Search

Home / हेल्‍थ / क्या आप जानते हैं आपको 30 वर्ष से पहले हेल्थ इन्सुरेंस की ज़रुरत क्यों है?

Fotojet (92)

क्या आप जानते हैं आपको 30 वर्ष से पहले हेल्थ इन्सुरेंस की ज़रुरत क्यों है?

Sonali Bhadula | अक्टूबर 18, 2021

वर्तमान में COVID-19 महामारी ने पूरी दुनिया को जगा दिया है और महसूस कराया है कि चिकित्सा संबंधी आवश्यकताएं अनपेक्षित हैं। और इससे वित्तीय उथल-पुथल हो सकती है जिसे संभालना कठिन है। उच्च संक्रमण दर और अभी तक कोई सफल टीका नहीं होने के कारण, लोगों ने एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना के महत्व को समझना शुरू कर दिया है।  इसके अलावा, चिकित्सा खर्चों की बढ़ती लागत के साथ, अच्छी चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच और अस्पताल में भर्ती होने की लागत आर्थिक रूप से कठिन हो सकती है।

इसलिए, अपने और अपने परिवार के लिए एक स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त करना ऐसे समय में आपको आवश्यक अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकता है।  अपने प्रियजनों की देखभाल करने के लिए वित्तीय स्पष्ट लाभ के अलावा, चिकित्सा उपचार और मंहगाई को मात देने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना अत्यंत उपयोगी है।

आपको स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता क्यों है? और इसके कारण 

What Is Health Insurance And How Can It Help You

1. जीवन शैली की बीमारियों से लड़ने के लिए

जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं, खासकर 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों में। मधुमेह, मोटापा, सांस की समस्या, हृदय रोग जैसी बीमारियां, जो पुरानी पीढ़ी में प्रचलित हैं, अब युवा लोगों में भी व्याप्त हैं।  इन बीमारियों को जन्म देने वाले कुछ योगदान कारकों में एक गतिहीन जीवन शैली, तनाव, प्रदूषण, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, गैजेट की लत और अनुशासनहीन जीवन शामिल हैं।

2. अपने परिवार की सुरक्षा के लिए

एक आदर्श स्वास्थ्य बीमा योजना की तलाश करते समय, आप अलग पॉलिसी खरीदने के बजाय अपने पूरे परिवार को एक ही पॉलिसी के तहत सुरक्षित करना चुन सकते हैं।  अपने वृद्ध माता-पिता पर विचार करें, जो बीमारियों की चपेट में आने की संभावना रखते हैं, साथ ही साथ बच्चे भी।  यह सुनिश्चित करना कि उन्हें सबसे अच्छा चिकित्सा उपचार मिले, उन्हें कुछ भी हो जाता है, तो आपको इस बात पर जोर नहीं देना पड़ेगा कि आपके पास उपयुक्त स्वास्थ्य कवर है या नहीं।  पूरी तरह से शोध करें, निष्पक्ष राय के लिए विशेषज्ञों से बात करें और सुनिश्चित करें कि आपको एक ऐसी योजना मिले जो हर तरफ कवरेज प्रदान करे।

3. चिकित्सा मुद्राप्रसार से निपटने के लिए

जैसे-जैसे चिकित्सा तकनीक में सुधार होता है और बीमारियां बढ़ती हैं, इलाज की लागत भी बढ़ती है।  और यह समझना महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा खर्च केवल अस्पतालों तक ही सीमित नहीं है।  डॉक्टर के परामर्श, निदान परीक्षण, एम्बुलेंस शुल्क, ऑपरेशन थिएटर की लागत, दवाएं, कमरे का किराया आदि की लागत भी लगातार बढ़ रही है।  यदि आप पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं तो ये सभी आपकी आय पर काफी दबाव डाल सकते हैं।  प्रत्येक वर्ष अपेक्षाकृत किफायती स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करके, आप गुणवत्तापूर्ण उपचार का चुनाव करते हुए चिकित्सा मुद्राप्रसार के बोझ को पार कर सकते हैं, इस बात की चिंता किए बिना कि यह आपको कितना खर्च करने पर मजबूर करेगा।

 4. अपनी बचत की रक्षा के लिए

जहां एक अचानक आई हुई बीमारी, मानसिक पीड़ा और तनाव का कारण बन सकती है, वहीं स्वास्थ्य की स्थिति से निपटने का एक और पक्ष है जो आपको थका सकता है – खर्च।  एक उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदकर, आप अपनी बचत को कम किए बिना अपने चिकित्सा व्यय को बेहतर ढंग से ब्यवस्थित कर सकते हैं।  वास्तव में, कुछ बीमा प्रदाता कैशलेस उपचार की पेशकश करते हैं, इसलिए आपको मुआवजे के बारे में भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।  आपकी बचत का उपयोग उनकी इच्छित योजनाओं के लिए किया जा सकता है, जैसे कि घर खरीदना, आपके बच्चे की शिक्षा और सेवानिवृत्ति।  इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य बीमा आपको कर लाभों का लाभ उठाने देता है, जो आपकी बचत को और बढ़ाता है।

5. सुरक्षित रहने के लिए जल्दी सुनिश्चित करें

जीवन की शुरुआत में ही स्वास्थ्य बीमा लेने के कई फायदे हैं।  चूंकि आप युवा और स्वस्थ हैं, आप कम दरों पर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, और आपके बड़े होने पर भी लाभ जारी रहेगा।  इसके अतिरिक्त, आपको अधिक व्यापक कवरेज विकल्प प्रदान किए जाएंगे।  अधिकांश पॉलिसियों में पहले से मौजूद प्रतीक्षा अवधि होती है जिसमें पहले से मौजूद बीमारियों का कवरेज शामिल नहीं होता है। और यह अवधीआपकी युवा अवस्था में ही समाप्त हो जायेगी, इस प्रकार आपको संपूर्ण कवरेज का लाभ मिलेगा जो कि जीवन में बाद में बीमार पड़ने पर उपयोगी साबित होगा।

सही बीमा पॉलिसी का चयन कैसे करें

Health Insurance Policy Components 810x455

सर्वोत्तम बीमा पॉलिसियों का चयन करना कठिन है क्योंकि सभी बीमा कंपनियां एक समान प्रकार की बीमा योजना प्रदान करती हैं।  इसलिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जो किसी भी व्यक्ति को किसी भी योजना को खरीदने से पहले देखना चाहिए:

1.सम एश्योर्ड

2.न्यूनतम प्रवेश आयु और नवीकरणीयता खंड

3.रूम रेंट कैपिंग

4.समावेश और बहिष्करण

5.नो क्लेम बोनस

6.अन्य लाभ

स्वास्थ्य बीमा के प्रकार। 

Types Of Health Insurance 

1. व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा

यह पॉलिसी, पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य खर्च और अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को कवर करती है।  इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम बीमित व्यक्ति की आयु के अनुसार निर्धारित किया जाता है।

2. परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना

इस पॉलिसी के तहत, एक व्यक्ति एक ही कवर के तहत कई बीमारियों के खिलाफ परिवार के सभी सदस्यों को शामिल कर सकता है।  एक पारिवारिक स्वास्थ्य योजना परिवार के सदस्यों के लिए एक निश्चित बीमा राशि प्रदान करती है, जिसका लाभ परिवार के सभी सदस्य या परिवार में कोई भी व्यक्ति उठा सकता है।

3. वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना

यह नीति वरिष्ठ नागरिकों या 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन की गई है, जो वृद्धावस्था के दौरान स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

4. सर्जरी और गंभीर बीमारी बीमा योजना

यह योजना बीमित(insured) व्यक्ति के लिए उपयुक्त है जिसके लिए गंभीर बीमारी, जैसे कि किडनी की विफलता, लकवा, कैंसर, दिल का दौरा आदि के खिलाफ उपचार की आवश्यकता होती है। चूंकि इन उपचारों के चिकित्सा खर्च बहुत अधिक हैं, इसलिए इस प्रकार की नीतियों पर लागू प्रीमियम भी अधिक है।

5. मातृत्व स्वास्थ्य बीमा योजना

इस पॉलिसी में नवजात शिशुओं की प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल, बच्चे की डिलीवरी के खर्च सहित लागतें शामिल हैं।  यह पॉलिसी नवजात शिशु के लिए भी एक निश्चित अवधि तक कवर की जाती है, जैसा कि योजना में बताया गया है।  एम्बुलेंस की लागत भी कवर की जाती है।

6. व्यक्तिगत दुर्घटना योजना

यह पॉलिसी दुर्घटना की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को कवर करती है।  प्रीमियम राशि ली गई कवर की राशि पर निर्भर करती है।

7. यूनिट लिंक्ड हेल्थ प्लान

ये योजनाएँ एक ही समय में बीमा और बचत का एक अनूठा संयोजन प्रदान करती हैं।  यह पॉलिसी एक ऐसे कोष के निर्माण में मदद करती है जिसका उपयोग उन खर्चों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है जो बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं।

भारत में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में से कुछ

Top 10 Health Insurance Companies On Basis Of Their Market Share In 2019 2020

1.एल एंड टी स्वास्थ्य बीमा

2.एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस

3.राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा

4.एसबीआई स्वास्थ्य बीमा

5.मैक्स बूपा स्वास्थ्य बीमा

6.बजाज आलियांज स्वास्थ्य बीमा

7.अपोलो म्यूनिख स्वास्थ्य बीमा

8.भारती एक्सा स्वास्थ्य बीमा

आज की भागदौड़ भरी जीवन शैली में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी एक आवश्यक आवश्यकता है।  अपने आप को और अपने प्रियजनों को किसी भी ऐसी घटना से बचाना जो आपको आर्थिक रूप से विकलांग बना सकती है, बहुत जरूरी है।

 

 मूल स्रोत: क्लियरटैक्स

Sonali Bhadula

BLOG TAGS

हेल्‍थ

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *