नींबू पानी पीने के लाभ!

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नींबू एक बहुत लोकप्रिय और बहुमुखी सिट्रस फल है। मिठाई, पेय, सलाद या फिर मुख्य व्यंजन हों,  नींबू का मीठा और चटपटा स्वाद, किसी भी व्यंजन या पेय को और भी लुभावना और स्वादिष्ट बना देता है।

यह देखने में आया है कि कुछ वर्षों से नींबू पानी के सेवन में काफी वृद्धि हुई है। इस ताज़गी भरे पेय की लोकप्रियता के पीछे एक मुख्य कारण यह है की हमारे शरीर के लिए नींबू पानी पीने से जुड़े कई गुणकारी स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इनमें से कुछ लाभों पर यहाँ चर्चा की गई है:

 

1.प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है

अक्सर बदलते मौसम में, बहुत से लोग फ्लू, सामान्य सर्दी और खांसी से पीड़ित रहते हैं। नींबू विटामिन C जैसे एक प्राथमिक एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है। इस तरह नींबू पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह शरीर को ठंड, खांसी और फ्लू जैसे सामान्य बीमारियों से लढ़ने में भी मदद करता है।

 

2.वज़न कम करने में मदद करता है

नींबू के रस को गरम पानी के गिलास में निचोड़कर हर सुबह इसके सेवन से वज़न कम करने में मदद होती है क्योंकि नींबू पानी शरीर में पाचन और मेटाबोलिक गतिविधि में सहायता करता है।

 

3.त्वचा के स्वास्थ्य और गुणवत्ता में सुधार करता है

हाँ! नींबू पानी त्वचा के समस्त स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। स्वस्थ त्वचा होने से आपकी त्वचा भी चमकती रहती है। नींबू पानी में मौजूद विटामिन C त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। त्वचा से संबंधित मुद्दों, जैसे मुंहासों, चकक्तों, झुर्रियों और काले दाग-धब्बों के लिए नींबू पानी एक साधारण घरेलू उपाय है। नींबू का रस और पानी के संयोजन से यह सुनिश्चित हो जाता है की शरीर को आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स मिल रहे हैं, जो शरीर और त्वचा दोनों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

 

4.ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देता है

विटामिन C  के अलावा, नींबू पानी पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि जैसे पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। नींबू पानी शरीर की मेटाबोलिक गतिविधि को बढ़ाता है, जो आपको पूरे दिन अधिक सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करवाता है।

 

5.ब्लड प्रेशर (BP) कम करता है

शोध से पता चला है की नींबू पानी में मौजूद विटामिन C कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह BP को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि, जो लोग पहले से लो BP से पीड़ित हैं, उन्हें अपने आहार में नींबू पानी शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

 

6.त्वचा की सूजन को कम करता है

नींबू पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। नींबू के ये गुण श्वसन पथ संक्रमण, गले में दर्द और टन्सिल की सूजन से निपटने में मदद करते हैं।

 

7.तीव्र मस्तिष्क फंक्शन

चूंकि नींबू पानी मेटाबोलिक गतिविधि में सुधार करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, जो लोग नींबू पानी का सेवन करते हैं, वे अधिक सक्रिय और ऊर्जावान रहते हैं। इसके परिणामस्वरूप, उनके मस्तिष्क के कार्यों की गति भी तेज़ हो जाती है।

 

8.कैंसर के जोखिम को कम करता है

नींबू पानी में मौजूद विटामिन C, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन C शरीर में हानिकारक मुक्त कणों के खिलाफ लड़ता है जिन्हें अक्सर विभिन्न प्रकार के कैंसर का कारण माना जाता है।

 

9.पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

नींबू पानी एक डेटोक्सीफायिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह जिगर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है और शरीर के पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके अलावा, नींबू का रस और गरम  पानी का संयोजन भी प्राकृतिक आंत्र आंदोलन को नियंत्रित करने में मदद करता है। नींबू पानी कब्ज़ से राहत देता है और यहां तक की एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करता है।

 

10.PH स्तर को नियंत्रित करता है

PH स्तर मुख्य रूप से शरीर में एसिडिक और एल्कलाइन स्तर से संबंधित होते हैं। ये स्तर पूरे शरीर में भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, रक्त थोड़ा एल्कलाइन होता है और इसमें 7.35 और 7.45 के बीच का PH स्तर होता है। पेट एसिडिक है क्योंकि इसे भोजन को तोड़ने की जरूरत होती है और इसमें PH स्तर 3.5 या उससे कम होता है। सुबह गरम नींबू पानी पीने से शरीर में PH स्तर को बनाए रखने में मदद होती  है।

नींबू पानी पीने के लाभों को समझने के बाद, कोशिश करें की रोज़ सुबह अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गरम नींबू पानी के साथ करें।

 

स्त्रोत : Apollo Pharmacy, Beautylish, Edison Institute of Nutrition, Everyday Health, Harvard Health, Healthline, Health Partners, iFOODreal,  Kris Carr, Oregon Sports News, Pixabay, Remedies for Me, Vine Vera Ingredients, WebMd.

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