कान का दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय

Spread the love

कान के संक्रमण से कभी-कभी प्रभावित कान में बहुत दर्द हो सकता है। संक्रमण के कारण होने वाले दर्द से निपटने के लिए, यहां 5 प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं।

 

1) गर्म / ठंडा संपीड़न  (Warm/Cold Compress)

एक साफ कपड़े को गर्म या ठंडे पानी में भिगोएँ। कपड़े से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालकर प्रभावित कान के ऊपर डालें। प्रभावित कान पर गर्म और ठंडा दोनों सेक करें। देखें कि कौन सी सेक आपको सबसे अधिक राहत प्रदान करता है।

 

2) गरारे करना (Gargling)

नमक के पानी से गरारे करने से न केवल गले की खराश को शांत करने में मदद मिलती है, बल्कि यह कान के अंदर यूस्टेशियन ट्यूब को साफ करने में भी मदद करता है।

 

3) जैतून का तेल (Olive Oil Drops)

हालांकि, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो साबित करता है कि जैतून का तेल कान के संक्रमण में मदद कर सकता है, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ने कहा है कि जैतून का तेल कान के संक्रमण के इलाज में मामूली रूप से प्रभावी हो सकता है। जैतून के तेल को थोड़ा गर्म करें और प्रभावित कान के अंदर तेल की कुछ बूंदें डालें। इससे आगे बढ़ने से पहले आपको अपने चिकित्सक से जांच करानी चाहिए।

 

4)सर उठा के खड़े हो (Stand Tall)

कान में संक्रमण के कारण होने वाले दर्द में मदद करने के लिए, अपने सिर को सीधा रखें। इससे मध्य कान को बाहर निकालने में मदद मिलेगी, और दर्द से कुछ राहत मिल सकती है।

 

5)सर सीधा रखकर सोएं (Sleep Upright)

लेटने की बजाए बैठकर आराम करने और सोने की कोशिश करें। यह कान में मौजूद अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करेगा, जो संक्रमित कान में दबाव और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। आराम से सोने के लिए, अपने आप को तकिए के ढेर के साथ बिस्तर पर ले जाएं या फिर आरामकुर्सी में सो जाएं।

नोट: कान में दर्द विभिन्न कारणों से हो सकता है। आपको सबसे पहले अपने कान की जांच ई.एन.टी के विशेषज्ञ से करवानी चाहिए और उसके बाद उस उपाय के बारे में जानकारी लेनी चाहिए जो आपके मामले में सबसे प्रभावी होगा।

स्रोत: Everyday Health, Furniture Village, Health, Medical News Today, StyleCraze, WebMD.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *