फिल्मी हस्तियों और क्रिकेटरों के साइड बिज़नेस

Spread the love

फिल्मजगत या खेलजगत में करियर बहुत लंबा नहीं होता है। जब तक आप बेहद प्रतिभाशाली, भाग्यशाली और फिट नहीं होते हैं, तब तक आप एक लंबी पारी नहीं खेल सकते। इनमे हर दिन नए चेहरे शामिल होते हैं और प्रतियोगिता बढ़ती ही रहती है। आप नहीं जानते की आज के सुपरस्टार को कल वही लोकप्रियता मिलेगी या नहीं। इसलिए, अपने पूरे जीवन में नियमित आय के लिए, हमारे कुछ सितारे और खिलाड़ियों ने साइड बिज़नेस की शुरुआत की है ।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे स्टार्स और खिलाडियों को जिन्होंने साइड बिज़नेस में भी सफलता प्राप्त की है।

1.ट्विंकल खन्ना

फिल्मजगत में इनका सफर काफी लम्बा नहीं रहा पर ट्विंकल अपने आप में ही एक स्टार हैं। ट्विंकल एक लेखक और जानी मानी इंटीरियर डिज़ाइनर हैं। ये अपनी मां डिंपल कपाडिया के साथ एक मोमबत्ती की कंपनी भी चलाती हैं। उनकी मोमबत्ती कंपनी भारत के साथ- साथ कई अन्य देशों में भी काम करती है।

 

2.सुष्मिता सेन

इन्होने मुंबई में ‘बंगाली माशी की रसोई’ नामक एक रेस्टुरेंट खोला है जिसमे हर तरह के पारम्परिक बंगाली भोजन परोसे जाते हैं। साथ ही साथ दुबई में इनका एक आभूषण स्टोर भी है जिसे उनकी माँ चलाती हैं।

 

3.करिश्मा कपूर

करिश्मा कपूर ‘बेबीओए’ नामक एक ई-कॉमर्स पोर्टल चलाती हैं जो बच्चे और माता से जुड़े लगभग सभी उत्पादों को बेचता है। ये कंपनी देश भर के करीब 500 शहरों में फैला हुयी है।

 

4.अनुष्का शर्मा

anushka- side businessअनुष्का शर्मा ने महिलाओं के कपड़ों के ब्रांड को लॉन्च करके फैशन के कारोबार में अपना कदम रखा है, जिसके लिए उन्होंने सुदीती इंडस्ट्रीज के साथ साझेदारी की है और अब इस ब्रांड को चलाने का काम एक सफल फैशन हाउस कर रहा है।

 

5.सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर क्रिकेटर सचिन मुंबई के कोलाबा में स्थित ‘तेंदुलकर’ नामक एक रेस्टुरेंट के मालिक हैं।  इस रेस्टुरेंट की ख़ास बात यह है की इसमें सचिन के कुछ पसंदीदा व्यंजन पेश किए जाते हैं।

 

6.वीरेंद्र सेहवाग

सेहवाग ने हरियाणा के झज्जर में 23 एकड़ में फैले, ‘सहवाग इंटरनेशनल स्कूल’ की स्थापना करके अपने पिता के सपने को साकार कर दिया। इस स्कूल में खेल और शिक्षा दोनों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान की गयी है। वर्ष 2011 में, उनकी मां ने इस स्कूल का उद्घाटन किया।

 

7.युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट आइकन युवराज ने  ‘यूवेकन वेंचर्स’ नाम के तहत एक ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत की है। यूवेकन वेंचर्स का उद्देश्य युवा उद्यमियों का समर्थन करना है।

 

8.महेंद्र सिंह धोनी

dhoni- side business

इंडिया के कप्तान ने स्पोर्ट्सफिट के माध्यम से फिटनेस के कारोबार में प्रवेश किया है। स्पोर्ट्सफिट की श्रृंखला को देश भर की कई फिटनेस सेंटर चला रही हैं। इसके साथ धोनी सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में माही रेसिंग टीम इंडिया के मालिक भी हैं।

 

9.विराट कोहली

अप्रैल 2015 में, कोहली ने ‘चिज़ेल’ नाम के तहत जिम और फिटनेस सेंटर की अपनी श्रृंखला शुरू की। नवंबर 2014 में कोहली ने ‘रॉन्ग’ नामक एक फैशन ब्रांड की भी स्थापना की थी। कोहली कुल मिलाकर 5 व्यवसाय से जुड़े हुए हैं ।

 

10.शाहिद कपूर

shahid- side business

शाहिद कपूर ने बिरला ग्रुप के साथ मिलकर ’स्कल्ट’ नामक कपड़ों के ब्रांड को लॉन्च किया। यह भारत का पहला एथलीजर ब्रांड हैं जिसके लिए शाहिद को खुदरा उद्योग द्वारा सम्मानित भी किया गया और सर्वश्रेष्ठ उद्यमी के लिए पुरस्कार भी दिया गया।

चित्र श्रोत: youtube,web talkies, tehelka, business recorder, world news update, first post, troll bollywood,  behind talkies, wion

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *