Search

Home / Uncategorized / Modak Recipes: इस गणेश चतुर्थी इन 12 तरीकों के मोदक से लगाएं बप्पा को भोग।

Fotojet (15)

Modak Recipes: इस गणेश चतुर्थी इन 12 तरीकों के मोदक से लगाएं बप्पा को भोग।

Sonali Bhadula | सितम्बर 15, 2021

गणेश चतुर्थी के सभी उत्सवों के बीच, अगर हम किसी एक चीज को करना नहीं भूलते है, तो वह है स्वादिष्ट मोदक बनाना जो इस त्योहार के लिए महत्वपूर्ण रूप से बनाए जाते हैं। हम इसे इस त्योहार की एक परंपरागत डिश भी घोषित कर सकते हैं। और हो भी क्यूँ ना भगवान गणेश का मोदक के प्रति प्यार किसी से छुपा नहीं है।

समय के साथ मोदक बनाने के तरीकों और उसके स्वाद के साथ प्रयोग ने कई प्रकार के नये नये मोदक बनाने की विधि से हमारा परिचय कराया है। ऐसे ही कई प्रकार के मोदक बनाने की विधि और घर पर मोदक कैसे बनाते हैं? जैसे कई सवालों का आसान जवाब हम आपके लिए लेकर आये हैं, इस लेख में।

मोदक क्या है?

मोदक एक भारतीय मिठाई है जिसका बाहरी नरम खोल चावल के आटे या गेहूं के आटे को खावा या मैदा के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह कई भारतीय राज्यों और संस्कृतियों में लोकप्रिय है, हिन्दू मान्यताओं के अनुसार मोदक को भगवान गणेश की सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक माना जाता है तथा गणेश चतुर्थी और कई त्योहारों में इसे भोग और प्रसाद के रूप में प्रयोग किया जाता है।

मोदक बनाने की विधि।

मोदक मुख्यतः कसे हुए नारियल और गुड़ के मिश्रण से तैयार किया जाता है जिसका बाहरी खोल चावल के आटे या गेहूं के आटे को खावा या मैदा के साथ मिलाकर बनाया जाता है। मोदक दो तरह के होते हैं, तले हुए और उबले हुए। उबले हुए मोदक को ( उकदीचे मोदक कहा जाता है )और इन्हें अक्सर घी के साथ गर्मा-गर्म खाया जाता है ।

मोदक बनाने के लिए उपयुक्त सामाग्री।

एक परंपरागत मोदक बनाने के लिए आपको कसे हुए नारियल, गुड़, मैदा, गेंहू का आटा और खावा जैसी कुछ ही सामग्रियों की आवश्यकता होती है। आप इसमे अपने स्वाद और आवश्यकतानुसार अपने मनचाहे फ्लेवर्स डाई फ्रूट्स भी जोड़ सकते हैं। जो आपके मोदक के स्वाद को और भी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। अपने इस ब्लॉग में हम ऐसे ही कुछ अलग-अलग प्रकार से बनने वाले मोदक की रेसिपीज शेयर करे रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं।

12 तरीकों से मोदक बनाने की विधि (Modak Recipes In Hindi)

1.उकदीचे या उकडीचे मोदक।

Fotojet (2)

यह मोदक कई सालों से मोदक के स्वाद, विधि और उसकी परंपरागक्ता को बनाए हुए हैं, सरल विधि और आसान सामाग्री के साथ ये मोदक आज भी कई लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। उबाल कर बनाए जाने वाले इन मोदक को गर्म-गर्म ही घी के साथ परोसा जाता है। और भोग और प्रसाद के रूप में आप इन्हें अक्सर देख सकते हैं। स्वादिष्ट उकदीचे मोदक बनाने की सरल विधि आप यहां देख सकते हैं।

2.पान मोदक।

Fotojet (3)

पान के स्वाद से भरे ये मोदक आपके मेहमानों को परोसने के लिए आपके पास एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पान के स्वाद के साथ-साथ ये मोदक आपके लिए एक साधारण मोदक के स्वाद को भी बरकरार रखेंगे। जिसमें कि ड्राय फ्रूट्स आपके स्वाद में चार चांद लगाने में आप की मदद कर सकते हैं। और पान के पत्ते के साथ आप अपने मोदक को एक अच्छा रंग दे सकते हैं। पान के मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

3.पनीर मोदक।

Fotojet (4)

पनीर, मावा और नारियल से बने ये मोदक आपके त्योहार को एक अलग रूप देने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए पनीर को कसकर कंडेंस्ड दूध के साथ पकाकर इसका मिश्रण बनालें, और मिश्रण की लोईयां सांचे में रखकर इसे मुलायम मोदक का आकार दें। आपको और आपके परिवार को यह मोदक आवश्यक रूप से पसंद आयेंगे। पनीर मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

4.रवा मोदक।

Fotojet (5)

रवा मोदक एक प्रकार का मोदक है जिसे सूजी के साथ बनाया जाता है बहुत कम समय में बन जाने वाले इस मोदक को बनाने के लिए स्टीम या तेल का प्रयोग नहीं किया जाता है। यह बहुत हद तक उकदीचे मोदक की तरह दिखता है पर यह उसका एक अच्छा वेरिएशन है। रवा मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

5.चॉकलेट मोदक।

Fotojet (6)

चॉकलेट मोदक, किसी भी प्रकार के बनने वाले मोदक का एक अच्छा और स्वादिष्ट वेरिएशन है, जो कि बच्चों से लेकर बड़ो तक सबको पंसद आने वाली विधि में से एक है। यह बहुत कम सामाग्री और बहुत कम समय में भी बनकर तैयार होने वाले मोदक रेसिपी में से भी एक है। चॉकलेट मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

6.मावा मोदक।

Fotojet (7)

खजूर और मेवे के मिश्रण से भरा मावा मोदक गणेश चतुर्थी के त्योहार के लिए एक आदर्श मोदक है। महाराष्ट्र में, मावा (खोया) से बने मोदक को ‘खव्याचे मोदक’ के नाम से जाना जाता है ।इस मोदक की स्टाफिंग बनाना बहुत ही आसान होता है, और यह आपके भोग में चढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।
मावा मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

7.अनारी मोदक।

Fotojet (8)

चांवल के आटे और अनार के दानों से बना यह मोदक गणेश चतुर्थी को एक नया रूप दे सकती है, कम समय में बनने वाली ये डिश स्वादिष्ट और आपके भोग लगाने के लिए गणेश चतुर्थी के 10 दिनों में बनने वाले सभी प्रकार के मोदक में शामिल होने के लिए, और कुछ नया ट्राय करने के लिए आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। अनारी मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

8.कोकोनट मोदक।

Fotojet (9)

यह कम समय में बनने वाला एक मोदक है जिसकी खास बात यह कि इसे बनाने के लिए इसे पकाने की आवश्यकता नहीं होती है। गणेश चतुर्थी के 10 दिनों के महा पर्व में आप पंडाल सजाने मेहमानों के स्वागत और भी अन्य कई कामों में व्यस्त हो सकते हैं, तो कोकोनट मोदक आपके व्यस्त दिनों में भोग में चढाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। कोकोनट मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

9.बेसन मोदक।

Fotojet (10)

बेसन के लड्डू तो आप ने खाए ही होंगे, कुछ उसी प्रकार और स्वाद के साथ बनने वाले ये मोदक आपके मुह में पानी लाने के लिए एक शानदार रेसिपी है।जिसके साथ ही ड्राय फ्रूट्स और घी इस रेसिपी में चार चांद लगा सकते हैं, और अगर आप भी बेसन के स्वाद में ही कुछ अलग ट्राय करना चाहते हैं, तो यह रेसिपी आपके लिए एक आसान उपाय हो सकती है।

10.तिल और गुड़ के मोदक।

Fotojet (11)

तिल और गुड़ का स्वाद आपने पहले भी कभी कई अलग अलग रेसिपी में देखा और खाया होगा, पर क्या आपने इसका मिश्रण मोदक में ट्राय किया है, जी हां तिल और गुड़ से बने ये मोदक आपके स्वाद और सेहत दोनों ही जगह में आपकी मदद कर सकते है। बादाम, पिस्ता और इलायची इस मोदक के स्वाद को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तिल और गुड़ के मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

11.फ्राइड मोदक।

Fotojet (12)

फ्राइड मोदक एक उत्सवपूर्ण भारतीय मिठाई है जिसे आटे की एक पतली परत में लपेटकर सुगंधित केसर और इलायची के साथ नारियल के स्वादिष्ट स्टफिंग के साथ बनाया जाता है। इन खाँचे के आकार के अनुसार बनाकर कुरकुरे और भूरे होने तक तेल में तला जाता है।फ्राइड मोदक बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

12.कलाकंद मोदक।

Fotojet (13)

हमारे अलग अलग प्रकार के मोदक की सूची में अंत में हम आपके लिए लेकर आये हैं, बहुत ही स्वादिष्ट और कलाकंद की खुशबु से भरे हुए मोदक। स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें केसर, काजू, पिस्ता और इलायची का भी प्रयोग कर सकते हैं।

आप भी इन रेसिपीज पर अपनी राय हमें नीचे कमेंट सेक्शन में दे सकते हैं। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टीकल हमें बतायें,और शेयर करे अपने दोस्तों और परिवार के साथ। खाने से जुडी और भी लेटेस्ट न्यूज और नई रेसिपीज के लिए जुडे रहिये BetterButter के साथ।

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

BLOG TAGS

Uncategorized

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *