बॉलीवुड अभिनेत्रियों के स्किनकेयर सीक्रेट्स!

Spread the love

एक अभिनेत्री होना कोई आसान काम नहीं है। अपनी फिटनेस के अलावा, अभिनेत्रियों को अपनी त्वचा और बालों पर भी बहुत ध्यान देना पड़ता है।

नियमत रूप से कॉस्मेटिक्स और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तिमाल करने से, बाल और त्वचा दोनों ही ख़राब होते हैं। इसीलिए हमारी अभिनेत्रियों ने कुछ घरेलु नुस्खे अपनाये हैं अपनी त्वचा और बालों का ख़ास ख्याल रखने के लिए। तो आइये, जानते हैं की आपकी पसंदीदा अभिनेत्रियों के ब्यूटी सीक्रेट्स क्या है।

 

1.करीना कपूर खान

अपने अभिनय और स्टाइल के लिए मशहूर, करीना कपूर खान की त्वचा हमेशा से ही बहुत अच्छी थी। करीना काफी समय से फिल्मों में काम कर रही हैं, और आज भी उनके चहरे पर एक स्वस्थ और ताज़ा ग्लो नज़र आता है।

करीना कहती हैं की फैशियल (facial) की जगह वह अपनी त्वचा पर शहद लगाती हैं। शहद उनकी त्वचा को क्लैंस (cleanse)  करता है और उसे मुलायम बनाता है। करीना अपने चेहरे पर शहद की एक हलकी लेयर लगाती हैं, कुछ देर चहरे को मसाज करती हैं और फिर उसे धो लेती हैं। शहद के साथ, यह अभिनेत्री, बादाम का तेल भी इस्तिमाल करती है। करीना कहती हैं की जब उनका परिवार घर पे होता है, तो वे सब बादाम के तेल का उपयोग करते हैं। करीना ने यह भी कहा है की बादाम का तेल और दही का कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, खासकर तब जब आपकी ड्राई (dry) स्किन हो।

 

2.प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्री-राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म इंडस्ट्री में, प्रियंका चोपड़ा, अपने चेहरे को एक दही का फैशियल देती हैं।

इस फेस पैक के लिए, प्रियंका 1-2 tbsp दही और 1-2 tbsp ओटमील (oatmeal) लेती हैं। इसमें वह 1-2 tsp हल्दी घोलकर, एक मिश्रण बना लेती हैं। यह पैक वह अपने चेहरे पर लगाती हैं तकरीबन 30 मिनट के लिए। 30 मिनट बाद, वह गुनगुने पानी से इस पैक को धो लेती हैं।

 

3.सोनाक्षी सिन्हा

अभिनेता और नेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी, सोनाक्षी कहती हैं की वह कभी-कबार नारियल के तेल या फिर जैतून के तेल के साथ हेड मसाज करती हैं। सोनाक्षी कहती हैं की हेड मसाज कराने से, सिर में रक्त परिसंचरण (blood circulation) सुधरता है।

मुल्तानी मिटटी के फेस पैक्स के अलावा, सोनाक्षी कहती हैं की मुसब्बर वेरा (aloe vera) त्वचा के लिए सबसे अच्छी चीज़ है। सोनाक्षी कहती हैं की जब वो अपनी त्वचा पर मुसब्बर वेरा (aloe vera) लगाती हैं, तो उनकी त्वचा के ब्लेमिशेस (blemishes) और ब्रुइसस (bruises) तुरंत गायब हो जाते हैं।

 

4.यामी गौतम

फिल्म ‘विकी डोनर’ की अभिनेत्री, यामी गौतम के पास भी कुछ स्किनकेयर और हेयरकेयर (haircare) सीक्रेट्स हैं। यामी पिसे हुए चावल की पाउडर में दही या फिर दूध मिलाकर एक फेस एक्सफोलिएंट (face exfoliant) बनाती हैं।

यामी अपनी त्वचा पर शहद, गुलाब जल, निम्बू और ग्लिसरीन का फेस पैक भी लगाती हैं। शहद उनकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ (moisturize) करता है और निम्बू उनके चेहरे से इम्प्योरटीज़ (impurities) हटाता है। अपने बालों के लिए, यामी एग वाइट (egg white) और जैतून के तेल का हेयर मास्क बनाती हैं। यह मास्क उनके बालों को डीप कंडीशन (deep condition) करता है और उनके बालों को एक बहुत अच्छी चमक देता है।

 

5.जान्हवी कपूर

प्रोड्यूसर बोनी कपूर और स्वर्गीय अभिनेत्री श्रीदेवी के बड़ी बेटी, जान्हवी कपूर कहती हैं की उनकी माँ, घर पे तेल बनाती थी।

श्रीदेवी यह तेल आंवला और सूखे हुए फूलों से बनाती थी। श्रीदेवी नियमित रूप से, हर तीन दिन में अपनी बेटियों की सिर की मालिश करती थी। जान्हवी ने यह भी कहा की जो फल नाश्ते में बच जाते हैं, उनकी बहन ख़ुशी और वो उन फलों को अपने चहरे पर लगा लेते हैं।

 

ये स्किनकेयर और हेयरकेयर सीक्रेट्स ने इन अभिनेत्रियों की बहुत मदद करी है। इसी के कारण, ये अभिनेत्रियाँ अभी भी इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग करती हैं। तो आप भी इन नुस्खों को आज़माएं और इनका असर अपने दमकते चहरे और मज़बूत बालों में देखे!  

सूत्र: BT.com, Facebook page of Vogue India, Healthline, Hindustan Times, Mid-Day, NewsX, Pixabay, SNDT Women’s University, Stylecraze, Telangana Today, filmfare, mirchi9, starsunfolded

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *