योनि का सूखापन दूर करने वाले 8 खाद्य पदार्थ

Spread the love

योनि सूखापन मुख्य रूप से कम एस्ट्रोजेन के स्तर के कारण होता है। इसका कारण हार्मोनल असंतुलन, स्तनपान, रजोनिवृत्ति, रक्तचाप, एंटीड्रिप्रेसेंट्स, जन्म नियंत्रण गोलियों, कीमोथेरेपी, अंडाशय निकालने के लिए ऑपरेशन हो सकता है। यहां तक ​​कि स्तन कैंसर से ग्रस्त मरीजों को योनि सूखापन का अनुभव हो सकता है क्योंकि उन्हें ऐसी दवाएं दी जाती हैं जो एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करती हैं। योनि सूखापन से पीड़ित महिलाएं शारीरिक संबंधों के दौरान और बाद में दर्द, खुजली या जलन का अनुभव करती हैं। वे एक निर्वहन भी देख सकते हैं और योनि में खरोंचों जैसी चोट भी आ सकती है।

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं योनि सूखापन का अनुभव अपने जीवन में करती हैं, हालांकि बहुत सी महिलाएं इस बारे में बात नहीं कर पाती। यूँ तो इस स्थिति का मुकाबला करने के लिए दवाएं उपलब्ध हैं, जीवनशैली में बदलाव और कुछ खाद्य पदार्थ खाने से, फाइटोस्ट्रोजेन और ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध हो सकती है और, शुष्कता से मुक्त होने में मदद मिल सकती है।

यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो योनि सूखापन से निपटने में मदद कर सकते हैं।

 

1.क्रैनबेरी

Source: https://cdn.pixabay.com/photo/2012/03/04/00/42/backdrop-22024_960_720.jpg

क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन सी और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत हैं। ये सभी तत्त्व संक्रमण से लड़ने में सहायक हैं। पुरानी मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) से पीड़ित महिलाओं के लिए उनकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

 

2.सोया उत्पाद

Source: https://encrypted-tbn0.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcTO_QZiJSOXASLvlwGs2vooojEqL1TwrlERrCTcgEl2I8UkZBaN_Q

सोया उत्पाद फ़यटोएस्ट्रोजन्स में समृद्ध हैं, जो अनिवार्य रूप से पौधे में पाए जाने वाले एस्ट्रोजेन्स हैं। इसके अतिरिक्त, ये प्रकृति में हाइड्रोफिलिक हैं जिसका अर्थ है कि वे मांसपेशियों को पानी प्रतिधारित करने में लिए प्रोत्साहित करते हैं। योनि सूखापन से पीड़ित महिलाएं योनि क्षेत्र में स्नेहन बढ़ाने के लिए टोफू, टेम्पपे और मिसो जैसे न्यूनतम संसाधित सोया उत्पादों का उपयोग कर सकती हैं।

 

3.अलसी के बीज

Source: https://c1.staticflickr.com/4/3542/3462218206_2da8b0cf24_b.jpg

अलसी के बीज भी फ़यटोएस्ट्रोजन्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं। आहार में इन्हें शामिल करने से एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि होती है जो योनि को लुब्रिकेट करता है।

 

4.दही

Source: https://encrypted-tbn0.gstatic.com/images?q=tbn:ANd9GcTq-uO34TrEer90WgSH8TpxxbbLVSBlkUihtMkCsay9AN5qJcMpsA

दही में अच्छा बैक्टीरिया होता है जो योनि के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। एक ख़राब पीएच स्तर संक्रमण और योनि सूखापन का कारण बन सकता है। अपने दैनिक आहार में दही और अन्य प्रोबियोटिक खाद्य पदार्थ, जैसे किमची और कोम्बुचा शामिल करें।

 

5.मछली

Source: https://cdn.pixabay.com/photo/2015/12/20/17/11/fish-1101436_960_720.jpg

ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध, योनि सूखापन और इसके लक्षणों से लड़ने के लिए मछली भी एक अच्छा भोजन है। राव (भारतीय टूना), कटला (इंडियन कार्प), रोहू (कार्पो फिश), बांगडा (इंडियन मैकेरल), हिल्सा (हेरिंग) और सुरमाई (किंग मैकरल) जैसी मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं।

 

6.शकरकंद

Source: https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/1/1d/Jjin-goguma.jpg

शकरकंद विटामिन ए में समृद्ध होती है जो गर्भाशय की दीवारों को मजबूत करने, योनि की मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार करने और अच्छे योनि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

 

7.हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

Source: https://www.flickr.com/photos/93936679@N05/43480685564

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां योनि स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होती हैं क्योंकि वे उत्तेजना में वृद्धि करते हैं और पोषक तत्वों को शरीर में फैलाने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व योनि सूखापन से निपटने में मदद करते हैं।

 

8.पानी

Source: https://c.pxhere.com/photos/86/ac/glass_water_high_jumping_drops_blue_mirroring_gertr_nk-1180660.jpg!d

योनि सूखापन का मुकाबला करने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है। आदर्श रूप से, एक महिला को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 6-8 गिलास स्वच्छ फ़िल्टर किया गया पानी पीना चाहिए। कोई अतिरिक्त स्वाद के लिए ककड़ी या खट्टे फल के साथ मिला हुआ पानी भी पे सकते हैं।

यद्यपि जीवनशैली में बदलाव योनि सूखापन में सुधार कर सकते हैं, अगर लक्षण पांच दिनों में नहीं जाते हैं, तो आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। वह असुविधा का कारण निर्धारित करने के लिए शारीरिक परीक्षा आयोजित करेगी और तदनुसार सलाह देगी।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *