स्तनों के आकार को कम करने के आसान तरीके

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महिलाओं के पूरे जीवनकाल में उनके स्तन के आकर में बहुत से बदलाव आते हैं। गर्भावस्था के बाद उनके स्तन बढ़ने लगते हैं और यह हार्मोनल असंतुलन और दवाओं के कारण हो जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो अपने कपड़ों में फिट दिखने के लिए अपने स्तन के आकार को कम करना चाहते हैं! तो यहां स्तन के आकार को कम करने के कुछ आसान तरीके हैं। उन्हें आज़माएं और अंतर देखें-

 

1.मालिश –

मालिश निश्चित रूप से स्तन के आकार को कम करने में मदद करेगी। जब आप मालिश करते हैं, तो एडीपोज ऊतक जो वास्तव में फैटी ऊतक ट्रिगर होता है और यह आवश्यक परिणाम देता है।

तरीका –

  • अपनी उंगलियों पर थोड़ा कोसा नारियल का तेल या जैतून का तेल लें
  • उन्हें ऊपर की दिशा में एक गोलाकार गति में अपने स्तन पर धीरे-धीरे मालिश करें
  • यह आपके स्तनों में जमा वसा को तोड़ने में मदद करेगा
  • इसे हर दिन दोहराएं और यह आपके स्तनों को टोन करेगा

 

2.ग्रीन टी-

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है। यह मूल रूप से आपके पूरे शरीर में हार्ड वसा को तोड़कर अपनी चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है। ग्रीन टी आपके स्तन के आकार कम करने के लिए एक और शक्तिशाली तरीका है!

तरीका –

  • एक कप पानी उबलते समय, ग्रीन टी का एक चम्मच इसमें डालें
  • इसे 10 मिनट तक उबालने दें
  • ढंडा होने पर छान लें
  • इसमें शहद का एक चम्मच डालें और इसे पीएं।
  • इसे बार तीन बार दोहराएं

 

3.आहार –

आहार निश्चित रूप से आपके स्तन के आकार को कम करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। अधिक फाइबर समृद्ध भोजन होने और फैटी भोजन से बचने पर विचार करें, बहुत अधिक चीनी और नमक से दूर रहे। ताजा फल और सब्जियां खाएं जो आसानी से वसा जलाने में मदद करेंगी। अन्य सभी वसा आपके शरीर में केवल आपके स्तन को बड़ा बनाने के लिए संग्रहीत किया जाता है।

 

4.कॉफी –

यह सभी कॉफी प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है! हां, कैफीन आपके स्तन के आकार को कम करने में मदद करता है। चूंकि कैफीन पोषक तत्वों को एक निश्चित स्तर पर अवशोषित करने में बाधा डालता है, इसलिए इसे आपके स्तन में जमा होने वाली वसा की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए असरदार माना जाता है।

 

5.योग-

योग में बहुत से आसन हैं जो आवश्यकतानुसार आपके स्तन के आकार को कम कर सकते हैं। आपको केवल यह देखने के लिए सुबह और शाम को हर दिन अभ्यास करना है। 

  • सूर्य नमस्कार- सूर्य नमस्कार जिसमें 12 कदम होते हैं, शरीर के पूरे रक्त परिसंचरण में मदद करता है और शरीर के टोनिंग के साथ आपके चयापचय को भी बढ़ावा देता है। सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका वीडियो में देखें –

 

  • प्रार्थना मुद्रा – यह सरल लेकिन प्रभावी प्रार्थना मुद्रा आपके स्तनों के आस-पास अतिरिक्त वसा को टोन करने में मदद करती है। बस इस साधारण मुद्रा में बैठो और कुछ मिनटों के लिए एक दूसरे के खिलाफ अपने हाथ दबाएं। दैनिक 5-10 बार दोहराएं। प्रार्थना मुद्रा करने का सही तरीका वीडियो में देखें-

 

  • हाफ मून पोज़

हाफ मून पोज़ में में शरीर में जो ट्विस्ट आते हैं, उसके साथ आप छाती के चारों ओर अपने ऊपरी शरीर पर खिंचाव महसूस कर पाएंगे। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और छोड़ दें। हाफ मून पोज़ करने का सही तरीका वीडियो में देखें-

 

  • ब्रिज पोज़

अपने निचले शरीर को ऊपर उठाकर अपनी पीठ को आराम से, एक पुल बनाइये और 30 -60 तक गिनती करिये। यह एक और शानदार स्तन कसरत मुद्रा है।

ब्रिज पोज़ करने का सही तरीका वीडियो में देखें-

 

6.व्यायाम –

व्यायाम अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करेंगे और उचित रूप से काम करते समय विशेष शरीर के अंगों को आकार देने में भी मदद करेंगे।

 

  • जॉगिंग-

यह आपके शरीर पर अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए एकदम सही कार्डियो है। रोजाना 20-30 मिनट के लिए कार्डियो कसरत चलना, जॉगिंग, जंपिंग जैक्स, साइकिल चलाना आपके स्तन के आकार को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है।

 

  • वज़न उठाना –  

  • डंबेल की एक जोड़ी लाएं और फर्श पर सीधे बैठें या अपनी पीठ के बल लेट जाएं
  • अब प्रत्येक हाथ में डंबेल को पकड़कर, अपना हाथ अपने सिर से ऊपर उठाएं।
  • धीरे-धीरे अपने कंधे के स्तर पर लाओ। इसे 15 बार दोहराएं।
  • कंधे के स्तर से दोनों हाथों को एक साथ लाएं जैसे कि आप अपनी छाती बंद कर रहे हैं।
  • अब खोलें और कंधे के स्तर पर वापस लाएं। इसे 15 बार दोहराएं।

स्पष्टता के लिए चित्र और वीडियो देखें।

 

  • पुश अप –

  • फर्श पर पेट के बल लेट जाएं
  • अपने शरीर को हाथों और पैरों से संतुलित करें और अपने शरीर को उठाएं।
  • अब धीरे-धीरे अपने कोहनी झुकाकर इसे ऊपर लाएं और अपने शरीर को ऊपर लाएं।
  • रोजाना 5-10 बार दोहराएं; छाती पर अतिरिक्त वसा कम हो जाएगी।
  • यह कंधे की मांसपेशियों को भी मजबूत करेगा।

 

  • तैरना-

तैरना आपके स्तनों को टोन करने का एक और प्रभावी व्यायाम है। स्ट्रोक करते समय आपके शरीर में अतिरिक्त वसा जलाने में मदद करता है। रोजाना 20-30 मिनट के लिए तैरें।

 

अपने स्तन के आकार को कम करने में मदद करने के लिए अन्य विधियां

  • अदरक वाली चाई
  • किसी भी वक़्त का खाना न छोड़ें
  • अपने मिल्कशेक, पानी, सलाद में फ्लेक्स बीजों को मिलाएं
  • एक दिन में छोटे हिस्से में 4-5 बार भोजन करना
  • मछली के तेल की खुराक का उपभोग
  • एक सही आकार की कवर ब्रा पहनना

 

चित्र स्त्रोत – Wikipedia commons, Pixabay , Flickr , You tube , Yoga Journal

 

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