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ज्यादा खाना नहीं हैं मोटापे का कारण – वैज्ञानिकों ने किया दावा।

Sonali Bhadula | अक्टूबर 11, 2021

मोटापा दुनिया भर में एक चिंता का विषय है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2016 के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में 650 मिलियन वयस्क इस बीमारी से पीड़ित हैं। यूएसडीए रेड एक गाइडलाइन में कहा गया कि वजन कम करने के लिए, वयस्कों को “खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी की संख्या को कम करने और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से खर्च की गई राशि को बढ़ाने” की आवश्यकता होती है। वास्तव में, हर स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी स्वस्थ वजन प्रबंधन के लिए संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली पर जोर देता है। इसका मतलब है, मोटापे को रोकने के लिए किसी को भी अपने द्वारा खाए जा रहे वसा को खर्च की जरूरत है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के आंकड़े बताते हैं कि मोटापा 40 प्रतिशत से अधिक अमेरिकी वयस्कों को प्रभावित करता है, जिससे उन्हें हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर के लिए उच्च जोखिम होता है।

अमेरिकियों के लिए यूएसडीए के आहार दिशानिर्देश 2020 – 2025 आगे हमें बताता है कि वजन कम करने के लिए “वयस्कों को खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी की संख्या को कम करने और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से खर्च की गई राशि को बढ़ाने की आवश्यकता होती है।”

ऊर्जा संतुलन मॉडल में मूलभूत खामियों की ओर इशारा करते हुए, यह तर्क देते हुए कि एक वैकल्पिक मॉडल, कार्बोहाइड्रेट-इंसुलिन मॉडल, मोटापे और वजन बढ़ने की बेहतर व्याख्या करता है। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट-इंसुलिन मॉडल अधिक प्रभावी, लंबे समय तक चलने वाले वजन प्रबंधन रणनीतियों का मार्ग बताता है।

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बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर डेविड लुडविग के अनुसार, ऊर्जा संतुलन मॉडल हमें वजन बढ़ने के जैविक कारणों को समझने में मदद नहीं करता है: “विकास में तेजी के दौरान, उदाहरण के लिए, किशोर 1,000 कैलोरी का सेवन एक दिन में कर सकता है। लेकिन क्या उनके अधिक खाने से विकास में तेजी आती है या विकास में तेजी के कारण किशोर भूखा हो जाता है और अधिक खा जाता है?”

ऊर्जा संतुलन मॉडल के विपरीत, कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन मॉडल एक साहसिक दावा करता है: ज्यादा खाना मोटापे का मुख्य कारण नहीं है।
कार्बोहाइड्रेट-इंसुलिन मॉडल एक और रास्ता सुझाता है जो हम जो खाते हैं उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

डॉ लुडविग के अनुसार, “कम वसा का खाना खाने वाले समय मैं आसानी से पच जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स का कम उपयोग करने से शरीर मैं वसा का जमाव काम होता थ जिसकी वजह से लोग बिना भूखे रहे भी वजन आसानी से कम कर पाते थे।” लेखक स्वीकार करते हैं कि दोनों मॉडलों का निर्णायक परीक्षण करने के लिए और शायद, नए मॉडल तैयार करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है जो सबूतों को बेहतर ढंग से फिट करते हैं।

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Sonali Bhadula

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