रिफाइंड मैदा ,चीनी और नमक की मात्रा बढ़ जाती है।

 

4) प्री-पैक्ड भोजन या पहले से बना हुआ भोजन

स्रोत: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Indomie_%26_Supermi_soup_noodles_packs,_2017.jpg

पहले से बना हुआ भोजन अत्यधिक संसाधित होता हैं, ट्रांस-फैट्स, नमक और चीनी तथा प्रेसेर्वटिव्ज़ से  भरा रहता है। इसके अलावा, यदि खाने में ट्रांस-फैट्स की मात्रा 1 ग्राम से कम हो तो निर्माताओं को प्री-पैक्ड भोजन के बॉक्सेस पर ट्रांस-फैट्स का उल्लेख करने की अनुमति नहीं होती है, लेकिन ट्रांस-फैट्स जितनी भी मात्रा में शरीर में जमा होते रहते हैं, वे हमारे दिल के स्वास्थ्य को नुकसान ज़रूर पहुंचाते हैं।

 

5 ) मीठा पानी

स्रोत: https://www.pexels.com/photo/photo-of-four-assorted-color-beverages-1571849/  

चीनी, मधुमेह और मोटापे का प्राथमिक कारण है। सभी चीनी से भरे पेय, जो पीने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं, वे केवल पानी में मिश्रित चीनी की तरह होते हैं और इससे भी खराब बात यह है की यह चीनी भी प्राकृतिक नहीं होती है। ये अनावश्यक कैलोरीज़ आपकी भुखमरी को तृप्त नहीं कर पाती हैं जिससे आपको और अधिक खाने की लालसा होती है। इसके अलावा, अर्टिफिशियल स्वीटनर्स, अक्सर कैंसर से जुड़े होते हैं।

 

6) कैंड सब्ज़ियां

स्त्रोत :  https://c1.staticflickr.com/1/869/40708451794_2067420b37_b.jpg

स्वाद को बढ़ाने के लिए कैंड या डिब्बाबंद सब्ज़ियों में ज़्यादा नमक डाला जाता है। दुर्भाग्यवश, नमक रक्त वाहिकाओं की दीवारों को मोटा करता है जिससे उनका लचीलापन कम हो जाता है। यह शरीर में जल प्रतिधारण (वाटर रेटेन्शन) और हाई ब्लड प्रेशर का भी ज़िम्मेदार होता है।

 

7 ) रेस्टोरेंट के स्नैक्स

स्रोत: https://cdn.pixabay.com/photo/2017/04/11/17/54/appetizers-2222361_960_720.jpg

बाहर के अधिकांश ऐपेटाइज़र और स्नैक्स सोडियम, फैट्स और परिष्कृत मैदे से भरे होते हैं। इनमें एक पूर्ण भोजन की मात्रा जितनी कैलोरीज़ मौजूद होती हैं। इन्हें खाने से अक्सर मोटापा बढ़ जाता हैं जो दिल के दौरे के मुख्य कारणों में से एक है।

 

8) प्रोसेस्ड भोजन और प्रोसेस्ड मीट

स्रोत: https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/f/f4/Duck_breast%2C_smoked_and_panfried.jpg

भोजन को परिष्कृत करने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं और भोजन में हाइड्रोजनेटेड ऑइल, चीनी, नमक और प्रेसेर्वटिवेस भी बढ़ जाते हैं। ये सभी स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब  हैं क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और मधुमेह और मोटापे का कारण बन जाते हैं। वास्तव में, रोज़ प्रोसेस्ड मांस या मीट खाने से 42 प्रतिशत तक क्रोनिक हृदय रोग के दोबारा विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

9) फास्ट फूड

स्रोत: https://pxhere.com/en/photo/482923

क्योंकि फास्ट फूड खाने में बेहद मज़ेदार और स्वादिष्ट होता है, इसको खाने की लत आसानी से नहीं छूटती। फ़ास्ट-फ़ूड नमक, चीनी, प्रेसेर्वटिवेस और रिफाइंड मैदे से भरा रहता है, और यह हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, मोटापे और हृदय रोग जैसे रोगों को भी बढ़ावा देता है।

दिल के दौरे को रोका जा सकता है। हेल्थी खाना खाएं, व्यायाम करें, धूम्रपान से दूर रहे और आप अपने शरीर को तनाव मुक्त और फिट बना सकते है।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *