Search

Home / Skin Care Tips in Hindi / त्वचा को जवान बनाये रखने के कुछ राज़ जो आपको कोई नहीं बताएगा

Fotojet (94)

त्वचा को जवान बनाये रखने के कुछ राज़ जो आपको कोई नहीं बताएगा

Sonali Bhadula | अक्टूबर 18, 2021

जब तक हम अपनी उम्र के 20 वाले पड़ाव मैं होते हें हम अपनी त्वचा के बारे में ज़्यादा नहीं सोचत। लेकिन अगर आप 30 की उम्र में आ जाते हैं तो त्वचा को थोड़ा ज़्यादा समय देना काफी ज़रूरी हो जाता ह। यदि आप चाहते हैं की आपकी त्वचा भी किसी सेलिब्रिटी जैसी लगे और आप अपनी उम्र से कम दिखें तो कुछ बदलाव आपको अपने स्किन केयर की तरीकों में लाना अत्यंत ज़रूरी है।

इतना ही नहीं, बल्कि 30 वह दशक है जब आपके चेहरे पर महीन रेखाएं, फीकापन और सूखापन किसी भी कार्यक्रम के निमंत्रण से पहले आप तक पहुंचने लगता है, इसके साथ ही त्वचा कोशिकाओं के कार्य का धीमा होना, पर्यावरण और अनुवांशिक उम्र बढ़ने के प्रभावों का दिखना, तनाव और शायद प्रजनन संघर्ष जैसी परेशानियां आपके चेहरे के बदलते रंग के साथ साफ-साफ दिखने लगती है। 

क्या 30 की उम्र में एंटी-एजिंग उत्पादों का उपयोग करना ठीक है?

H1

30 की उम्र में चुने हुए उत्पादों का उपयोग करना जिनमें प्रभावी सक्रिय पदार्थ होते हैं एक अच्छा विचार है. जबकि कुछ उत्पादों, जैसे कि शक्तिशाली विटामिन ए व्युत्पन्न, रेटिनॉल, को सावधानी के साथ उपयोग करने की आवश्यकता होती है (यह भिन्न प्रकार की त्वचा में जलन और सूखापन पैदा कर सकता है), वे ऐसे तत्व हैं जो एंटी-एजिंग के मामले में सबसे अच्छा काम करेंगे।

मेरी त्वचा 30 की उम्र में कैसे बदलती है?

Gettyimages 145083512

बुढ़ापा एक न बदली जा सकने वाली, जटिल प्रक्रिया है जिसे चिकित्सकीय रूप से झुर्रियाँ, सनस्पॉट, असमान त्वचा का रंग और ढीली त्वचा जैसी विशेषताओं के रूप में वर्णित किया जा सकता है। आपके 20 की उम्र के अंत में उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, और आप  हर साल त्वचा में 1% कम कोलेजन का उत्पादन करना शुरू कर देते हैं , और साथ ही सेल नवीनीकरण की दर भी कम होने लगती है। 

1.कोलेजन  और इलास्टिन के  स्तर में  कमी और  दोहराए जाने वाले चेहरे के भावों के प्रभाव के कारण झुर्रियाँ दिखाई देने लगती हैं। उदाहरण के लिए, आप आंखों के क्षेत्र और मुस्कान या माथे की रेखाओं में महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ देख सकते हैं।

2.आपके शुरुआती 30 की उम्र में सेल टर्नओवर धीमा होना शुरू हो जाता है, त्वचा थकी हुई और सुस्त दिखने लगती है  ।

आपके 30 में पालन करने के लिए 4 विशेषज्ञ स्किनकेयर टिप्स

A Top Dermatologist Shares Her Secrets For Perfect Skin 722x406

1. फेस वाइप को रूटीन से हटाए 

हो सकता है कि आपकी बीस से तीस तक की उम्र फेस वाइप से मेकअप उतारने की सुविधा से भरी हो, लेकिन आपकी त्वचा आपके तीसवें दशक में उतनी लचीली नहीं होती है। तीस के दशक में आपकी त्वचा के लिए वाइप्स बहुत अधिक अपघर्षक होते हैं।

2. खुद पर नम्र बने 

La Roche Posay के एक अध्ययन के अनुसार, 62% महिलाओं का कहना है कि उनकी त्वचा प्रतिक्रियाशील, चिड़चिड़ी और असहिष्णु है, इसलिए स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए सही उत्पादों का चयन करना आवश्यक है। एक्टिव और एसिड के प्रति जुनूनी होना भी आसान है, लेकिन याद रखें कि आपकी त्वचा की भी देखभाल की जानी चाहिए। 

3. त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेने से न डरें

30 के बाद बहुत सी महिलाओं को अपनी त्वचा में बदलाव का अनुभव होता है। वयस्क मुँहासे, रंग में बदलाव और रोसैसिया जैसी चीजें आमतौर पर इस उम्र के साथ आती हैं, क्योंकि हमारे शरीर में बदलाव शुरू होता है। काम और जीवन के तनाव भी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, साथ ही साथ अन्य कारक जैसे हार्मोन और आहार, और यह वास्तव में सिर्फ आप ही नहीं हैं जो आपकी त्वचा पर कुछ नया अनुभव कर रहे हैं। बहुत सी महिलाएं त्वचा की स्थिति को परख कर भी आशा करती हैं कि यह अपने आप ठीक हो जाएगी और चली जाएगी। लेकिन किसी ऐसी चीज के साथ हाथ मिलाना जो आपको दुखी कर रही है, कभी भी अच्छा विचार नहीं है। तो त्वचा विशेषज्ञ की राय लेने में आपको बिल्कुल भी संकोच नहीं करना चाहिए। 

4. अपना पैसा सही उत्पादों पर खर्च करें

मूल रूप से, आप क्लींजर और मॉइस्चराइज़र के बजाय, सीरम और एक्टिविस्ट्स पर पैसो का इस्तेमाल  करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सीरम अधिक महंगे होते हैं और वे तैयार करने के लिए अधिक कठिन होते हैं और उन्हें महंगी सामग्री की आवश्यकता होती है।

30 की त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ स्किनकेयर रेजिम

Skincare Routine 1024x684

हर किसी की त्वचा अलग होती है, इसलिए जो एक त्वचा पर सूट करता है वह दूसरे के अनुरूप हो यह आवश्यक नहीं है, लेकिन आप एक सामान्य अभ्यास के रूप में, निम्नलिखित सस्ती दिनचर्या का पालन कर सकते हैं। 

मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन 

1. लाइट क्लीनजर

जैसे ही आप सोते हैं, आपकी त्वचा विषैले पदार्थों और अवशेष को हटाकर नवीनीकरण प्रक्रिया से गुजरती है, और क्योंकि आप मेकअप या एसपीएफ़ को नहीं हटा रहे हैं, आपको केवल हल्के क्लीनजर की ही आवश्यकता होती है।

2. टोनर

यह अक्सर अधिकांश लोगों की सूची से बाहर रह जाता है, लेकिन टोनर को इतनी जल्दी त्यागना सही नहीं है, क्योंकि इनमे छिद्रों को कसने, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और आपकी त्वचा को पुनर्संतुलित करने में मदद करने की क्षमता होती है। यह वास्तव में उस क्लींजर पर निर्भर करता है जिसका आप पहले उपयोग कर रहे हैं। और कुछ इस बात पर की आप अपनी त्वचा को कैसे धोते हैं। इसके लिए ऐसे टोनर या पानी का उपयोग करें जो आपके PH को पुनर्संतुलित करता है।

3. सीरम

मॉइस्चराइज़र आपको हाइड्रेशन देने और त्वचा के अवरोध की रक्षा करने के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन अगर आप अपनी त्वचीय परतों के भीतर सक्रिय अवयवों को पहुंचाना चाहते हैं, जो कि एक वास्तविक क्रिया का कारण बनते हैं, तो आपको एक सीरम की आवश्यकता होगी। वे महंगे हो सकते हैं, लेकिन यदि आप एक कॉस्मीस्यूटिकल ब्रांड से खरीदते हैं तो आप जानते हैं कि लागत क्लीनीकल ​​परीक्षणों को कवर कर रही है और यह आपकी त्वचा के लिए सही ढंग से संतुलित है।

4. मॉइस्चराइज

सबसे पहले अपनी क्रीम को सबसे हल्के तरल पदार्थ वाली प्रणाली में लगाएं। सबसे पहले सीरम, मॉइस्चराइजर, और फिर एसपीएफ़। इस तरह, सबसे अधिक तरल आपकी त्वचा में पहले प्रवेश करेगा, और अन्य परतें पोषण और सुरक्षा के लिए सबसे उपर रहेंगी । यदि आप एक  हाइड्रेटिंग एसपीएफ़ क्रीम का प्रयोग करते हैं, तो आप मॉइस्चराइजर को छोड़ सकते हैं।

5. एसपीएफ़

यदि आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करना चाहते हैं तो एसपीएफ़ किसी भी उम्र में आवश्यक है और अनिवार्य भी। आपको रोजाना इसका उपयोग करना चाहिए और आपको कितनी जरूरत है यह स्पष्ट रूप से आपकी त्वचा के प्रकार और आपके यूवी एक्सपोजर पर निर्भर करेगा।

शाम की स्किनकेयर रूटीन 

1. सफाई और एक्सफ़ोलीएटिंग

उम्मीद है, आप पहले से ही मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए अपने क्लीन्ज़र को साप्ताहिक रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर के साथ जोड़ रहे हैं। यदि नहीं, तो अब एक को शामिल करने का समय आ गया है। ब्रांड के आधार पर, आपको सप्ताह में लगभग 1-3 बार इसका उपयोग करना चाहिए, लेकिन दैनिक रूप से कभी नहीं।

अन्य दिनों में, अपनी त्वचा की ज़रूरतों के अनुरूप चयन करते हुए, सिर्फ क्लीन्ज़र का उपयोग करें। यह महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा पर अधिक भार न डालें। यदि आप रेटिनॉल, विटामिन सी, और एसिड जैसे बहुत से सक्रिय पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए जेंटलर उत्पादों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। अपनी त्वचा को सुनें, और उसे वह दें जो उसे चाहिए।

2. सीरम

रात में एंटी-एजिंग रेटिनॉल का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह आपकी त्वचा की यूवी किरणों के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है। आप अलग-अलग क्षमता के फॉर्मूलेशन प्राप्त कर सकते हैं, और आपके लिए सबसे अच्छा इस बात पर निर्भर करेगा कि आपकी त्वचा कितनी संवेदनशील है। 0.3% अंक के आसपास किसी चीज़ से शुरुआत करने का प्रयास करें। इस तरह आप जलन के जोखिम को कम करते हुए धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर कार्य कर सकते हैं। और उसकी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। 

नोट: गर्भवती होने पर आपको रेटिनॉल से बचना चाहिए।

3. नाइट क्रीम

एक नाइट क्रीम का उद्देश्य आपकी त्वचा को उसकी पुनर्जनन प्रक्रिया के माध्यम से समर्थन देना और इसे और अधिक कुशल बनाना है।

4. आई क्रीम

आंखों के आसपास की त्वचा आपके चेहरे का सबसे संवेदनशील हिस्सा है और उम्र बढ़ने के लक्षण ज्यादतर सबसे पहले वहीँ से दिखने शुरू होते हैं। हालांकि, आपकी आंखों की क्रीम के अन्दर ज्यादातर वही तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके चेहरे पर लगाए जाने वाले लोशन में होते हैं। अतः आपको दोनों को खरीदने की आवश्यकता नहीं है। 

वास्तव में, आपके 30 के दशक में आपकी त्वचा की देखभाल दिनचर्या को जटिल करने की आवश्यकता नहीं है। इसे प्रतिदिन करने के अनुरूप से काफी सरल और सहज होना चाहिए। 

 

मूल स्रोत: महिला स्वास्थ्य पत्रिका

Sonali Bhadula

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *