Search

HOME / लौकी की स्वादिष्ट रेसीपीज जो आपको दीवाना बना देगी

लौकी की स्वादिष्ट रेसीपीज जो आपको दीवाना बना देगी

Team BetterButter | जुलाई 15, 2019

BLOG TAGS

Uncategorized

लौकी की स्वादिष्ट रेसीपीज जो आपको दीवाना बना देगी

लौकी फायदो का शक्तिगृह हैं। इसमें पानी का उच्च स्तर पाया जाता हैं और पाचन के लिए भी अच्छी हैं। यब मधुमेह, कब्ज, डायरिया, उच्च रक्तचाप आदि को नियंत्रित करती हैं। इसमें ज्वलंतरोधी गुण होते हैं जो लीवर और किडनी की सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। इतने फायदों के बाद भी अधिकांश लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते क्योंकि वे इसे बेस्वाद पाते हैं। इसलिए आज हम आपको लौकी की कुछ ऐसी स्वादिष्ट रेसिपीज बताने जा रहे है जो आपको इसका दीवाना बना देंगी। 


लौकी कोफ्ता


लौकी कोफ्ता बनानें के लिए लौकी को घिसनी से घिस लें फिर इसे बेसन में मिलाकर इसकी छोटी-छोटी बॉल्स बना लें। बॉल्स को अच्छे से तेल में तल लें। अब टमाटर के साथ साधारण ग्रेवी बनाएं और कोफ्ता इसमें डालें। यह रेसीपी बनानें में भी आसान हैं और बहुत स्वादिष्ट बनती हैं।


लौकी हलवा

हलवा हर किसी का पसंदीदा व्यंजन होता है। लौकी हलवा पकाने के लिए आप कसी हुई लौकी को दूध में  पकाये। जब दूध सूखने लगे तो इस मिश्रण में सूखे मेंवे मिलाये।
यह रेसिपी बहुत स्वादिष्ट है लेकिन पकाने में बहुत समय लगता है। यदि आप खाना पकाने के समय को कम करना चाहते हैं, तो आप इसमें खोया मिला सकते हैं।


लौकी मुस्सलम

बादाम व किशमिश को मिलाकर एक शाही व तीखी ग्रेवी तैयार करें। लौकी को मेरीनेट करें और उबले आलू के साथ इसे मिक्स करके ग्रेवी में डालें। सब्ज़ी को चावल या रोटी के साथ खाएं।

लौकी चना दाल

यह सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट उत्तर भारतीय व्यंजनों में से एक है। इसे चना दाल के साथ पकाया जाता है। इसे पकाने के लिए लौकी को छोटे-छोटे क्यूब्स में काटें और चना दाल के साथ उबालें। मसालों के साथ एक टमाटर और प्याज की ग्रेवी बनाएं। इसमें उबली हुई चना दाल और लौकी क्यूब्स मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह से पकाये। लौकी की दाल को परोसते समय उसमे देसी घी और नींबू का रस डालकर चावल या रोटी के साथ खिलायें।

 

लौकी मलाईवाला

यह एक आसान और स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे लौकी और क्रीम के साथ बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए, लौकी को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें उबाल लें। टमाटर, प्याज और मसालों के साथ गाढ़ी ग्रेवी बनाएं। इसमें बहुत सारी मिल्क क्रीम मिलाएं, फिर मिश्रण में उबली हुई लौकी डालें। जायके बढ़ानें के लिए कुछ मिनट पकाएं।


लौकी रायता

 

यह व्यंजन ज्यादातर खाने की मेज में एक अतिरिक्त खाद्य पदार्थ के रूप में पसंद किया जाता है। यह एक ताज़ा और ठंडा व्यंजन है जो पकाने में आसान है। इसके लिए कद्दूकस की हुई लौकी को उबाल लें। दही लें और इसमें मसाले मिलाएं। उबली हुई लौकी को मैश करें और दही में मिलाएं। आप इसे चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं।


 

लौकी के पकौड़े

 

यह एक स्वादिष्ट शाम का नाश्ता है। आपको बस इतना करना है कि इसे लैकी को कद्दूकस करके उसमें बेसन, नमक, मिर्च, गरम मसाला मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह से डीप फ्राई करें। यह व्यंजन निश्चित रूप से आपको लौकी का दीवाना बना देगा।