अमिताभ बच्चन के 15 सबसे यादगार डायलॉग!

Spread the love

अमिताभ बच्चन के बगैर, कोई बॉलीवुड नहीं है। अमिताभ बच्चन ही बॉलीवुड है! चाहे वो एक्शन से भरपूर फिल्मों में एंग्री यंग मान का किरदार हो या फिर रोमांटिक फिल्मों में एक रोमांटिक हीरो और शायर की भूमिका हो, मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने सब कुछ किया है।

अमितजी के 76th जन्मदिन पर, हम आपके लिए लाये हैं उनके 15 सबसे यादगार और प्रतिष्ठित संवाद।

 

1.शहंशाह (1988)

इस फिल्म में, अमितजी के किरदार का नाम विजय था। विजय एक भ्रष्ट पुलिस अफसर होता है।सुबह विजय एक पुलिस अफसर होता है और रात को वह एक हीरो बनता है जो अपराधियों को सज़ा देता है।

 

2.डॉन (1978)

अमितजी ने ‘डॉन’ फिल्म में डबल रोल निभाया था। एक तरफ उन्होंने डॉन नाम के अपराधी का किरदार निभाया था और दूसरी तरफ उन्होंने विजय, जिसे पान खाना बेहद पसंद है, का किरदार निभाया था। डॉन की मौत के बाद, विजय डॉन बनकर पुलिस की मदद करता है।

 

3.कभी कभी (1976)

यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे प्रतिष्ठित फिल्म है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने ‘अमित’ का किरदार निभाया था। अमित अपने माता-पिता की बात मानकर, अपनी प्रेमिका को छोड़ देता है और किसी और से शादी कर लेता है। इस फिल्म ने हमे ‘कभी कभी’ जैसा सुन्दर गाना दिया है-एक ऐसा गाना जो की फिल्मी जगत के इतिहास में सबसे रोमांटिक गाना माना जाता है।

 

4.दीवार (1975)

इस फिल्म के बाद, अमितजी को सब प्यार से ‘एंग्री यंग मान’ कहने लग गए थे।इस फिम में भी उनके किरदार का नाम विजय ही था। विजय अपने अतीत की वजह से एक अपराधी बन जाता है। ‘दीवार’ में अमितजी के कई यादगार संवाद थे, ये संवाद आज भी उतने ही लोकप्रिय है जितने वह 1975 में थे।

 

5.सिलसिला (1981)

‘सिलसिला’, रेखाजी और अमितजी की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है। बिग बी इसमें ‘अमित’ का किरदार निभाते है। अमित अपने प्यार को त्याग कर, अपने स्वर्गीय भाई की बीवी से विवाह कर लेता है। किस्मत अमित के साथ खेल खेलती है, और उसकी प्रेमिका को उसकी ज़िन्दगी में वापस ले आती है। शादी-शुदा होने के बावजूद, अमित अपनी प्रेमिका से दूर नहीं रह पाते और उनके साथ फिर से रिश्ता जोड़ लेते हैं।

 

6.लावारिस (1981)

इस फिल्म में, अमितजी के किरदार एक अवैध रिश्ते (illicit relationship) से जन्मा होता है। अपनी पहचान की खोज में, उनकी मुलाकात उनके असली पिता से हो जाती है।

 

7.शराबी (1984)

‘शराबी’ फिल्म में, अमिताभ बच्चन एक अमीर बाप के बिगड़े हुए बेटे की भूमिका निभाते हैं। शराबी होने के साथ, उनका यह किरदार बहुत खुशमिजाज़ भी होता है।

 

8.मोहब्बतें (2003)

‘मोहब्बतें’ फिल्म में, अमितजी एक लड़कों के कॉलेज के कठोर और सख्त प्रिंसिपल होते है। अपनी बेटी की आत्म-हत्या के कारण, उनके किरदार को प्यार से बेहद नफरत हो जाती है। अपने कॉलेज के छात्रों को भी वह अपने दिल की बात सुनने के लिए मना करते हैं।

 

9.कालिया (1981)

‘कालिया’ में अमितजी के किरदार की  ज़िन्दगी बदल जाती है, जब उनके भाई का एक्सीडेंट हो जाता है। अपने भाई के इलाज के लिए, अमितजी का किरदार अपने भाई के बॉस से ही पैसे चुराता है। पैसे चुराते हुए वह पकड़ा भी जाता है।

 

10.नमक हलाल (1982)

कौन भूल सकता है अमितजी का वो संवाद जिसमे वह कहते है की अंग्रेजी भाषा बहुत ही फनी भाषा है?

 

11.पिंक (2016)

‘पिंक’ में बिग बी ने एक रिटायर्ड वकील की भूमिका निभाई थी। उनका किरदार, अपनी रिटायरमेंट से बाहर आता है एक लड़की की मदद करने के लिए, जो की एक नेता के भांजे के खिलाफ मोलेस्टेशन केस दर्ज करवाती है। यह फिल्म, 2016 की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

 

12.शोले (1975)

‘शोले’  फिल्मी जगत की सबसे लोकप्रिय फिल्म है। इस फिल्म का स्क्रीनप्ले, सलमान खान के पिता-सलीम खान और लिरिसिस्ट जावेद अख्तर ने लिखा था। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने जय और वीरू, जो की दो पूर्व क़ैदी (convicts) होते हैं, का किरदार निभाया था।

 

13.बाग़बान (2003)

इस पारिवारिक फिल्म में, अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी ने लीड रोल्स निभाए थे। अमितजी और हेमाजी ने एक बुज़ुर्ग दंपति का किरदार निभाया था, जो की अपने बच्चों के कारण, एक दूसरे से दूर रहने पर विवश किये जाते है। उनके बच्चों को लगता है की क्योंकि उनके माता-पिता अब बूढ़े हो गए हैं, वह उनके लिए एक बोझ बन गए है।

ये सारे संवाद, जो की अमिताभ बच्चन ने अपनी बूमिंग, बैरीटोन आवाज़ में कहे थे, आज भी उतने ही लोकप्रिय हैं जितने की वह पहले थे। लोगों को आज भी ये संवाद बेहद पसंद हैं। कोई भी अभिनेता इन संवादों को कभी भी उतनी अच्छे तरह नहीं बोल पायेगा, जितनी अच्छे तरह से अमितजी ने इन्हें कहा था!  बेटर बटर की पूरी कम्युनिटी, बॉलीवुड मेगास्टार, बॉलीवुड आइकॉन और बॉलीवुड के एवरग्रीन शहंशाह-अमिताभ बच्चन को उनके 76th जन्मदिन की हार्दिक बधाई देती है!

 

सूत्र: Antiserious, Filmy Quotes, India.com, India Today, MTV India, NDTV Movies, Patrika, post.jagran.com,  Smule, The Hindu, The Indian Express, Wikipedia, YouTube, The Tribune

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *